Move to Jagran APP

सिमडेगा में अगले वर्ष तक बनेगा इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि के साथ उद्योग की भी है जरूरत; जनसंवाद में बोले राज्यपाल

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन बुधवार को सवा दो बजे सिमडेगा पहुंचे। परिसदन में उनका भव्य स्वागत किया गया। वहीं उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। राज्यपाल परिसदन में थोड़ी दूर रुककर सदर प्रखंड के अरानी गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सिमडेगा जिले में अगले साल तक इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना कराई जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Yashodhan SharmaPublished: Wed, 28 Jun 2023 08:30 PM (IST)Updated: Wed, 28 Jun 2023 08:30 PM (IST)
सिमडेगा में अगले वर्ष तक बनेगा इंजीनियरिंग कॉलेज, कृषि के साथ उद्योग की भी है जरूरत; जनसंवाद में बोले राज्यपाल

जागरण संवाददाता, सिमडेगा: झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन बुधवार को सवा दो बजे सिमडेगा पहुंचे। परिसदन में उनका भव्य स्वागत किया गया। वहीं उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

loksabha election banner

राज्यपाल परिसदन में थोड़ी दूर रुककर सदर प्रखंड के अरानी गांव में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में भाग लिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि सिमडेगा जिले में अगले साल तक इंजीनियरिंग कॉलेज की स्थापना कराई जाएगी।

राज्यपाल ने आगे कहा कि शिक्षा,कृषि,रोजगार से ही गांव की तस्वीर बदलेगी। वह जिले के अरानी पंचायत भवन में बुधवार को आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में संबोधित कर रहे थे।

इसलिए कर रहे हैं दौरा

उन्होंने कहा कि वे खुद एक सुविधाओं से वंचित गांव से आए हैं। ऐसे में गांव के लोगों की परेशानी एवं जरूरतों को जानने व समझने के लिए झारखंड के सभी जिलों का दौरा कर रहे हैं।

कृषि के साथ उद्योग की भी जरूरत

इसी कड़ी में सिमडेगा 24वां जिला है। उन्होंने कहा कि सिमडेगा कृषि प्रधान जिला है।यहां से श्रमिकों का पलायन होता है। ऐसे में यहां कृषि,पशुपालन,स्वरोजगार के साथ-साथ तकनीकी संस्थान एवं उद्योग-धंधे की भी आवश्यकता है।

वे प्रयास करेंगे कि अगले एकेडमिक वर्ष तक सिमडेगा जिले में तकनीकी कॉलेज की स्थापना हो। राज्यपाल ने केंद्र सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाए।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भले ही वैश्विक लीडर हों,पर वे आज भी देश के गांवों में रहने वाले आम लोगों व महिलाओं की पीड़ा समझते हैं।

यही कारण है कि आज पीएम आवास योजना से लोगों का घर बन पा रहा है। सिमडेगा में 40प्रतिशत लोगों तक नल-जल योजना से जोड़ा गया है। महिलाओं की समस्या को समझकर उज्ज्वला योजना का लाभ दिया गया।

जनता के लिए है राजभवन

98 प्रतिशत लोगों को निश्शुल्क गैस कनेक्शन दिया गया। राज्यपाल ने कहा कि राजभवन के लिए जनता नहीं,जनता के लिए राजभवन है।

राजभवन हर किसी के लिए हैं। लोग अपनी जरूरत के अनुसार यहां आकर उनसे मिलकर अपनी समस्या रख सकते हैं।

राज्यपाल ने इस कार्यक्रम में उपस्थित आम लोगों से रूबरू हुए।उन्होंने शिक्षा,रोजगार,समेत बुनियादी जरूरतों के बारे में जानकारी ली।

इससे पूर्व राज्यपाल पहले परिसदन में पहुंचे, जहां प्रभारी डीसी अरुण वाल्टर सांगा एवं एसपी सौरभ ने बुके देकर उनका स्वागत किया।

इसके बाद जिला मुख्यालय से करीब 14किलोमीटर दूर अरानी पंचायत भवन में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। राज्यपाल आस-पास से आए ग्रामीणों से पूरी आत्मीय होकर मिले। बच्चों के बीच टॉफी बांटी एवं फोटो भी खिंचाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.