Move to Jagran APP

आंधी और बारिश से परेशानी

problem from Storm and rain in simdega. सिमडेगाजिले के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। एक बार फिर रविवार

By Edited By: Published: Sun, 21 Apr 2019 09:47 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 02:09 PM (IST)
आंधी और बारिश से परेशानी
आंधी और बारिश से परेशानी

सिमडेगा। जिले में रविवार को मौसम का मिजाज बदलते ही तेज आंधी चली और बारिश हुई। बारिश के कारण सड़कों पर पानी भर गया। आंधी से पेड़ों की डालियां टूट कर सड़कों पर बिखर गईं। आम फसल को अधिक नुकसान हुआ। टहनियों के साथ बड़ी मात्रा में कच्चे-कच्चे आम टूटकर सड़कों पर बिखर गए। आंधी के बाद बारिश की फुहार पड़ने लगी। जो कमोबेश शाम तक कभी धीमी-तो-कभी तेज रफ्तार में होती रही। बारिश लोगों को घरों से निकलने में बाधक बनी।लोगों ने छाता लेकर अपने घरों से निकले।वहीं कुछ छाता व रेनकोट की मदद से अपने घरों से निकलकर जरूरी सामानों की खरीददारी की। इधर बारिश से मौसम भी सुहावना बन गया है।गर्मी से राहत मिल रही है। तापमान में भी गिरावट आई है। हालांकि मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है। कभी अधिक गर्मी तो कभी मौसम में नरमी देखी जा रही है। जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं कहा जा सकता। ऐसे मौसम में बीमार पड़ने की भी संभावना अधिक बन रही है। आंधी-बारिश किसानों के लिए भी ¨चता का सबब बन गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बेमौसम बारिश
मौसम में उतार चढ़ाव के सवाल पर सिविल सर्जन डॉ. पी के सिन्हा ने कहा कि ऐसे में मौसम में सर्दी-खांसी के साथ वायरल बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है।ऐसे में लोगों को सतर्कता बरतनी होगी। खासकर बरसात के पानी से भींगने से बचना होगा। वहीं, हमेशा गर्म भोजन करनी चाहिए।

बिजली बाधित 
आंधी-पानी से सबसे ज्यादा असर बिजली आपूर्ति व्यवस्था पर पड़ा है। लाइन फॉल्ट आने से घंटो बिजली गुल रही है।जबकि अब तो बीरू में ग्रिड भी चालू हो गया है। रात में अगर बिजली में फॉल्ट हुई, तो लोगों को सुबह होने का इंतजार करना पड़ता है।इसके कारण लोगों को पेयजल के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। विभाग बिजली विभाग में सुधार की बार-बार बात तो करता है,परंतु मूल रूप से बदलाव धरातल पर नहीं दिखता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.