Move to Jagran APP

नए सॉफ्टवेयर के कारण उप डाकघरों में काम प्रभावित, उग्र भीड़ ने रांची जीपीओ का तोड़ा शीशा

डाकघरों में काम को आसान करने के लिए डाक विभाग की ओर से कोर सिस्टम इंटीग्रेट सीएसआइ सॉफ्टवेयर लांच किया गया।

By Edited By: Published: Fri, 15 Jun 2018 08:12 AM (IST)Updated: Fri, 15 Jun 2018 08:12 AM (IST)
नए सॉफ्टवेयर के कारण उप डाकघरों में काम प्रभावित, उग्र भीड़ ने रांची जीपीओ का तोड़ा शीशा
नए सॉफ्टवेयर के कारण उप डाकघरों में काम प्रभावित, उग्र भीड़ ने रांची जीपीओ का तोड़ा शीशा

रांची : डाकघरों में नया सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करने के कारण लगातार छठे दिन शहर के कई उप डाकघरों में काम बाधित रहा। कई लोग उप डाकघरों में काम कराने पहुंचे लेकिन निराश होकर लौटना पड़ा। उप डाकघरों में काम बाधित होने के कारण रांची और डोरंडा जीपीओ में लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। आपाधापी शुरु हो गई। शहीद चौक स्थित डाकघर में काम कराने आए कुछ लोगों ने उग्र होकर चार और पांच नंबर काउंटर का शीशा तोड़ दिया। बेकाबू होती भीड़ को कंट्रोल करने के लिए डाकघर प्रबंधक को बाद में कोतवाली थाने से फोर्स मंगानी पड़ी। इसके बाद भी डाकघर बंद हाने तक भीड़ लगी रही।

loksabha election banner

पहले सामान्य दिनों में प्रत्येक जीपीओ में जहां हजार के आसपास लोग काम कराने पहुंचते थे। वहीं वर्तमान में दस हजार से अधिक लोग पहुंच रहे हैं। डाकघरों में काम को आसान करने के लिए डाक विभाग की ओर से कोर सिस्टम इंटीग्रेट सीएसआइ सॉफ्टवेयर लांच किया गया। नौ से ग्यारह जून तक शहर के मुख्य डाकघर सहित उप डाकघरों में सॉफ्टवेयर अपडेट करने का कार्य चला। ज्ञात हो कि रांची जीपीओ और डोरंडा जीपीओ के अंतर्गत 66 उप डाकघर आते हैं। जिसमें से अधिकतर में सॉफ्टवेयर अपडेट चुके हैं । नए सॉफ्टवेयर का उद्घाटन भी 12 जून को हो गाया। लेकिन तकनीकि परेशानी के कारण कई उप डाकघरों में काम बाधित है। बताया जा रहा है की नया सॉफ्टवेयर ऑपरेट करने का प्रशिक्षण कर्मचारियों को नहीं मिला है। काम के दौरान सॉफ्टवेयर संचालन से संबंधित तकनीकि परेशानी आम लोगों के साथ डाक कर्मचारियों को भी परेशान कर रही है। शहीद चौक और डोरंडा जीपीओ में लोगों की उमड़ी भीड़- उप डाकघर में काम ठप होने के कारण गुरुवार को भी शहीद चौक और डोरंडा स्थित मुख्य डाकघरों में डाक से संबंधित काम कराने वालों की लंबी लाइनें लगी रही। शहर के अलावा दूसरे शहरों व ग्रामीण क्षेत्रों के भी लोग रजिस्ट्री, मनी ऑडर, पार्सल, स्पीड पोस्ट आदि डाक से संबंधित काम कराने के लिए घंटों लाइन में लगे रहे।

इस दौरान पहले काम कराने के चक्कर में लोगों के बीच धक्का मुक्की भी हुई। खासकर प्रतियोगिता परीक्षा का फॉर्म रजिस्ट्री या स्पीड पोस्ट करने वालों की सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा। काउंटर कम और लोगों की संख्या अधिक होने के कारण लोगों को घंटों लाइन में लगना पड़ा । अधिकारियों की माने तो सॉफ्टवेयर की कम नेटवर्किंग स्पीड भी काम में बाधा उत्पन्न कर रही है । बताया जा रहा है कि कर्मचारियों को नई सॉफ्टवेयर को समझने में लगभग पंद्रह दिन और लग सकते हैं। इसके बाद स्थिति सामान्य होगी। नई सॉफ्टवेयर अपलोड करने के कारण कुछ तकनीकि परेशानी सामने आ रही है। उप डाकघरों में काम प्रभावित होने के कारण जीपीओ में भीड़ बढ गई है। जल्द ही सभी डाकघरों में काम सुचारु रूप से शुरु हो जाएगा। गौतम विश्वास, डिप्टी पोस्टमास्टर, रांची जीपीओ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.