Move to Jagran APP

एक साथ हुई जिले के सभी प्रखंड में बने डोभा की जांच

जागरण संवाददाता साहिबगंज जिले में डोभा निर्माण में लगातार अनियमितता की शिकायत मिल रही थ

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Mar 2021 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 06:36 PM (IST)
एक साथ हुई जिले के सभी प्रखंड में बने डोभा की जांच
एक साथ हुई जिले के सभी प्रखंड में बने डोभा की जांच

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : जिले में डोभा निर्माण में लगातार अनियमितता की शिकायत मिल रही थी। इसके बाद गुरुवार को एक साथ सभी प्रखंडों में इसकी जांच की गई। इसके लिए अलग-अलग जांच टीम बनाई गई थी। नौ प्रखंड में जांच के लिए नौ टीम बनी थी।

loksabha election banner

पतना बीडीओ सुमन कुमार सौरभ व वहां के मनरेगा के सहायक अभियंता मनोज कुमार ने बरहेट, उधवा बीडीओ राजेश कुमार एक्का व राजमहल के सहायक अभियंता प्रमोद कुमार ने बरहड़वा, मंडरो बीडीओ श्रीमान मरांडी व बरहेट के मनरेगा के सहायक अभियंता शशि शेखर ने बोरियो, बोरियो सीओ महेंद्र मांझी व मनरेगा के सहायक अभियंता वीरेंद्र टोप्पो ने मंडरो, बरहड़वा बीडीओ समीर अल्फ्रेंड मुर्मू व सहायक अभियंता अरविद मुर्मू ने पतना, साहिबगंज बीडीओ प्रतिमा कुमारी व राजमहल के सहायक अभियंता प्रवीण ने साहिबगंज, तालझारी बीडीओ साइमन मरांडी व एनआरईपी के कार्यपालक अभियंता राधेश्याम मांझी ने राजमहल, बरहेट बीडीओ सोमनाथ बनर्जी व राजमहल के सहायक अभियंता दिवाकर मिश्रा ने तालझारी, राजमहल बीडीओ उदय कुमार सिन्हा व तालझारी के सहायक अभियंता राजीव रंजन ने उधवा प्रखंड में निर्मित डोभा की जांच की।

बताया जाता है कि ग्रामीण विकास विभाग के विशेष कार्य पदाधिकारी के निर्देश पर यह जांच कराई गई। सभी अधिकारियों को जांच के लिए डोभा की संख्या निर्धारित की गई थी। हालांकि, जानकारों की मानें तो जांच के नाम पर खानापूर्ति ही की गई। जांच टीम को प्रखंड के अधिकारी वैसी जगहों पर ले गए जहां डोभा का निर्माण ठीक ठाक हुआ था। पांच पंचायतों में बने डोभा स्थलीय जांच :

संवाद सहयोगी, पतना (साहिबगंज) : जांच टीम ने गुरुवार को प्रखंड की पांच पंचायतों में छह डोभा की स्थलीय जांच की। बरहड़वा बीडीओ समीर ल्फ्रेड मुर्मू व सहायक अभियंता अरविद मुर्मू ने योजनाओं को देखा। शिवापहाड़ पंचायत के आठगामा में छोटा किस्कू, विशनपुर पंचायत के विजयपुर गांव में मुंशी किस्कू व बिशनपुर गांव में चरण किस्कू, अर्जुनपुर पंचायत के अर्जुनपुर खोखरा टोला में गायना मुर्मू, कटहलबाड़ी पंचायत के सुरंगा में चरण टूडू और मोदीकोला पंचायत के मोदीकोला गांव में दुर्गा टूडू के जमीन पर वित्तीय वर्ष 16-17 में निर्माण डोभा की योजना संख्या शामिल है। योजना का आकार (प्राक्कलन के अनुरूप), प्राक्कलित राशि, व्यय राशि, डोभा की उपयोगिता सहित अन्य बिदु पर टीम ने जांच की। बीडीओ ने कहा सभी जगह डोभा निर्माण कराया गया है। विशनपुर पंचायत के विजयपुर गांव में मुंशी किस्कू व शिवापहाड़ पंचायत के आठगामा में छोटा किस्कू के डोभा में पानी नहीं था। उन्होंने कहा कि अन्य जितनी भी बिदु है उसे ध्यान में रखते हुए जांच की गई है। जिसकी रिपोर्ट प्रपत्र में भरकर जिला भेज दी जाएगी।

बरहड़वा में नहीं मिली डोभा में गड़बड़ी

संवाद सहयोगी, कोटालपोखर (साहिबगंज) : उधवा बीडीओ राजेश कुमार एक्का और राजमहल के सहायक अभियंता ने गुरुवार को बरहड़वा प्रखंड क्षेत्र की रूपसपुर, मयूकोला, पथरिया, कोटालपोखर, बड़ा सोनाकड़, मधुवापाड़ा, अगलोई और जुहीबोना पंचायत में वित्तीय वर्ष 2016- 17 से 2020-2021 तक निर्मित डोभा की जांच की। बीडीओ ने बताया कि सभी जगहों पर डोभा का निर्माण हुआ है। कुछ जगह पर थोड़ी बहुत मिट्टी भर गयी है. कुछ डोभा में पानी मिला तो कुछ में पानी सूख गया है। बीडीओ ने बताया कि सभी जगह पर ठीक ठाक पाया गया। इस मौके पर बरहड़वा बीपीओ, अखिलेश कुमार, कनीय अभियंता बरहड़वा दिलीप कुमार, महेश उरांव, पंचायत सचिव पथरिया सुनील कुमार, रोजगार सेवक राहुल कुमार साह, पंचायत सचिव मयूरकोला सुकुमार साह, रोजगार सेवक अमीरुल आदि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.