Move to Jagran APP

प्लान बनाकर करें पर्यटन स्थल का विकास

साहिबगंज साहिबगंज जिले के पर्यटन स्थलों की सूरत बदलने के लिए प्लान बनाने की जरूरत है। इसके

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Jun 2020 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jun 2020 06:41 PM (IST)
प्लान बनाकर करें पर्यटन स्थल का विकास
प्लान बनाकर करें पर्यटन स्थल का विकास

साहिबगंज: साहिबगंज जिले के पर्यटन स्थलों की सूरत बदलने के लिए प्लान बनाने की जरूरत है। इसके विकास के लिए तैयार प्रशासन को बनाए गए प्लान को जमीन पर उतारना होगा। मतदाता इसको लेकर प्रत्याशियों से सवाल कर रहे हैं। ऐतिहासिक स्मारकों के प्रतिबंधित क्षेत्र में किसी प्रकार का निर्माण अथवा खनन की स्वीकृति नहीं दी जानी चाहिए। इसका अनुपालन भी जिला प्रशासन को करना है। पुरातत्व विभाग को भी कारगर प्रयास करने की जरुरत है।

loksabha election banner

जिले के मंडरो प्रखंड के गढ़ी मौजा में राजमहल की पहाड़ियों में खदान में विस्फोट कर पत्थर के चट्टानों को उड़ाया जा रहा है इसके आसपास के ऐतिहासिक स्थल तेलियागढ़ी किला धार्मिक स्थल रक्सी स्थान पर पत्थर के टुकड़े गिरने से श्रद्धालुओं की जान खतरे में रहती है। धुआं से पर्यावरण प्रदूषित होता है। साथ ही तेलियागढ़ी किला में दरार बढ़ती जा रही है।

साहिबगंज कॉलेज के डॉ. रंजित सिंह बताते हैं कि जिले के पर्यटन स्थलों की सुंदरता कम होती जा रही है। खदानों की संख्या बढ़ रही है तो मोतीझरना की आवाज कम पड़ रही है। मुगलों के जमाने में राजमहल के ऐतिहासिक समृद्धि का प्रतीक मंगलहाट के बारहद्वारी व हदफ जामा मस्जिद खंडहर की शक्ल में खड़ा है। राजमहल बिहार, बंगाल व उड़ीसा प्रांत की राजधानी थी। उस समय के समृद्ध व विकसित शहर की पहचान सिंही दालान अब भी अतीत की याद दिला रहा है। पर्यटन की राह में जिले में पत्थर कारोबार सबसे बड़ी बाधा बना हुआ है। मंडरो के फॉसिल्स पॉक का कार्य तेजी से करना होगा। प्रशासन को पर्यटन विकास की योजना बनाकर विकास करना होगा। बरहडवा के रामनाथ विद्रोही बताते हैं कि जिले के बिंदुधाम, शिवगादी एवं अन्य पर्यटन स्थलों का भी अपेक्षित विकास नहीं हो सका है। मंडरो में फॉसिल्स के संरक्षण के लिए पार्क का निर्माण अबतक पूरा नहीं हो सका है। प्रशासन की ओर से पर्यटन स्थलों के विकास को अमलीजामा पहनाने के लिए प्लान के तहत काम करना होगा। इससे स्वरोजगार एवं लोकल संस्कृति को जोड़ना होगा। तभी प्रशासनिक प्रयास सार्थक हो सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.