Move to Jagran APP

आंधी व बारिश से गिरे बिजली के खंभे व पेड़, घंटों बाधित हुई विद्युत आपूर्ति

शुक्रवार की रात व शनिवार की सुबह तेज आंधी से राजनगर क्षेत्र में कई जगहों पर पेड़ व बिजली के खंभे गिर गए जिसके कारण लगभग 24 घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। राजनगर के कुमड़ाशोल नवोदय चौक कादल व चांगुआ में बिजली का खंभा टूट कर गिर गया। इसी प्रकार कुड़मा में बिजली का ब्रेकर पलट जाने व गम्हरिया में बिजली का डिस टूट जाने से बिजली आपूर्ति बाधित रही..

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Mar 2021 06:10 AM (IST)Updated: Sun, 14 Mar 2021 06:10 AM (IST)
आंधी व बारिश से गिरे बिजली के खंभे व पेड़, घंटों बाधित हुई विद्युत आपूर्ति
आंधी व बारिश से गिरे बिजली के खंभे व पेड़, घंटों बाधित हुई विद्युत आपूर्ति

संवाद सूत्र, राजनगर : शुक्रवार की रात व शनिवार की सुबह तेज आंधी से राजनगर क्षेत्र में कई जगहों पर पेड़ व बिजली के खंभे गिर गए, जिसके कारण लगभग 24 घंटे तक विद्युत आपूर्ति बाधित रही। राजनगर के कुमड़ाशोल, नवोदय चौक, कादल व चांगुआ में बिजली का खंभा टूट कर गिर गया। इसी प्रकार, कुड़मा में बिजली का ब्रेकर पलट जाने व गम्हरिया में बिजली का डिस टूट जाने से बिजली आपूर्ति बाधित रही। कनीय अभियंता दिवाकर उरांव ने बताया कि आंधी से कई जगहों पर पेड़ की डालियां गिरने से बिजली के तार व खंभे टूट गए हैं, जिसे मरम्मत किया जा रहा है। शनिवार की शाम तक विद्युत आपूर्ति सामान्य होगी। इधर, आंधी से कई घरों के एस्बेस्टस व छप्पर भी उड़ गए। चंगुआ गांव के विकास महतो के घर का पूरा एस्बेस्टस उड़ गया। राजनगर मुख्य बाजार स्थित कृष्णा फुटवियर दुकान के लगभग चार एस्बेस्टस टूट गए, जिससे दुकान के अंदर पानी भर गया। तेज हवा से तिरपाल भी फट गया। आंधी व बारिश से दरका गरीब का आशियाना, टूट कर बिखरने की संभावना : शुक्रवार की रात तेज आंधी से विक्रमपुर गांव में एक गरीब का आशियाना दरक गया। पीड़ित प्रफुल्ल बारीक छोटे से झोपड़ीनुमा पुआल के मकान में अपनी पत्नी चरूवाला बारीक के साथ रहते हैं। वह अत्यंत गरीब हैं। आंधी व बारिश से मिट्टी का मकान दरक गया है। कभी भी टूट कर गिर सकता है। एनवाइके के पूर्व यूथ नेशनल वोलंटियर रामचंद्र महतो शनिवार की सुबह प्रफुल्ल बारीक व एक अन्य महिला केषवती कैवर्त से मिले। केषवती कैवर्त भी झोपड़ीनुमा पुआल के घर में रहती है। आंधी व बारिश से उसके झोपड़ीनुमा घर में पानी घुस गया है। रामचंद्र महतो ने डालसा के सचिव को पत्र लिखकर प्रफुल्ल बारीक को पीएम आवास का लाभ दिलाने की मांग की है। हरिभंजा व रिडींग पंचायत में घंटों गुल हुई बिजली : शुक्रवार व शनिवार को हुई बारिश से खरसावां-कुचाई के अधिकांश क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति बाधित है। विद्युत लाइन में फाल्ट आने से कई जगहों पर इंसुलेटर पंक्चर हो गए। तेज आंधी के कारण कुछ जगहों पर बिजली के तार भी टूट कर गिर गए। विद्युत आपूर्ति व्यवस्थित करने में बिजली मिस्त्री के पसीने छूट गए। हरिभंजा व रिडींग पंचायत के विभिन्न गांवों में लगभग 24 घंटे तक बिजली गुल रही। शुक्रवार की रात भी हरिभंजा व हुडांगदा पंचायत के गांवों में बिजली गुल रही। शनिवार की देर शाम ग्रामीण क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति सामान्य हुई। खरसावां व आमदा पंचायत में शुक्रवार की रात ही विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी गई थी। बारिश के कारण गंदगी से भरे नालों का गंदा पानी सड़क पर बहता रहा। खरसावां के चांदनी चौक स्थित सरकारी मार्केट कांप्लेक्स के सामने जलजमाव की स्थिति उत्पन्न हो गई। सड़क पर बह रहा पानी कई दुकानों में घुस गया। वज्रपात से खलिहान में रखा पुआल जलकर राख : प्रखंड के मुड़कुम पंचायत क्षेत्र स्थित जोरडीहा गांव में शनिवार की सुबह हुई वज्रपात से बुधराम नायक के घर के समीप खलिहान में रखे पुआल में अचानक आग लग गई। आग की लपटें इतनी तेज थी कि लगभग बीस हजार रुपये मूल्य का पुआल जलकर राख हो गया। ग्रामीणों के सहयोग से लगभग आधे घंटे तक पानी का छिड़काव करने के बाद आग पर काबू पाया गया। बुधराम ने बताया कि सुबह लगभग 7:30 बजे वज्रपात से पुआल के खलियान में आग लग गई। उन्होंने बताया कि आग की लपटें इतनी तेज थी कि बारिश होने के बाद भी आग की लपटें तेज होती गई। काफी मशक्कत करने के बाद आग पर काबू पाया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.