Move to Jagran APP

सूबे के हर हुनरमंद को सरकार दिलाएगी काम : आलमगीर

जागरण संवाददाता साहिबगंज सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने बुधवार को जिले में च

By JagranEdited By: Published: Thu, 25 Jun 2020 12:15 AM (IST)Updated: Thu, 25 Jun 2020 06:14 AM (IST)
सूबे के हर हुनरमंद को सरकार दिलाएगी काम : आलमगीर
सूबे के हर हुनरमंद को सरकार दिलाएगी काम : आलमगीर

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : सूबे के ग्रामीण विकास मंत्री आलमगीर आलम ने बुधवार को जिले में चल रही विकास योजनाओं की समीक्षा परिसदन में की। घंटों जिले के विभागों के अधिकारियों को बुलाकर बारी बारी से समीक्षा करने के बाद आलमगीर आलम ने पत्रकारों को बताया कि सरकार की ओर से प्रवासी श्रमिकों को मनरेगा से जोड़ने के लिए प्रयास किया गया है। आने वाले समय में सभी मजदूरों के लिए नई योजनाएं लायी जा रही है। लोगों को बिजली व पानी की बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा। मंत्री ने कहा कि बिजली ग्रामीण क्षेत्र में सप्लाई कम रहने के कारण कम रहता है। लोगों को 24 घंटे बिजली मिले इसको लेकर सरकार प्रयासरत है। हरित क्रांति योजना के तहत सरकारी एवं गैर सरकारी जमीन पर पौधारोपण किया जा रहा है। साहिबगंज जिला से सैकड़ों लाभुक अपने जमीन पर पौधे लगा रहे हैं। जल संरक्षण योजना से किसानों की जमीन पर सालोंभर फसल उपजेगा। हेमंत सरकार की नेतृत्व में भारत में पहली ट्रेन रांची पहुंची है। नाव व एससीटी से लोग राजमहल फेरी घाट आ रहे हैं। इसकी जानकारी देने पर मंत्री ने कहा कि मामला संज्ञान में आया है। कार्रवाई की जाएगी। मंत्री ने कहा कि जिसके पास हुनर हैं उसके लिए सरकार योजना बना रही है। रोजी रोजगार देने का कार्य किया जा रहा है। झारखंड सरकार ने हर गांव हर कस्बा में काम किया है। मंत्री आलमगीर आलम ने कहा कि बरहड़वा के टेंडर मामले में साजिश के तहत फंसाया जा रहा है। इस अवसर पर मुख्य रूप से कांग्रेस के जिला अध्यक्ष अनुकूल चंद्र मिश्रा व सांसद प्रतिनिधि अब्दूल कादिर मौजूद थे।

loksabha election banner

---------

विकास योजनाओं की समीक्षा

मंत्री आलमगीर आलम ने बुधवार को साहिबगंज परिसदन में विभिन्न विभागों के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। आलमगीर आलम ने जिले में कोरोना की लड़ाई में जिला प्रशासन के कार्य की तारीफ करते हुए कहा कि जिले में केवल तीन मामले पहले आए तीनों स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। एक मामला अब आया है। मंत्री ने लंबित कार्यों के निष्पादन में अधिकारियों को तेजी लाने को कहा है। लॉकडाउन के कारण लगभग सभी कार्य ठप हो गये थे। इसलिए आम जनों के कल्याण के लिए संचालित योजनाओं को पूरा करने में तेजी लाएं । निर्धारित लक्ष्य के अनुरूप कार्य को गति दें।

श्रम विभाग, पेयजलापूर्ति एवं स्वच्छता विभाग, मत्स्य विभाग, शिक्षा विभाग, खाद्यान्न आपूर्ति, कृषि विभाग जिले में चल रहे मनरेगा कार्यों, सहकारिता विभाग, माइनिग, आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। संसदीय कार्य एवं ग्रामीण विकास विभाग मंत्री आलमगीर आलम ने बारी बारी से सभी विभागों में चल रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए, जिले में संपादित कार्यों की जानकारी ली। उपायुक्त वरुण रंजन, उप विकास आयुक्त मनोहर मरांडी समेत विभिन्न विभागों के वरीय पदाधिकारी उपस्थित थे। मंत्री ने विभागवार जिले में संचालित योजनाओं की प्रगति व पूर्ण होने के निर्धारित लक्ष्य के संबंध में जानकारी ली। मंत्री ने विभागों द्वारा किए जा रहे कार्य में तेजी लाने को कहा।

बैठक के बाद मंत्री आम जनों की समस्याओं से रुबरु हुए। उनका आवेदन क्रमवार स्वीकार किया। कुछ छोटी-छोटी समस्याओं के निदान के लिए वरीय पदाधिकारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि आमजन की सुविधाओं के बढ़ाने व उनकी समस्या का त्वरित निष्पादन के लिए सरकार प्रतिबद्ध हैं। झारखंड सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण के दौरान अनाज उपलब्धता के सरकार द्वारा किये गए वादे पर सरकार अभी तक खड़ी उतरी है, झारखंड के हर हिस्से ने लोगों तक अनाज पहुंचाया गया है। कहा कार्डधारी या बगैर कार्डधारी हों सरकार सभी तक राशन पहुंचाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.