Move to Jagran APP

Weather Update Today: 5 जून तक बरसते रहेंगे बादल, आज इन इलाकों में होगी बारिश; जानें अपने शहर का हाल

Weather News Today मौसम विज्ञान केंद्र रांची के पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो दो दिनों से हो रही छिटपुट बारिश के बाद शुक्रवार को भी कई इलाकों में झमाझम बारिश का अनुमान है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 04:12 AM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:39 AM (IST)
Weather Update Today: 5 जून तक बरसते रहेंगे बादल, आज इन इलाकों में होगी बारिश; जानें अपने शहर का हाल
Weather Update Today: 5 जून तक बरसते रहेंगे बादल, आज इन इलाकों में होगी बारिश; जानें अपने शहर का हाल

रांची, जेएनएन। केरल में मानसून के प्रवेश करने की खबरों के बीच झारखंड का मौसम भी सुहावना हो गया है। कई जगहों पर बीते दो दिनों से हो रही छिटपुट बारिश के बाद शुक्रवार को भी कई इलाकों में झमाझम बारिश का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र, रांची के पूर्वानुमान पर भरोसा करें तो अभी गर्मी से लोगों को राहत मिलेगी। 5 जून तक वर्षा का क्रम जारी रहेगा।

prime article banner

मौसम विभाग के निदेशक एसडी कोटाल ने मौसम पूर्वानुमान में बताया है कि 5 जून तक बादल छाए रहेंगे। झारखंड समेत आसपास के इलाकों में साइक्‍लोनिक सर्कुलेशन का असर दिख रहा है। बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी और छत्‍तीसगढ़ तक टर्फ लाइन बनने से झारखंड में अभी आंधी-बारिश के हालात बन रहे हैं। आने वाले जुलाई और अगस्‍त महीने में यहां सामान्‍य से बेहतर बारिश का अनुमान है। जुलाई में करीब 103 फीसद और अगस्‍त में 97 फीसद तक बारिश की संभावना जताई गई है। 

72 घंटे तक रहेंगे बादल, हल्के से मध्यम दर्जे तक बारिश का अनुमान

मौसम पूर्वानुमान में बताया गया है कि बुधवार से पांच जून तक रांची समेत आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहेंगे और एक-दो बार हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होगी। छह जून को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सात-आठ जून को आसमान साफ रहेगा। इधर, मंगलवाार को सामान्य तापमान की तुलना में रांची के अदिकतम तापमान में 3.0 व न्यूनतम तापमान में 4.0 डिसे. की गिरावट दर्ज की गई।

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. एसडी कोटाल ने बताया कि फिलहाल बिहार से छत्तीसगढ़ होते हुए आसपास के क्षेत्रों में समुद्रतल से ऊपर 1.5 किमी. क्षेत्र में एक टर्फलाइन बना हुआ है। मौसम पूर्वानुमान के तहत उन्होंने बताया कि तीन जून को राज्य के दक्षिणी व उत्तर-पूर्वी भाग के जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ वज्रपात और हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। चार व पांच जून को राज्य के कई स्थानों पर गरज के साथ वज्रपात हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। छह जून को राज्य के उत्तर-पूर्वी व दक्षिण-पूर्वी जिलों में कुछ स्थानों पर गरज के साथ वज्रपात और हल्की बारिश होने की संभावना है।

 आज के मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि पलामू, कोडरमा, चतरा, जमशेदपुर, रांची, खूंटी, सरायकेला खरसावां समेत कई शहरों में तेज हवाएं चलेंगी। हल्‍की से मध्‍यम दर्जे की बारिश होगी। ये हालात 5 जून तक बने रहेंगे। छह जून को आसमान प्राय: साफ रहेगा। राज्‍य के मध्‍य, दक्षिणी और उत्‍तर पूर्वी भाग में दोपहर बाद से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। कुछ जगहों पर वज्रपात की संभावना भी जताई गई है। चार और 5 जून को क्रमश: झारखंड के दक्षिणी पश्चिमी और उत्‍तर पश्चिमी इलाकों में झमाझम बारिश होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.