Move to Jagran APP

जर्जर सड़क पर कीर्तन करतीं हड्डियां

जागरण संवाददाता साहिबगंज झारखंड का साहिबगंज में उत्तरवाहिनी गंगा है। वहीं पत्थरों का

By JagranEdited By: Published: Wed, 16 Sep 2020 07:03 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:07 AM (IST)
जर्जर सड़क पर कीर्तन करतीं हड्डियां
जर्जर सड़क पर कीर्तन करतीं हड्डियां

जागरण संवाददाता, साहिबगंज :

loksabha election banner

झारखंड का साहिबगंज में उत्तरवाहिनी गंगा है। वहीं पत्थरों का भी शहर है। यहां महादेववरण में भगवान शिव का आपरूपी मंदिर है। एक बात खास है, सड़कें इतनी जर्जर है कि इन पर सफर करते ही आपके शरीर की हड्डियां कीर्तन कर उठेगी।

जिले में स्टेट हाईवे में एक मात्र साहिबगंज गोविदपुर रोड 50 किलोमीटर है। पथ निर्माण विभाग के अधीन कुल 365 किलोमीटर सड़क आती है। ग्रामीण कार्य विभाग यानि आरईओ के अधीन कुल 56 किलोमीटर सड़क आती है। इसमें अधिकतर सड़कें जर्जर हैं। बिहार व पश्चिम बंगाल से पत्थर लेने एक हजार ट्रक आते हैं। ये सड़कों को रौंद कर चले जाते हैं। गांव की सड़क की पहचान अब पत्थरों को बेचकर पैसा कमाने वालों से बन रही है।

------

बिहार व बंगाल को जोड़ने वाली सड़कें भी खस्ताहाल

जिले के बिहार व बंगाल सीमा को जोड़ने वाली सड़कें खस्ताहाल हैं। गड्ढों से भरी सड़कों पर पैदल चलना भी मुश्किल है। साहिबगंज- गोविदपुर रोड में बोरियो व बरहेट के अलावा अन्य स्थानों पर जहां रोड के किनारे आबादी बसी है। सड़क पर गड्ढे बड़े होते जा रहे हैं।

साहिबगंज एवं गोड्डा जिले को जोड़ने वाली पथ निर्माण विभाग की मिर्जाचौकी से गोड्डा तक सड़क जर्जर हालत में है। साहिबगंज जिले में यह सड़क 17 किलोमीटर पड़ती है। मिर्जाचौकी से चलने के बाद नामनगर, तेतरिया, भगैया एवं मंडरो तक सड़क खस्ताहाल है। रोजाना सड़क पर वाहनों के पलटने की घटनाएं होती रहती हैं।

मिर्जाचौकी के एतिहासिक महादेववरण गांव की ग्रामीण सड़क जानलेवा बन गई है।

ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम के क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों में बरहड़वा से पाकुड़ मुख्य पथ के हरिहरा से मधुआपाड़ा, ढाटापाड़ा से पथरिया, कोटालपोखर से रहिमटांड बंगाल सीमा तक सड़क जर्जर है। कोटालपोखर से फुलचुंवा सड़क जर्जर है।

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के क्षेत्र में बरहेट में बरहेट से बोड़बांध व श्रीरामपुर सड़क पर आवागमन खतरे से खाली नहीं है। पतना चौक से पलटनिया सड़क, सनमनी हाटपाड़ा होते हुए आरईओ रोड से मांझी टोला होते हुए कड़वा टोला तक सड़क के अलावा प्रखंड की दो दर्जन से ज्यादा ग्रामीण सड़कें जर्जर हालत में हैं।

जिले के उधवा व राजमहल प्रखंड की ज्यादातर सड़क जर्जर हालत में हैं।

-------

पश्चिम बंगाल के सीमावर्ती बरहड़वा प्रखंड में बिदुपाड़ा से गर्जन पाड़ा होते हुए बंगाल सीमा तक, बिदुपाड़ा मुख्य सड़क से केशोपुर होते हुए सलालपुर एवं सलालपुर से बंगाल सीमा तिलडंगा तक सड़क खराब है। इसके अलावा ढाठा पाड़ा से पथरिया होते हुए हिरणपुर तक सड़क जर्जर हालत में है।

अब्दुल कादिर, सांसद प्रतिनिधि, श्रीकुंड, बरहड़वा

---------

जिले में पथ निर्माण विभाग के अधीन ज्यादातर सड़क बनी है। जो नहीं बनी है उसका काम प्रक्रिया में है। साहिबगंज गोविदपुर रोड पर जो गड्ढे बने हैं उसे भी भरने का काम चल रहा है। मिर्जाचौकी-गोड्डा सड़क जिसमें जिले का जो पार्ट है। उसके मरम्मत का प्रयास किया जा रहा है।

सुरेद्र कुमार कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग, साहिबगंज

-----

जिले में ग्रामीण कार्य विभाग आरईओ के अधीन 56 किलोमीटर सड़क है। जिसमें से ज्यादातर पर काम चल रहा है। जो बची है। उसकी मरम्मत भी की जाएगी।

राधेश्याम मांझी, कार्यपालक अभियंता आरईओ, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.