Move to Jagran APP

बीडीओ ने की विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

खरसावां बीडीओ मुकेश मछुवा ने प्रखंड सभागार में कर्मियों के साथ बैठक कर विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।बैठक में मुख्य रुप से मनरेगा के योजनाओं में अधिक से अधिक मानव दिवस सृजन कर प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने अभिसरण के माध्यम से संचालित की जाने वाली योजनाओं के साथ-साथ सोख्ता गड्ढा एकल रूप से मनरेगा से भी संचालित करने का निर्देश दिया..

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:30 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:30 AM (IST)
बीडीओ ने की विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा
बीडीओ ने की विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा

संवाद सूत्र, खरसावां : खरसावां बीडीओ मुकेश मछुवा ने प्रखंड सभागार में कर्मियों के साथ बैठक कर विकास योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की।बैठक में मुख्य रुप से मनरेगा के योजनाओं में अधिक से अधिक मानव दिवस सृजन कर प्रवासी मजदूरों को रोजगार देने, अभिसरण के माध्यम से संचालित की जाने वाली योजनाओं के साथ-साथ सोख्ता गड्ढा, एकल रूप से मनरेगा से भी संचालित करने का निर्देश दिया। साथ ही मनरेगा मजदूरों को ससमय मजदूरी राशि का भुगतान करने के संबंध में भी निर्देश जारी किया। मनरेगा की योजनाओं में तेजी लाने का निर्देश दिया। पंचायत सचिव मुखिया एवं रोजगार सेवक को यह निर्देश दिया गया कि नयी योजनाओं का नियमानुसार संचालन कर मानव दिवस सृजन करना सुनिश्चित करें। 90 फिसदी पूर्ण हो चुकी सभी पुरानी योजनाओं को विधिवत बंद करने व मनरेगा से संबंधित दस्तावेज रजिस्टर अद्यतन करने का निर्देश दिया। संकीर्तन के समापन पर श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को लगाए अबीर-गुलाल : खरसावां विस क्षेत्र के कुम्हारसाही, संतारी व कुचाई के बंदोलौहर गांव में राधा-कृष्ण की प्रतिमा स्थापित कर हरिनाम संकीर्तन का आयोजन किया गया। बुधवार को संकीर्तन के समापन के अवसर पर काफी संख्या में श्रद्धालु आए थे। मौके पर पूजा-अर्चना कर सभी लोगों ने राधा-कृष्ण की प्रतिमा पर अबीर-गुलाल अर्पित किया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाए। संकीर्तन में विभिन्न संकीर्तन मंडलियों ने राधा-कृष्ण की विभिन्न लीलाओं को रेखांकित कर कीर्तन प्रस्तुत किया। संतारी में आयोजित हरिनाम संकीर्तन में कपाली की धरनीधर दास गोस्वामी, बाघमुंडी के तारापद दास गोस्वामी, ईचागढ़ के कालीपद महतो, पुरुलिया के अजीत दास गोस्वामी व अरुण दास गोस्वामी की संकीर्तन टीम की ओर से संकीर्तन प्रस्तुत किया किया। संतारी गांव में पिछले 101 वर्षों से हरिनाम संकीर्तन का आयोजन होता आ रहा है। बताया गया कि पहली बार वर्ष 1920 में दोल पूर्णिमा पर संकीर्तन का आयोजन किया गया था। उस दौरान बडी संख्या में श्रद्धालुओं ने संकीर्तनों में जा कर राधा-कृष्ण की पूजा-अर्चना की थी। स अवसर पर श्रद्धालुओं के बीच प्रसाद वितरण भी किया गया। जिप अध्यक्ष ने सुख-शांति व समृद्धि के लिए की मंगलकामना : सरायकेला प्रखंड स्थित कदमडीहा गांव में आयोजित 16 प्रहर हरि संकीर्तन के समापन पर बुधवार को जिला परिषद अध्यक्षा शकुंतला महली मुख्य रूप से उपस्थित रहीं। इस अवसर पर उन्होंने उप मुखिया राजाराम महतो, आयोजक समिति के अध्यक्ष सह आजसू प्रखंड अध्यक्ष दुर्गा चरण महतो, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष मनोज महतो, गुर्दा महतो, ग्राम प्रधान साहेब राम महतो, भाजपा किसान मोर्चा अध्यक्ष बनमाली महतो, चंडी महतो, सहदेव महतो, भाजपा युवा मोर्चा के महामंत्री जगन्नाथ महतो, पूर्व मुखिया गुरुपद महतो के साथ हरि मंदिर में मत्था टेका और क्षेत्र की सुख-शांति व समृद्धि के लिए मंगल प्रार्थना की। उप मुखिया ने बताया कि पूर्वजों ने हरि संकीर्तन की परंपरा दी है। इससे गांव व समाज में शांति, विश्वास व संस्कार का संचार होता है।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.