Move to Jagran APP

मोबाइल पर आएगा टीका लाने का मैसेज व स्थान

संवाद सहयोगी साहिबगंज जिले के छह केंद्र पर 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का ट

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 05:42 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 05:42 PM (IST)
मोबाइल पर आएगा टीका लाने का मैसेज व स्थान
मोबाइल पर आएगा टीका लाने का मैसेज व स्थान

संवाद सहयोगी, साहिबगंज : जिले के छह केंद्र पर 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। नेटवर्क की अनुपलब्धता के चलते फिलहाल पतना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीकाकरण का प्रस्ताव नहीं है। प्रत्येक केंद्र पर अधिकतम सौ स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जाना है। इसकी तैयारी में स्वास्थ्य विभाग जुटा हुआ है। सदर अस्पताल, राजमहल अनुमंडल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बोरियो, बरहेट, तालझारी व बरहड़वा में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

अब तक की तैयारी के अनुसार टीकाकरण के पूर्व संबंधित लोगों के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाएगा। टीकाकरण के बाद भी एक मैसेज भेजा जाएगा। इसके लिए टीकाकरण के लिए पहुंचनेवाले स्वास्थ्य कर्मियों को अपना अपना मोबाइल साथ लेकर आने को कहा गया है। इसके साथ ही जिन्हें टीका लगना है उनका आइडी नंबर भी साइट पर अपलोड किया गया है। ऐसे में टीकाकरण के दौरान उसी पहचान पत्र को लेकर जाने का निर्देश दिया गया है। वैक्सीन के यहां आने पर उसे रखने के लिए 26 आइसलाइन रेफ्रिजरेटर तथा 29 डीप फ्रीजर तैयार कर लिया गया है। वैक्सीनेटरों को भी लगातार प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

इस क्रम में सोमवार को सिविल सर्जन कार्यालय स्थित सभागार में सिविल सर्जन डॉक्टर डीएन सिंह की देखरेख में 70 वैक्सीनेटरों को प्रशिक्षण दिया गया। इनमें 44 एएनएम, 21 बीपीएमयू, पांच कंप्यूटर ऑपरेटर थे। प्रशिक्षण डब्ल्यूएचओ के एसएमओ डॉ. मुक्तेश्वर, अमित कच्छप, तौसीफ अहमद ने दिया। प्रशिक्षकों ने वैक्सीनेटर को उनके कार्य एवं दायित्व के बारे में विस्तार से बताया। साथी वैक्सीनेटर मॉड्यूल तथा डाटा एंट्री वह वेरीफिकेशन करने को लेकर भी विस्तार से जानकारी दी गई। वही एएफ ई आई के बारे में ऑनलाइन रिपोर्टिग और उपचार की जानकारी विस्तार पूर्वक से दी गई।

राजमहल में टीकाकरण की तैयारियों का लिया जायजा

संवाद सहयोगी, राजमहल : बीडीओ उदय कुमार सिन्हा ने सोमवार को कोविड-19 टीकाकरण के लिए चयनित अनुमंडलीय अस्पताल का निरीक्षण किया। बीडीओ ने निरीक्षण के क्रम में टीकाकरण के लिए आवश्यक संसाधनों की उपलब्धता की जानकारी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ संजय कुमार से ली। इस क्रम में टीकाकरण कक्ष में स्वच्छता की स्थिति, दो अन्य दो कमरों की स्थिति, कमरों में निर्बाध विद्युत व्यवस्था, अच्छी इंटरनेट सेवा, सफाई की समुचित व्यवस्था, पीने के पानी, हाथ धोने की व्यवस्था, कोविड-19 संबंधी आवश्यक सामग्री की व्यवस्था, कोविड-19 को लेकर आवश्यक व्यवहार का अनुपालन करने की व्यवस्था तथा वेबकास्टिग की व्यवस्था का निरीक्षण किया। मौके पर मौजूद चिकित्सा पदाधिकारी डॉ सुधीर प्रसाद ने कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम को लेकर की जाने वाली व्यवस्था की जानकारी दी। मौके पर प्रखंड कर्मी रोहित कुमार, स्वास्थ्यकर्मी अमित कुमार सिंह व सुजय कुमार भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.