Move to Jagran APP

बीडीओ व पीएचसी प्रभारी टीकाकरण की करेंगे मॉनिटरिंग

जिले में प्रथम चरण में जिले के 4200 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टीका लगेगा। जिले में सात सेशन साइट चिह्नित कर इसके लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें। ये बातें उपायुक्त रामनिवास यादव ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक में कहीं। डीसी ने कहा कि सभी सेशन साइट पर कोविड-19 मानकों का पूर्ण रूप से पालन होना चाहिए।

By JagranEdited By: Published: Tue, 12 Jan 2021 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jan 2021 06:29 PM (IST)
बीडीओ व पीएचसी प्रभारी टीकाकरण की करेंगे मॉनिटरिंग
बीडीओ व पीएचसी प्रभारी टीकाकरण की करेंगे मॉनिटरिंग

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिले में प्रथम चरण में जिले के 4200 स्वास्थ्य कर्मियों को कोविड-19 का टीका लगेगा। जिले में सात सेशन साइट चिह्नित कर इसके लिए सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त कर लें। ये बातें उपायुक्त रामनिवास यादव ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट के सभागार में बैठक में कहीं। डीसी ने कहा कि सभी सेशन साइट पर कोविड-19 मानकों का पूर्ण रूप से पालन होना चाहिए। सभी प्रखंड चिकित्सा प्रभारी पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं संबंधित पदाधिकारियों के साथ कोविड-19 टीकाकरण एवं पल्स पोलियो से संबंधित अधिकारियों को संबोधित करते हुए उन्होंने उक्त बातें कहीं।

prime article banner

डीसी ने बताया कि वैक्सीन की पहली खेप रवाना हो चुकी है एवं प्राथमिकता के आधार पर फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को यह वैक्सीन 16 जनवरी से लगना प्रारंभ हो जाएगा।

उपायुक्त ने बताई टीकाकरण की पूरी प्रक्रिया : उपायुक्त ने बताया कि 16 जनवरी को सदर अस्पताल, बरहेट सीएचसी, बरहड़वा बालिका विद्यालय, तालझारी प्रखंड के पुराने प्रखंड कार्यालय, राजमहल सीएचसी, पतना सीएचसी तथा बोरियो सीएचसी में फ्रंटलाइन स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाएगा। सत्र स्थल पर टीकाकरण के लिए तीन कक्ष बनाए जाएंगे। प्रथम कक्ष लाभार्थियों हेतु वेटिग एरिया के लिए, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए और तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थियों की निगरानी के लिए उपलब्ध रहेगा। स्वास्थ्य कर्मियों का रजिस्ट्रेशन पूर्ण कर लिया गया है। अब स्वास्थ्य कर्मी सर्वप्रथम अपने संबंधित टीकाकरण स्थल पर जाएंगे। जहां पर उनके दस्तावेजों को वेरिफाई किया जाएगा। इसके उपरांत उन्हें प्रतीक्षा कक्ष में भेजा जाएगा जहां पोर्टल के आधार पर दिए गए नंबर से उनकी पहचान एवं मिलान किया जाएगा तत्पश्चात उन्हें टीकाकरण रूम में भेजा जाएगा। जहां उन्हें कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा इसके बाद संबंधित व्यक्ति को ऑब्जर्वेशन रूम में 30 मिनट की अवधि के लिए रखा जाएगा एवं उन्हें रिलीज कर दिया जाएगा।

टीकाकरण सफल हो एवं इसकी सफलता की पूर्ण जिम्मेदारी बीडीओ व प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी की है। सभी के आपसी समन्वय बनाएंगे। इसके लिए एक टीम की तरह कार्य करना है। डीसी ने सभी प्रखंड में कंट्रोल रूम बनाने का निर्देश दिया एवं कहा कि संबंधित पदाधिकारी वैक्सीनेटर से जुड़े रहेंगे। सेशन साइट पर कोविड-19 के जरूरी मानकों को ध्यान में रखते हुए सभी व्यवस्था यथा मास्क सैनिटाइजर आदि की सुविधा तय समय पर पूर्ण करने का भी निर्देश दिया। प्रथम चरण के टीकाकरण के लिए सभी स्वास्थ्य कर्मियों का डाटाबेस तैयार कर लिया गया है एवं उनका रजिस्ट्रेशन भी कर दिया गया है। इस आधार पर सभी को एसएमएस के जरिए सूचित कर दिया जाएगा कि वह अपने किस टीकाकरण स्थल पर जाएंगे एवं कोविड-19 का टीका लेंगे। इसके बाद 28 दिनों के अंतराल पर फिर उन्हें एसएमएस प्राप्त होगा। इसके बाद उन्हें फिर कोविड-19 का टीका लेना होगा। बैठक में उप विकास आयुक्त प्रभात कुमार बरदियार, सिविल सर्जन डॉ. डीएन सिंह, एसएमओ डब्ल्यूएचओ डॉ. मुक्तेश, सभी बीडीओ, सभी चिकित्सा पदाधिकारी, सभी सीडीपीओ एवं अन्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.