Move to Jagran APP

वास्तविक आय पर टैक्स दें करदाता

साहिबगंज के आयकर अधिकारी राजीव रंजन झा ने शुक्रवार को करदाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें न तो एक पैसा अधिक और न ही एक पैसा कम टैक्स देना है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Jan 2020 07:17 PM (IST)Updated: Fri, 24 Jan 2020 07:17 PM (IST)
वास्तविक आय पर टैक्स दें करदाता
वास्तविक आय पर टैक्स दें करदाता

साहिबगंज : साहिबगंज के आयकर अधिकारी राजीव रंजन झा ने शुक्रवार को करदाताओं से कहा कि उन्हें न तो एक पैसा अधिक और न ही एक पैसा कम टैक्स देना है। वे अपने वास्तविक आय पर टैक्स दें। अगर किसी करदाता को अपने रिटर्न को रिवाइज करना है तो उसे 31 मार्च तक कर लें। राजीव रंजन झा फ्रेंड्स क्लब में साहिबगंज व पाकुड़ के करदाताओं की संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे।

prime article banner

उन्होंने कहा कि अंतिम तिमाहीमें शत-प्रतिशत एडवांस टैक्स जमा कर देना है। निर्धारित समय सीमा के बाद टैक्स देने पर उन्हें ब्याज भी देना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त (बिहार-झारखंड) के आदेश पर बिहार एवं झारखंड के विभिन्न आयकर कार्यालयों द्वारा इस प्रकार के जागरूकता शिविर-सह-संगोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। आयकर विभाग का यह प्रयास है कि विभाग अपने करदाताओं के साथ प्रत्यक्ष संवाद कर उन्हें आयकर के प्रति जागरूक कर सकें।

उन्होंने कहा कि आपलोगों की समस्याओं को रिकार्ड कर उसे प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त तक भेजना है। उसपर की गई कार्रवाई से भी उन्हें अवगत कराना है। उन्होंने कहा कि विभाग भ्रष्टाचारमुक्त, पारदर्शी, त्वरित कार्रवाई व उत्तरदायी सेवा देने के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने आयकर दाताओं से सहयोग की अपील की। इस दौरान कुछ आयकरदाताओं ने अपनी-अपनी समस्या से आयकर अधिकारी को अवगत कराया। उन्होंने उसके समाधान का आश्वासन दिया। संगोष्ठी में साहिबगंज एवं पाकुड़ के करदाता, चार्टर्ड एकाउंटेंट, अधिवक्ता आदि शामिल हुए। इस मौके पर आयकर विभाग की ओर से आयकर निरीक्षक भरत कुमार, आशुलिपिक सुशांत कुमार विश्वास, व्यवसायी पवन अग्रवाल, सुनील भरतिया, संजय दिवान, पवन अग्रवाल, तरुण शंकर गुप्ता, महेंद्र पोद्यार, अधिवक्ता जयकृष्ण शर्मा आदि मौजूद थे।

सहिबगंज व पाकुड़ में 16579 करदाता : साहिबगंज व पाकुड़ में कुल 16579 करदाता हैं। इनमें से करीब 500 करदाता एडवांस टैक्स देते हैं। 31 दिसंबर 2019 तक एडवांस टैक्स के रूप में आयकर से विभाग को कुल 1.97 करोड़ रुपए मिले हैं। पिछले साल इसी अवधि में विभाग को मात्र 1.78 करोड़ रुपये मिले थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.