Move to Jagran APP

यह कैसा अंधविश्‍वास: इन महिलाओं ने कोरोना को भगाने का किया अजब-गजब उपाय, आप भी जानिए

Blind Faith अंधिवश्वास में महिलाओं ने कोरोना संक्रमण से मुक्ति के लिए की सामूहिक रूप से सूर्य आराधना। थाली में फल-फूल के साथ रखा अपना आधार कार्ड ताकि मोदी जी खाते में भेजें पैसे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 06:07 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jun 2020 11:42 PM (IST)
यह कैसा अंधविश्‍वास: इन महिलाओं ने कोरोना को भगाने का किया अजब-गजब उपाय, आप भी जानिए
यह कैसा अंधविश्‍वास: इन महिलाओं ने कोरोना को भगाने का किया अजब-गजब उपाय, आप भी जानिए

गढ़वा, जासं। लोगों में कोरोना का खौफ इस कदर है कि इससे बचाव के लिए कुछ भी करने को तैयार हैं। अफवाह उड़ाने वाले भी इसका खूब फायदा उठा रहे, मजे ले रहे। गढ़वा के मेराल में किसी ने अफवाह उड़ा दी कि सूर्य की उपासना करने से कोरोना खत्म हो जाएगा। साथ ही कलश पर आधार कार्ड रख पूजा की जाए तो केंद्र सरकार खाते में पैसा भेजेगी। एक से दूसरे और तीसरे से चौथे मुंह होते हुए यह अफवाह सैकड़ों लोगों में फैल गई। मेराल और मझिआंव में महिलाएं नदियों के किनारे जुट गईं और कलश पर आधार कार्ड रखकर सूर्य की पूजा करती नजर आईं।

prime article banner

यूरिया नदी के किनारे सूर्य की उपासना करने वाली महिलाओं में शामिल जीरा देवी, शारदा देवी, बर्ती कुमारी, गीता देवी, तेतरी देवी, सुमन देवी आदि महिलाओं ने कहा कि कोरोना को भगाने के लिए सूर्य भगवान की पूजा की है। साथ ही गंगा मइया को ध्यान में रखकर अराधना की है कि कोरोना को बहाकर ले जाएं।

आधार कार्ड रख कर पूजा करने के बारे में महिलाओं का कहना है कि गांव में चर्चा है कि आधार कार्ड रख कर पूजा करने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमलोगों के खाता में पैसा भेजेंगे। इसी उद्देश्य से हमलोग सूर्य भगवान की पूजा कर रहे हैं। महिलाओं द्वारा इस प्रकार की पूजा किए जाने के संबंध में जब हासनदाग पंचायत के मुखिया दुखन चौधरी ने कहा कि गांव के कुछ लोगों द्वारा ही आधार कार्ड कलश पर रखकर पूजा करने तथा कोरोना भगाने के लिए उपवास करने को लेकर अफवाह फैलाई गई है।

गांव के प्रबुद्ध लोगों के साथ ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि यह बिल्कुल अंधविश्वास एवं अफवाह है। इस पर ध्यान न दें। सूर्य की उपासना से न तो कोरोना खत्म होगा और न ही आधार कार्ड कलश पर रखकर पूजा करने से खाते में पैसा आएगा।

महिलाओं द्वारा इस प्रकार की पूजा किये जाने के संबंध में जब हासनदाग पंचायत के मुखिया दुखन चौधरी से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि गांव के कुछ लोगों द्वारा ही आधार कार्ड कलश पर रखकर पूजा करने तथा कोरोना भगाने के लिए उपवास करने का अफवाह फैलाया गया है। ऐसे शरारती तत्वों द्वारा अफवाह फैलाया गया कि ऐसा करने से मोदी जी प्रत्येक महिलाओं के खाता में पैसा भेजेंगे।

मुखिया ने कहा कि मैं गांव के प्रबुद्ध लोगों के साथ ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रहे हैं कि यह बिल्कुल अफवाह है। इस तरह की अफवाह पर ध्यान न दें। सूर्य की उपासना से न तो कोरोना खत्म होगा और ना ही आधार कार्ड कलश पर रखने से बैंक खाता में कहीं से पैसा ही आएगा। ग्रामीणों को समझाया जा रहा है कि शारीरिक दूरी का अनुपालन करने तथा घर से बाहर निकलने पर चेहरे को मास्क या गमछा से ढंककर निकलें। इसी से हम सभी कोरोना से जीत सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.