Move to Jagran APP

नेटवर्क होगा दुरुस्त,डिजिटल एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा

पायुक्त सुशांत गौरव ने जलडेगा प्रखंड मुख्यालय में बीडीओ समेत अन्य प्रखंड स्तरीय

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Feb 2021 07:50 PM (IST)Updated: Wed, 24 Feb 2021 07:50 PM (IST)
नेटवर्क होगा दुरुस्त,डिजिटल एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा
नेटवर्क होगा दुरुस्त,डिजिटल एजुकेशन को मिलेगा बढ़ावा

संसू,सिमडेगा:उपायुक्त सुशांत गौरव ने जलडेगा प्रखंड मुख्यालय में

loksabha election banner

बीडीओ समेत अन्य प्रखंड स्तरीय बैठक कर विकास कार्यों को पूरी

निष्ठा के साथ सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने जेएसएलपीएस एवं तेजस्विनी परियोजना के माध्यम से सोशल माबेलाइजेशन की दिशा में किस प्रकार से कार्य किये जा रहे हैं,इसकी जानकारी ली। उपायुक्त ने तेजस्विनी योजना के 2133 बच्चों की एनीमिया जांच एक सप्ताह के अंदर पूर्ण कराने का निर्देश दिया। सभी प्रखंडों एवं पंचायतों में भारत नेट परियोजना के तहत फाइवर कनेक्शन के माध्यम से नेटवर्क सुविधा बहाल की जा रही है। 31 मार्च तक इस कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा। डिजिटल एजुकेशन के माध्यम से बच्चे बेहतर नेटवर्क व्यवस्था में पढ़ाई कर सकेंगे। सभी पंचायत भवन में एक पुस्तकालय की शुरुआत की जा रही है। जल्द ही पंचायत के बच्चों को नेटवर्क सुविधा के साथ-साथ पुस्तकालय की सुविधा मिल सकेगी ।उन्होंने स्थानीय स्तर पर कृषि को बढ़ावा देते हुए कहा कि बेहतर सिचाई सुविधा के साथ-साथ किसानों को कृषि कार्य हेतु उपकरण भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, बीटीएम, कृषि मित्र को जहां खेती नहीं होता है, वहां खेती शुरू कराने एवं जहां खेती की जा रही है, वहां तीन बार कृषि कार्य को बढ़ावा देने की बात कही। कृषि कार्य हेतु पंपसेट, सौर ऊर्जा चालित लिफ्ट एरिगेशन, सौर ऊचा चालित डिपबोरिग, बीज, जैविक खाद् की विधि, कृषि कार्य का प्रशिक्षण के साथ-साथ किसानों द्वारा उत्पादित सब्जी के बिक्री हेतु बिक्रय केन्द्र की भी स्थापना की जा रही है। एक साथ सभी सुविधा किसानों को उपलब्ध कराते हुए जिले में कृषि को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकारी खाली भवन की सूची पंचायत सेवक एवं रोजगार सेवक को सूचीबद्ध कर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। जमीन पर बैठक कर डीसी ने सुनी समस्या

सिमडेगा:जिले के जलडेगा प्रखंड अंतर्गत टिनगिना गांव के ग्रामीण बुधवार को उपायुक्त सुशांत की सादगी की मुरीद हो गए । जब अपने दौरे के क्रम में उपायुक्त टिनगिना पंचायत में ग्रामीणों के बीच पहुंचे और बैठक के लिए लगाए गये कुर्सियों को किनारे रखवाकर ग्रामीणों के संग जमीन पर बैठ गये। कार्यक्रम से पूर्व उपायुक्त का परंपरागत रूप से स्वागत किया गया। जिसके पश्चात ग्रामीणों के संग बैठक कर उपायुक्त ने उनके गांव की समस्याओं से अवगत हुए।इस अवसर पर जलडेगा सांसद प्रतिनिधि सुजन मुंडा विभिन्न क्षेत्रों में बिजली विभाग द्वारा की लापरवाही के कारण गलत बिल दिए जाने सहित अन्य मामलों से उपायुक्त को अवगत कराया। जिसके पश्चात उपायुक्त ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव में सभी लोग संगठित होकर रहे और गांव के विकास के लिए मिलकर कार्य करें। इससे असंभव कार्य को भी संभव बनाया जा सकता है। ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर उपायुक्त ने यथाशीघ्र उसके निदान का आश्वासन दिया। साथ ही लोगों को नशापान से दूर रहने की सलाह दी। उन्होंने ग्रामीणों से अपील करते हुए कहा कि हर माह इसी प्रकार मिलजुल कर गांव में बैठक करें और नशामुक्त गांव बनाने के लिए निर्णय लेकर उसपर अमल करें। ताकि आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ और सुंदर वातावरण मिल सके। इसके अलावा उपायुक्त ने कार्यक्रम के पश्चात 5 ग्रामीण किसानों के बीच पंप सेट का वितरण किया।इस दौरान बीडीओ राजेश बारला, विधायक प्रतिनिधि, मुखिया सहित अन्य ग्रामीण मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.