Move to Jagran APP

सरकारी स्तर पर धान खरीद को लेकर किसानों के साथ बीडीओ ने की बैठक

बीडीओ मुकेश मछुवा ने प्रखंड सभागार में सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी शुरू कराने को लेकर बैठक की। बीडीओ मुकेश मछुवा ने बताया कि खरसावां लैंपस में जल्द ही सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि धान की अधिप्राप्ति से पूर्व ही किसानों को एसएमएस के जरीये सूचना दे दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:26 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:19 AM (IST)
सरकारी स्तर पर धान खरीद को लेकर किसानों के साथ बीडीओ ने की बैठक
सरकारी स्तर पर धान खरीद को लेकर किसानों के साथ बीडीओ ने की बैठक

संवाद सूत्र, खरसावां : बीडीओ मुकेश मछुवा ने प्रखंड सभागार में सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी शुरू कराने को लेकर बैठक की। बीडीओ मुकेश मछुवा ने बताया कि खरसावां लैंपस में जल्द ही सरकारी स्तर पर धान की खरीदारी शुरू हो जाएगी। उन्होंने बताया कि धान की अधिप्राप्ति से पूर्व ही किसानों को एसएमएस के जरीये सूचना दे दी जाएगी। निबंधित किसानों से धान की अधिप्राप्ति की जाएगी। मौके पर बीडीओ मुकेश मछुवा ने कहा कि जिन किसानों ने अबतक अपना निबंधन नहीं कराया है, वे फॉर्म भरकर अपना निबंधन प्रखंड कार्यालय या प्रखंड सूचना तकनीकी केंद्र में निबंधन करा सकते हैं। चालू खरीफ मौसम 2019-20 के लिये केंद्र सरकार ने धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1815 रु प्रति क्विंटल तय किया है। राज्य सरकार अपनी ओर से प्रति क्विंटल 185 रु का बोनस देगी। कुल मिलाकर किसानों को धान पर प्रति क्विंटल दो हजार रुपये मिलेंगे। उन्होंने बताया कि धान की अधिप्राप्ति निबंधित किसानों से की जाएगी। प्रखंड में 635 किसानों का निबंधन किया गया है। बीडीओ मुकेश मछुवा ने धान अधिप्राप्ति के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

loksabha election banner

किसानों से धान अधिप्राप्ति का भुगतान जल्द हो

बैठक में पहुंचे किसानों ने कहा कि इस वर्ष सिर्फ खरसावां लैंपस में धान की खरीद होने की बात कही जा रही है। किसानों ने खरसावां के साथ-साथ आमदा, बुरुडीह व बड़ाबांबो लैंपस में भी धान की अधिप्राप्ति शुरू कराने का प्रस्ताव रखा। किसानों का निबंधन कराने के लिए प्रचार-प्रसार कराने, अधिप्राप्ति के दौरान धान की कटौती नहीं करने, धान अधिप्राप्ति के दौरान धान भंडारण के लिये बोरा उपलब्ध कराने, धान की अधिप्राप्ति का भुगतान किसान के खाते में जल्द से जल्द करने की मांग की गई। मौके पर किसानों ने सरकार से धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की भी मांग की। किसानों ने अबतक धान की खरीदारी नहीं होने पर असंतोष व्यक्त करते हुए जल्द से जल्द धान की खरीदारी शुरू कराने की मांग की है। बताया गया कि पिछले वर्ष राशि के भुगतान में काफी विलंब हुआ। इससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ा। बैठक में मुख्य रूप से प्रमुख नागी जामुदा, कृषि पदाधिकारी परशुराम महतो, बीटीएम नीरज श्रीवास्तव, एमओ राम पूजन राही, किसान नव किशोर सिंहदेव, सुशेन मंडल, मानिक प्रसाद सिंहदेव, शंकरी सिंहदेव, जीतवाहन मंडल, उमेश बोदरा, गोवर्धन राउत, क्षेत्रो मोहन साहू, धनेश्वर महतो, हलधर महतो, चंद्र शेखर, संजीत मंडल समेत काफी संख्या में किसान उपस्थित थे।

-------------------

खरसावां लैंपस में जल्द ही धान की अधिप्राप्ति निबंधित किसानों से की जाएगी। सरकार की ओर से जारी किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार राशि का भुगतान होगा। धान खरीद में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी।

- बीडीओ, खरसावां।

--------------------

किसानों के प्रस्ताव को जिला के वरीय अधिकारियों के समक्ष रखेंगे। फिलहाल प्रशासन की ओर से खरसावां लैंपस में ही धान की खरीद शुरू कराने का निर्देश मिला है।

- राम पूजन राही, प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी।

------------

धान की खरीद जल्द से जल्द शुरू हो। धान की खरीद में पूरी पारदर्शिता बरती जाए। किसानों को किसी तरह से परेशानी न हो।

- नागी जामुदा, प्रमुख।

------------------

पूर्व की घोषणा के अनुसार राज्य सरकार धान का समर्थन मूल्य कम से कम ढ़ाई हजार करे। चुनाव पूर्व धान का समर्थन मूल्य बढ़ाने की बात कही गयी थी। अब किसान हित में इसे लागू करें। धान अधिप्राप्ति के संबंध में प्रचार प्रसार हो।

- नवकिशोर सिंहदेव, अध्यक्ष किसान संघ, खरसावां।

------------------

प्रखंड में दो तीन स्थानों पर धान की खरीदारी हो। इससे किसानों को धान की बिक्री करने में सहुलियत होगी। सरकार को चाहिए कि किसान हित में पूर्व में घोषित सभी वायदों को पूरा करें। धान खरीद में बोनस की राशि में बढ़ोत्तरी करें, ताकि किसानों को कम से कम ढ़ाई हजार रुपये प्रति क्विंटल का मूल्य मिले।

- सुशेन मंडल, किसान।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.