Move to Jagran APP

राजमहल विस क्षेत्र में 177 मतदाता घर पर ही करेंगे मतदान

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के 177 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के लिए विशेष मतदान दल उनके घर तक पहुंचेगा। इसके लिए 25 विशेष मतदान दल का गठन किया गया है। इनमें एक सेक्टर मजिस्ट्रेट एक माइक्रो आब्जर्वर व एक मतदान पदाधिकारी रहेंगे। उनसे साथ एक वीडियोग्राफर भी रहेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 05:35 PM (IST)Updated: Mon, 09 Dec 2019 09:16 PM (IST)
राजमहल विस क्षेत्र में 177 मतदाता घर पर ही करेंगे मतदान

डॉ. प्रणेश, साहिबगंज

loksabha election banner

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के 177 बुजुर्ग व दिव्यांग मतदाताओं को मतदान कराने के लिए विशेष मतदान दल उनके घर तक पहुंचेगा। इसके लिए 25 विशेष मतदान दल का गठन किया गया है। इनमें एक सेक्टर मजिस्ट्रेट, एक माइक्रो आब्जर्वर व एक मतदान पदाधिकारी रहेंगे। उनसे साथ एक वीडियोग्राफर भी रहेगा। इसके अलावा पुलिस की टीम भी रहेगी। विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि भी इस दौरान रह सकते हैं। विशेष मतदान दल 13 या 14 दिसंबर को मतदाताओं के घर पहुंचेगी और उन्हें पोस्टल पैलेट उपलब्ध कराएगा तथा मतदान कराएगा। गौरतलब हो कि इस बार सूबे सात विधानसभा क्षेत्रों में दिव्यांगों व 80 साल से अधिक के बुजुर्गों को पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जा रही है। राजमहल, गोड्डा, देवघर, पाकुड़, जामताड़ा, धनबाद व बोकारो में यह व्यवस्था की गई है। 8182 दिव्यांग व बुजुर्ग मतदाता : राजमहल विधानसभा क्षेत्र में 8182 मतदाता इस कोटि के हैं जिनमें से 5224 को राजमहल के निर्वाची पदाधिकारी कर्ण सत्यार्थी द्वारा फार्म 12 डी भेजा गया था। इनमें से मात्र 625 मतदाताओं ने उसे भरकर भेजा। जांच के दौरान 448 को अस्वीकृत कर दिया गया। किसी आवेदन में हस्ताक्षर नहीं था तो किसी में अंगूठे के निशान को सत्यापित नहीं कराया गया था। साहिबगंज, राजमहल व उधवा प्रखंड के कुल 177 मतदाताओं को पोस्टल बैलेट निर्गत किया गया है। इनमें साहिबगंज प्रखंड के सर्वाधिक 113, राजमहल प्रखंड के 42 तथा उधवा प्रखंड के 22 मतदाता हैं। साहिबगंज के 54, राजमहल के 27 तथा उधवा के 16 मतदान केंद्रों के ये मतदाता हैं। मतदाता सूची में इनके नामों के आगे बीपी यानी बैलेट पेपर लिख दिया गया है। यानी अब उनके समक्ष मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करने का ऑप्शन समाप्त हो गया है। जिन लोगों का फार्म 12 डी अस्वीकृत कर दिया गया है उन्हें बीएलओ के माध्यम से सूचना भेज दी गई है। उधर सेक्टर मजिस्ट्रेटों को पूर्व में ही मतदाताओं का घर जाकर देख लेने को कहा गया है ताकि मतदान में परेशानी न हो। उधर, सेक्टर मजिस्ट्रेटों को मतदाताओं को यह भी बता देने को कहा गया है कि वे 17 दिसंबर से पूर्व कहीं न जाएं। बताया जाता है कि 13 या 14 दिसंबर को विशेष मतदान दल संबंधित मतदाता के यहां मतदान के लिए जाएगा। अगर उस दिन मतदाता नहीं मिलता है तो अगले दिन टीम पुन: वहां जाएगी। उस दिन वे मिल गए तो ठीक वरना वे मतदान नहीं कर सकेंगे।

-----------

वर्जन ::

राजमहल विधानसभा क्षेत्र के दिव्यांगों व 80 साल से अधिक के बुजुर्गों को पोस्टल बैलेट से मतदान की विशेष सुविधा इस बार दी गई है। ़कुल 177 मतदाताओं को बैलेट पेपर से मतदान की सुविधा मिलेगी। इसके लिए 25 विशेष मतदान दल का गठन किया गया है। 13 या 14 दिसंबर को मतदान कराया जाएगा। हर हाल में इस प्रक्रिया को 17 दिसंबर से पहले पूर्ण कर लेना है।

मिथिलेश कुमार झा, नोडल आफिसर पोस्टल बैलेट कोषांग, साहिबगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.