Move to Jagran APP

बाढ़ से हुए नुकसान की होगी भरपाई : मंत्री

संवाद सहयोगी कोटालपोखर (साहिबगंज) ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मंगलवार को कहा

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Jun 2021 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jun 2021 06:46 PM (IST)
बाढ़ से हुए नुकसान की होगी भरपाई : मंत्री
बाढ़ से हुए नुकसान की होगी भरपाई : मंत्री

संवाद सहयोगी, कोटालपोखर (साहिबगंज) : ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने मंगलवार को कहा कि बाढ़ से बरहड़वा प्रखंड क्षेत्र के लोगों को हुए नुकसान की भरपाई होगी. इसके लिए मुख्यमंत्री से बात हो चुकी है. नदी के तटबंध के साथ साथ सड़कों को भी दुरुस्त किया जाएगा. किसानों को फसल का मुआवजा मिलेगा। तथा जिस परिवार का घर क्षतिग्रस्त हुआ है उन्हें आवास दिलाने का प्रयास किया जाएगा। उपायुक्त रामनिवास यादव के साथ वे यास चक्रवात की वजह से हुई बारिश व उससे हुए नुकसान का जायजा लेने निकले थे। मंत्री ने कहा कि अतिवृष्टि और गुमानी नदी के ओवरफ्लो होने की वजह से पूरे क्षेत्र में बाढ़ आ गई। इस वजह से कई लोगों का मकान क्षतिग्रस्त हो गया तो खेतों में लगी सब्जी व मोटा धान नष्ट हो गया। गुमानी नदी का तटबंध कई जगह टूट गया। बाढ़ से क्षति का सर्वे किया जा रहा है। नदी के तटबंध के साथ साथ सड़कों को भी दुरुस्त किया जाएगा। प्रतिवर्ष क्षेत्र में भारी बारिश की वजह से आने वाली बाढ़ के स्थाई समाधान पर मंत्री ने कहा कि गुमानी बराज से अचानक पानी छोड़ने से यह समस्या होती है। इस पर संबंधित विभाग से बात हुई है। जब भारी बारिश होने की आशंका पूर्व से जतायी जा रही थी तो बरहेट डैम का पानी आउटलेट कर देना चाहिए था लेकिन ऐसा नहीं कर डैम भरने पर उसके गेट को अचानक खोल दिया गया। ऐसा करके गलत किया है। गुरुवार को इस संबंध में विस्तार से वार्ता होगी। डैम का पानी गुमानी और करनी नदी दोनों में निकले ऐसा व्यवस्था की जाएगी। मंत्री ने कहा कि गुमानी नदी के तटबंध पर इस बार कंक्रीट की ढलाई की जाएगी। इसे दुरुस्त करने में दो से तीन साल लग सकता है. आमलोग काम पूरा करने में सहयोग करें। उसमें किसी प्रकार का अवरोध न डालें।

loksabha election banner

--------------------

15 दिन में मिलेगी क्षतिपूर्ति राशि

इस दौरान उपायुक्त रामनिवास यादव ने कहा कि मंत्री आलमगीर आलम ने सरकार के पास तटबंध सुरक्षा हेतु एक नया प्रारूप तैयार कर भेजा है जिसका अवलोकन किया जा रहा है। बरसात का मौसम शुरू होनेवाला है। ऐसे में गुमानी नदी सुरक्षा तटबंध का काम अगले वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। क्षति का आकलन कर सरकार को रिपोर्ट भेजी जा चुकी है। उम्मीद है कि सरकार द्वारा 15 दिन के अंदर राशि मुहैया करा दी जाएगी। मंत्री के साथ डीसी ने प्रखंड के हरिहरा, श्रीकांतपाड़ा, जमालपुर, लीचीबागान, चांदघाट, अब्दुल्लापुर, फकीरपाड़ा, अंधरकोठा आम बागान, हस्तिपाड़ा, जुहीबोना का दौरा किया। इस मौके पर डीएफओ मनीष तिवारी, डीडीसी प्रभात कुमार बरदियार, बीडीओ समीर अल्फ्रेड मुर्मू, सीओ देवराज गुप्ता, बीपीओ अमित कुमार, सहायक अभियंता अरबिद मुर्मू, कनीय अभियंता दिलीप कुमार, मोहित कुमार, महेश उरांव, जिप सदस्य मो. मोफाक्केर हुसैन, कांग्रेस प्रखंड अध्यक्ष अशोक कुमार दास, मुखिया मो. हेजाज, अमीरूल हक, मो. काजोल, रविउल इस्लाम, दिलदार आलम, रफिकुल इस्लाम आदि थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.