Move to Jagran APP

दुर्घटनाएं रोकने को चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह

जागरण संवाददाता, सरायकेला : जिले में सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता देख जिला प्रशासन चिंतित हो गया है। इसलिए सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए करीब दस दिन तक सड़क सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jan 2019 11:53 PM (IST)Updated: Fri, 18 Jan 2019 11:53 PM (IST)
दुर्घटनाएं रोकने को चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह
दुर्घटनाएं रोकने को चलेगा सड़क सुरक्षा सप्ताह

जागरण संवाददाता, सरायकेला : जिले में सड़क दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता देख जिला प्रशासन चिंतित हो गया है। इसलिए सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए करीब दस दिन तक सड़क सुरक्षा व यातायात व्यवस्था को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह जानकारी जिला परिवहन पदाधिकारी अनूप किशोर शरण ने देते हुए बताया कि अब नो हेलमेट नो फ्यूल कैंप चलाया जाएगा। विभाग द्वारा पेट्रोल पंपों को विशेष निर्देश दिया गया है कि जो हेलमेट पहने हो उन्हें ही पेट्रोल दिया जाए। पकड़े जाने पर संबंधित पंप मालिक पर कारवाई की जाएगी। कारवाई के तहत उसका लाइसेंस रद भी किया जा सकता है। जांच के दौरान बगैर हेलमेट वालों को हेलमेट खरीदने पर ही उनका वाहन छोड़ा जाएगा। नाबालिग व शराबी चालकों को जुर्माना के साथ वाहन मालिक व अभिभावक को बुलाया जाएगा। ओवरलो¨डग रोकने के लिए चार पहिया व सवारी वाहनों पर जुर्माना के साथ बैठी सवारियों से भी जुर्माना वसूला जाएगा। डीटीओ ने बताया कि विभाग द्वारा सडक को अतिक्रमण कर सड़क किनारे ईंट, बालू व गिट्टी समेत अन्य सामान रखने वालों पर भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी। विभाग द्वारा नगर पंचायत को नोटिस भेजते हुए संबंधित लोगों पर कड़ी कार्रवाई करेगी ताकि सड़कें अतिक्रमित न हों। उन्होने बताया कि चार से दस फरवरी तक तक सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर कई अभियान चलाए जाएंगे। खास फोकस नई पीढ़ी के युवाओं पर है। लिहाजा स्कूल-कॉलेजों में ज्यादा जोर देकर युवाओं को जागरूक किया जाएगा। पुलिस के सहयोग से कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थाओं में पढ़ाई कर रहे युवाओं को इस मुहिम में शामिल करने की पहल की जाएगी। शिक्षण संस्थानों में सड़क सुरक्षा क्लब बनाए जाएंगे और उनके माध्यम से सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता फैलाई जाएगी।

loksabha election banner

प्रधानाचार्यो को संस्थानों के परिसर में विद्यार्थियों के बिना हेलमेट पहने दोपहिया वाहन के प्रवेश पर रोक लगाने और ऐसा करने पर अभिभावकों को सूचित करने जैसे कदम उठाने के लिए भी कहा जाएगा।

---------------

नो हेलमेट नो पेट्रोल की चलेगी मुहिम

पेट्रोल पंप संचालकों को आदेश दिया गया है जो हेलमेट पहने हो उसे ही पेट्रोल दिया जाए। इस नियम का सख्ती से पालन करना तय किया गया है। इसके लिए उपमंडल अधिकारियों एवं पुलिस प्रशासन से भी सड़क नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कहा गया है। इसके अलावा पेट्रोल पंपों की वीडियो फुटेज को भी चेक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.