Move to Jagran APP

फैशन और हेल्थ में अपडेट रहने के लिए पहनें स्मार्ट वॉच

मोबाइल फोन के दौर में घड़ियो का प्रचलन समाप्त हो चुका था लेकिन स्मार्टवॉच ने फिर से लोगों को नए दौर में ला दिया है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 01:33 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:14 AM (IST)
फैशन और हेल्थ में अपडेट रहने के लिए पहनें स्मार्ट वॉच
फैशन और हेल्थ में अपडेट रहने के लिए पहनें स्मार्ट वॉच

जागरण संवाददाता, रांची : मोबाइल फोन के दौर में घड़ियो का प्रचलन समाप्त हो चुका था, लेकिन स्मार्टवाच ने एकबार फिर से घड़ी की प्रतिष्ठा को वापस ला दिया है। रांची में भी लोगों के बीच स्मार्टवाच का क्रेज बढ़ता जा रहा है। यहां लोग साधारण घड़ियों की अपेक्षा स्मार्टवाच खरीदना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। बाजार में आजकल नए-नए फीचर्स के साथ कई स्मार्टवॉच बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इनमें हार्ट रेट, कॉलिंग, कैमरा और स्टेप्स काउंट करने जैसे फीचर्स मौजूद हैं। यह फीचर्स लोगों के लिए काफी उपयोगी हैं। बाजार में यह 3000 से 49,000 रुपये तक में उपलब्ध हैं। इस दौरान रांची में बिकने वाली कुल घड़ियों में से आधी बिक्री स्मार्टवाच की हो रही है। रांची में यूथ के अलावा हेल्थ कॉन्शस तथा प्रोफेशनल लोगों की यह पहली पसंद बन चुकी है।

loksabha election banner

ग्लैक्सी वाच के मनीष राज कहते हैं कि स्मार्टवाच की बाजार में अच्छी डिमांड है। यह 24 घटे यूजर के हेल्थ को मॉनिटर करती है। यह यूजर की नींद से लेकर, हार्ट रेट, स्ट्रेस लेवल को भी ट्रैक करता है। उनके अनुसार कुछ लोग तो बदलते फैशन के साथ स्मार्ट वाच पहन रहे हैं तो कुछ ऐसे भी हैं जो अपनी सेहत को लेकर जागरूक हैं। इससे वे अपनी सेहत पर लगातार नजर रख पाते हैं। यह कई कीमतों में उपलब्ध है। फिलहाल सैमसंग ग्लैक्सी के स्मार्टवाच की कीमत 25990 से शुरू होकर 35,000 रुपये तक है।

लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय

एप्पल वाच के सुरजीत मंडल कहते हैं कि स्मार्टबैंड के प्रति लोगों की जो दीवानगी थी वह अब स्मार्टवाच के प्रति दिखने लगी है। अपने फीचर्स से यह लोगों के बीच बेहद लोकप्रिय हो चुका है। कैलेंडर के नोटिफिकेशस जैसे फीचर के अलावा यह किसी इमरजेंसी में लोगों को रियल टाइम लोकेशन भी भेजती है। वह कहते हैं कि स्पो‌र्ट्स पर्सन इसे खूब पसंद कर रहे हैं। इसके अलावा डॉक्टर भी अपने कई मरीजों को स्मार्टवाच लेने की सलाह दे रहे हैं, ताकि मरीज अपने शरीर की पर्याप्त निगरानी कर सकें। वह कहते हैं कि आज के दौर में प्रोफेशनल्स की यह पहली पसंद बना हुआ है। इसे पहन कर बिना रिमोट के वे अपनी प्रजेंटेशन दे सकते हैं। एपल वाच की बाजार में कीमत 21000 से शुरू होकर 49000 तक है।

नए दौर की घड़ी

स्मार्टवाच का उपयोग करने वाले निशांत मोदी कहते हैं कि स्मार्टमाच नए दौर की घड़ी है। इसे पहन कर वह स्पेशल फील करते हैं। वह इसे पहनकर इनकमिंग कॉल्स, टेक्स्ट मेसेज, सोशल मीडिया अपडेट्स को आसानी से मैनेज कर लेते हैं। इसलिए साधारण घड़ी की अपेक्षा स्मार्टवाच लेना फायदे का सौदा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.