Move to Jagran APP

जब-जब पाप बढ़ा, भगवान विष्णु ने अवतार लिया : पं. लालचंद

सरायकेला के अग्रसेन धर्मशाला में नौ दिनी राम कथा का समापन जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरा

By JagranEdited By: Published: Mon, 13 Nov 2017 06:15 PM (IST)Updated: Mon, 13 Nov 2017 06:15 PM (IST)
जब-जब पाप बढ़ा, भगवान विष्णु ने अवतार लिया : पं. लालचंद
जब-जब पाप बढ़ा, भगवान विष्णु ने अवतार लिया : पं. लालचंद

सरायकेला के अग्रसेन धर्मशाला में नौ दिनी राम कथा का समापन

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, सरायकेला : सरायकेला के अग्रसेन धर्मशाला में नौ दिनों से चली आ रही राम कथा सोमवार को समाप्त हो गई। समापन में राजस्थान से आए लालचंद शर्मा व्यास रामायण कथा पर प्रवचन दिया। राम कथा सुनने के लिए काफी संख्या में लोग उपस्थित थे। राम कथा प्रवचन कार्यक्रम में पं शर्मा द्वारा प्रभु श्री राम के जन्म से लेकर उनके वनवास, जीवनी व भगवान के सभी अवतारों का कथा श्रवण कराया, जिसे भक्त काफी उत्साह व भक्ति भाव से सुना। प्रवचन के अंतिम दिन सोमवार को पंडित लालचंद शर्मा ने कहा कि जब-जब धरती पर पाप बढ़ा है तब तब भगवान विष्णु ने अवतार लेकर पापियों का संहार किया है।

संसार में भगवान विष्णु ने श्रीराम के रूप में अवतार लिया। इससे तीनों लोक में जय-जयकार होने लगी। सभी देवी-देवता पुष्प वर्षा करने लगे और पूरी अयोध्या नगरी हर्ष व खुशी में झूम उठा। कथा वाचक पंडित लालचंद ने कथा सुनाते हुए कहा कि माता-पिता के कहने पर ही प्रभु रामचंद्र जी ने राज ¨सहासन का त्याग करते हुए वनवास चले गए। कथा के दौरान वनवास की घटनाओं का वर्णन करते हुए उन्होंने कहा कि शुर्पनखा की नाक काटने पर रावण क्रोधित हो जाता है और माता सीता को छल करते हुए हरण कर लंका ले जाता है। प्रभु श्रीराम हनुमान जी की मदद से लंका पर आक्रमण कर रावण का वध कर वापस अयोध्या धाम आते हैं। भगवान श्रीराम पत्नी सीता व भाई लक्ष्मण के साथ जब अयोध्या वापस आते हैं तो पूरे नगर में दीप सजाकर उल्लास मनाया जाता है। कथा के अंतिम दिन पंडित शर्मा ने प्रभु श्रीराम के राज्याभिषेक का कथा सुनाकर श्रद्धालुओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। मौके पर मनोज चौधरी, ललित चौधरी समेत सैकड़ों भक्त उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.