Move to Jagran APP

खरसावां में मनायी गई उत्कल गौरव मधुसूदन दास की 172 वीं जयंती

राजवाड़ी परिसर में बुधवार को उत्कल सम्मिलनी शिक्षक संघ के तत्वावधान में उत्कल गौरव मधुसूदन दास की 172वीं जयंती मनायी गई। इस अवसर पर ओड़िया समाज के लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन कर उत्कल गौरव मधुसूदन दास की तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की..

By JagranEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 06:40 AM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 06:40 AM (IST)
खरसावां में मनायी गई उत्कल गौरव मधुसूदन दास की 172 वीं जयंती

संवाद सूत्र, खरसावां : राजवाड़ी परिसर में बुधवार को उत्कल सम्मिलनी शिक्षक संघ के तत्वावधान में उत्कल गौरव मधुसूदन दास की 172वीं जयंती मनायी गई। इस अवसर पर ओड़िया समाज के लोगों ने कोरोना गाइडलाइन का पालन कर उत्कल गौरव मधुसूदन दास की तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। स्वास्थ्य सुरक्षा सप्ताह के कारण इस वर्ष उत्कल गौरव मधुसूदन दास की जयंती सादगी के साथ मनायी गई। ओड़िया समुदाय के लोगों ने अपने-अपने घरों में भी मधुसूदन दास की तस्वीर पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मौके पर उपस्थित वक्ताओं ने कहा कि मधुसूदन दास के प्रयास से 1903 में उत्कल सम्मिलनी का गठन हुआ था। इसके बाद एक अप्रैल 1936 को स्वतंत्र ओडिशा प्रदेश के गठन में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी थी। ओड़िया समुदाय के सभी लोगों ने उत्कल गौरव मधुसूदन दास के बताए मार्ग पर चल कर भाषा, साहित्य व संस्कृति के उत्थान के लिए कार्य करने का संकल्प लिया। मौके पर उत्कल सम्मिलनी के जिलाध्यक्ष महासचिव सह जिला परिदर्शक सुशील षाडं़गी, सह सचिव सपन मंडल, आलोक दास, अजय प्रधान आदि उपस्थित थे। साथ ही उत्कल सम्मिलनी के ओड़िया शिक्षकों ने भी घर पर मधुसूदन दास की तस्वीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रशासन ने नहीं लगाने दी साप्ताहिक हाट : कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रसार को देखते हुए बुधवार को स्थानीय पुलिस-प्रशासन ने साप्ताहिक हाट बंद करा दिया। सुबह से ही पुलिस बल साप्ताहिक हाट मैदान में तैनात रहे और हाट-बाजार लगाने पहुंचे व्यापारियों समेत आम लोगों को खदेड़ते रहे। प्रशासन ने सख्ती दिखाते हुए लोगों को भीड़ न लगाने की हिदायत दी। साप्ताहिक बाजार में पूरी तरह सन्नाटा पसरा रहा। प्रखंड विकास पदाधिकारी डांगुर कोड़ा ने कहा कि दिनोंदिन कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में लोगों को अपने व अपने परिवार के स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान रखना चाहिए। बेवजह घरों से बाहर न निकलें। सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का हिम्मत और धैर्य से पालन करें। मास्क जरूर पहनें। भीड़ में न जाएं। वैक्सीन अवश्य लगवाएं। बिजली के पोल से टकराई बाइक, एक की मौत : खरसावां-राजखरसावां मुख्य मार्ग पर बुधवार को बोरडा गांव के समीप एक बाइक सवार अनियंत्रित होकर बिजली के पोल से टकरा गया। इस दुर्घटना में बाइक सवार दो युवक गंभीर रूप से घायल हो गए। जानकारी के अनुसार आमदा गांव के उत्तम मोदी (44) व महतो रिडींग गांव के पंचानन महतो (26) एक ही बाइक पर सवार पर सवार होकर खरसावां से आमदा की ओर जा रहे थे। इस दौरान बाइक अनियंत्रित हो कर बोरडा के समीप सड़क किनारे स्थित बिजली के पोल से टकरा गई और दोनों बाइक सवार गंभीर रूप से घायल हो गए। स्थानीय लोगों के सहयोग से खरसावां पुलिस ने घायलों को सीएचसी पहुंचाया, जहां डा. सुंदर लाल मार्डी ने घायलों का प्राथमिक उपचार किया। इसके बाद घायलों के बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल सरायकेला रेफर कर दिया गया।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.