Move to Jagran APP

गंगा का जलस्तर बढ़ा, किसानों को राहत

फरक्का बराज प्रबंधन द्वारा गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि के लिए बांग्लादेश की ओर प्रवाहित जलश्रोत को आंशिक रूप से रोक दिया है जिससे उधवा प्रखंड के गज्जी नाला में पानी फिर से प्रवाहित होने लगी है।विदित हो कि राधानगर,बेगमगंज, चांदशहर तथा बरहरवा प्रखंड के हजारों एकड़ रवि फसल को नुकसान होने की संभावना के बाद किसानों ने

By JagranEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 06:03 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 06:03 PM (IST)
गंगा का जलस्तर बढ़ा, किसानों को राहत
गंगा का जलस्तर बढ़ा, किसानों को राहत

उधवा (साहिबगंज) : गज्जी नाला में पानी बहने से उधवा के किसानों के चेहरे पर रौनक आ गई है। बता दें कि गंगा नदी के जलस्तर गिर जाने की वजह से गज्जी नाला में पानी आना बंद हो गया था। इससे उधवा और बरहड़वा प्रखंड में हजारों एकड़ में लगी रबी फसल को सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा था। इस कारण फसल सूखने लगी थी।

prime article banner

इस स्थिति को देख साहिबगंज जिला प्रशासन ने फरक्का बराज प्रबंधन से जलस्तर बढ़ाने का आग्रह किया था। बराज प्रबंधन ने गंगा नदी से बांग्लादेश को जा रहे पानी की मात्रा घटा दी है। इससे गंगा के जलस्तर में वृद्धि हुई और गज्जी नाला में पानी आने लगा।

विदित हो कि राधानगर, बेगमगंज, चांदशहर तथा बरहड़वा प्रखंड के हजारों एकड़ में लगी रबी की फसल के नुकसान की संभावना को देखते हुए किसानों ने स्थानीय विधायक से इस मामले में पहल करने की अपील की थी। विधायक ने इस बारे में जिला प्रशासन को पत्र लिख उचित कदम उठाने का निर्देश दिया था।

'दैनिक जागरण' में भी कई बार इस संबंध में प्रमुखता से समाचार प्रकाशित किया गया। मामले में स्थानीय विधायक अनंत कुमार ओझा ने उधवा प्रखंड के गज्जी नाला का पानी सूखने के संबंध में उपायुक्त को पत्र लिखा था। इस पर उपायुक्त संदीप कुमार ¨सह ने फरक्का बराज के महाप्रबंधक को पत्र लिखकर किसानों की समस्याओं से अवगत कराया था। साथ ही प्रबंधन से नियमित जलापूर्ति करने का अनुरोध भी किया था ताकि उधवा के किसानों को रबी फसल को ¨सचाई के अभाव में नष्ट होने की प्रबल संभावना ने उसे संकट की स्थिति में डाल था। भारत-बांग्लादेश जलसंधि के कारण फरक्का बराज से बांग्लादेश को जलापूर्ति की जाती है। इस कारण गंगा का जलस्तर नीचे चला गया था। गज्जी नाला को कोदालकाटी तथा शुक्रवासिनी झील के माध्यम से पानी मिलता है, लेकिन इस वर्ष दिसंबर माह में ही जलसंकट की स्थिति आ गई थी। इससे राधानगर, बेगमगंज तथा चांदशहर सहित बरहड़वा प्रखंड के कालू बेलडांगा एवं भवानंदपुर मौजा में लगी हजारों एकड़ की फसल ¨सचाई के अभाव में नष्ट होने के कगार पर थी। फिलहाल जल संकट से राहत मिलने पर किसानों ने चैन की सांस ली है तथा इसके लिए विधायक अनंत कुमार ओझा तथा उपायुक्त संदीप कुमार के प्रति आभार प्रकट किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.