Move to Jagran APP

सांसद आदर्श ग्राम के रूप में विकसित होंगे अरुवां पंचायत के10 गांव

कुचाई प्रखंड के अरुवां पंचायत का चयन सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए किया गया है। इसे लेकर गुरुवार को अरुवां पंचायत के केरकेट्टा लोप्टा बायांग मांगुडीह जोडासरजम सेरेंगदा धातकीडीह डोरो जिलींगदा व अरुवां गांव में ग्राम सभा आयोजित की गई..

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Aug 2021 07:30 AM (IST)Updated: Fri, 13 Aug 2021 07:30 AM (IST)
सांसद आदर्श ग्राम के रूप में विकसित होंगे अरुवां पंचायत के10 गांव
सांसद आदर्श ग्राम के रूप में विकसित होंगे अरुवां पंचायत के10 गांव

संसू, खरसावां : कुचाई प्रखंड के अरुवां पंचायत का चयन सांसद आदर्श ग्राम योजना के लिए किया गया है। इसे लेकर गुरुवार को अरुवां पंचायत के केरकेट्टा, लोप्टा, बायांग, मांगुडीह, जोडासरजम, सेरेंगदा, धातकीडीह, डोरो, जिलींगदा व अरुवां गांव में ग्राम सभा आयोजित की गई। प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी अशोक महतो की उपस्थिति में ग्राम सभा में गांव की विकास योजनाओं पर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर गांव के लोगों से राय लेकर गांव के विकास के लिए योजनाओं का चयन किया गया। बताया गया कि सांसद आदर्श ग्राम के लिए चयनित अरुवां पंचायत के गांवों में बुनियादी ढांचे व सामाजिक विकास को महत्व देते हुए समग्र प्रगति सुनश्चित करना है। इस योजना का उद्देश्य उन प्रक्रियाओं को गति प्रदान करना है, जो ग्राम पंचायतों को समग्र विकास की ओर ले जाती हैं। इस योजना के तहत सभी वर्गों के जीवन स्तर और जीवन की गुणवत्ता में पर्याप्त रूप से सुधार करना है। बेहतर बुनियादी सुविधाएं, उच्चतर उत्पादकता, उन्नत मानव विकास, आजीविका का बेहतर अवसर, अधिकार और अधिकार तक पहुंच, व्यापक सामाजिक लामबंदी, अन्य ग्राम पंचायतों को प्रशिक्षित करने के लिए स्थानीय विकास के स्कूलों के रूप में आदर्श ग्रामों का पोषण करना है। दूसरी ओर, चयनित ग्राम पंचायतों में यथा शीघ्र इंट्री प्वाइंट एक्टीविटी के तहत आम सभा, महिला सभा, बाल सभा, पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रम, खेल गतिविधि, चित्रांकन प्रतियोगिता आयोजित करने का निर्देश दिया गया है। वैक्सीन जागरूकता व फाइलेरिया उन्मूलन के लिए चलाया जागरूकता अभियान : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग सरायकेला के सौजन्य से गुरुवार को खरसावां पंचायत के हाट मौदान समेत अन्य स्थलों पर कोरोना वैक्सीन जागरूकता अभियान व फाइलेरिया उन्मूलन अभियान के तहत नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया। लोक कला मंच खरसावां के कलाकारों ने इस दौरान अपनी कला के माध्यम से लोगों को जागरूक किया। कलाकारों ने यह संदेश दिया कि किस तरह शारीरिक दूरी का पालन न करने, बिना मास्क के भीड़-भाड़ वाले क्षेत्र में जाने व कोरोना वैक्सीन न लेने से कोरोना महामारी भयानक रूप ले सकती है। नृत्य, संगीत व नाटक के माध्यम से यह बताने की कोशिश की गई कि अगर हम नहीं संभलेंगे तो हमारा भविष्य खतरे में पड़ सकता है। कलाकारों ने 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों को कोरोना का वैक्सीन अनिवार्य रूप से लेने के लिए प्रोत्साहित किया। फाइलेरिया जैसी बीमारी से बचाव के लिए मच्छरदानी लगाने, आसपास के क्षेत्रों में जलजमाव को रोकने, कीटनाशक दवा अथवा केरोसिन तेल का छिड़काव करने, साफ-सफाई पर ध्यान देने के साथ-साथ आंगनबाड़ी स्वास्थ्य केंद्रों पर मिल रही निश्शुल्क दवा का लाभ लेने की अपील की। संयोजक कमल महतो के नेतृत्व में रावण के रूप में संतोष लोहार, डाक्टर के रूप में पिनाकी रंजन, कोरोना वायरस की भूमिका में नित्या शंकर नंदा व सहेलियों की भूमिका में भूमि केसरी, एंजल केसरी, मोचिका मोदक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में संगीत सुदीप कुमार घोड़ा व बसंत गंतायत ने दी।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.