Move to Jagran APP

स्वीडन की आइकिया खरीदेगी चाकुलिया का बांस

संवाद सूत्र, आदित्यपुर : फर्नीचर और घर की सजावट का सामान बनाने वाली स्वीडन की मल्टीनेशनल कं

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 May 2018 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 04 May 2018 09:17 PM (IST)
स्वीडन की आइकिया खरीदेगी चाकुलिया का बांस
स्वीडन की आइकिया खरीदेगी चाकुलिया का बांस

संवाद सूत्र, आदित्यपुर : फर्नीचर और घर की सजावट का सामान बनाने वाली स्वीडन की मल्टीनेशनल कंपनी (वैश्विक कंपनी) आइकिया कंपनी अपनी जरूरत का कच्चा माल जमशेदपुर और आसपास के क्षेत्रों से खरीदेगी। खासकर फर्नीचर के बदलते ट्रेंड में बांस की उपयोगिता बढ़ने के मद्देनजर चाकुलिया से बांस खरीदेगी। स्थानीय बाजार से माल खरीदने के लिए कंपनी जमशेदपुर में सेंटर खोलेगी। अपनी जरूरत बताने के लिए आइकिया इंडिया के प्रतिनिधि 18 मई को यहां आने वाले हैं। कंपनी के प्रतिनिधि ऑटो कलस्टर में स्थानीय उद्यमियों के साथ बैठक करेंगे। यह जानकारी उद्योग निदेशक के रवि कुमार ने शुक्रवार को आयडा भवन में आयोजित बैठक में दी।

loksabha election banner

उद्यमी संगठन, आदित्यपुर स्मॉल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (एसिया) के प्रतिनिधि के साथ बैठक में उद्योग निदेशक ने बताया कि कंपनी ने दुमका में बिजनेस पार्टनर की तलाश की है, जिसके साथ मिलकर कार्य करेगी। फर्नीचर बनाने के लिए कंपनी चाकुलिया का बांस, सागवान, साल की लकड़ी के साथ ही लोहे की भी खरीदारी करेगी। कंपनी वेंडर बनाकर स्थानीय उद्यमियों को जोड़ेगी, जो जमशेदपुर सेंटर से जुड़कर काम करेंगे। उद्योग निदेशक ने 18 मई को कंपनी प्रतिनिधियों के प्रेजेंटेशन में हिस्सा लेने के लिए चाकुलिया, आदित्यपुर और जमशेदपुर के उद्यमियों को आमंत्रित किया है। उन्होंने उद्यमियों से अपील की कि आइकिया से जुड़कर अपने रोजगार को बढ़ावा दें। इस अवसर पर एसिया अध्यक्ष इंदर अग्रवाल, संतोष खेतान समेत बड़ी संख्या में उद्यमी उपस्थित थे।

दरअसल आइकिया ने 2025 तक भारत में 25 स्टोर खोलने की योजना बनाई है, इसके लिए नवी मुंबई में कंपनी ने फर्नीचर निर्माण की इकाई स्थापित की है। इसके लिए कच्चा माल स्थनीय बाजार से ही खरीदने की योजना है। केंद्र सरकार के समझौते के तहत कंपनी को 30 प्रतिशत समान की खरीदारी स्थानीय स्तर पर ही करना है। ईएमसी पर बैठक 22 को : इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर (ईएमसी) को लेकर 22 मई को आदित्यपुर ऑटो क्लस्टर में बैठक होगी। इसमें बड़ी संख्या में उद्यमी भाग लेंगे। इसमें ईएमसी प्रोजेक्ट शुरू करने पर मंथन होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.