Move to Jagran APP

RU Student Union Election: पीजी सहित 15 कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव के लिए डाले जा रहे वोट; देखें तस्‍वीरें

RU Student Union Election. 257 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं जिनके भाग्य का फैसला 99877 मतदाता करेंगे। कुल 90 प्रत्याशी जीतकर छात्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे।

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 19 Sep 2019 12:38 PM (IST)Updated: Thu, 19 Sep 2019 05:51 PM (IST)
RU Student Union Election: पीजी सहित 15 कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव के लिए डाले जा रहे वोट; देखें तस्‍वीरें
RU Student Union Election: पीजी सहित 15 कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव के लिए डाले जा रहे वोट; देखें तस्‍वीरें

रांची, जासं। रांची विश्‍वविद्यालय के पीजी सहित 15 कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव जारी है। कॉलेजाें में सुबह से ही छात्र कतार में लगकर अपना वोट डाल रहे हैं। गुरुवार को 10:30 बजे सुबह से मतदान हो रहा है। इन कॉलेजाें में छात्र शाम 4:30 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। चुनाव मैदान में 257 प्रत्याशी किस्‍मत आजमा रहे हैं। जिनके भाग्य का फैसला 99877 मतदाता कर रहे हैं। इनमें कुल 90 प्रत्याशी जीतकर छात्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे। 23 प्रत्याशियों का निर्विरोध चयन हो गया है।

loksabha election banner

रामलखन सिंह कॉलेज में पुलिस और कॉलेज प्रबंधन की सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हो गया। कॉलेज प्रबंधन के अनुसार मतदान सुबह 10.30 बजे से शुरू हो गया। मगर छात्रों का कहना है कि छात्रों को कॉलेज कैंपस में 11 बजे के आसपास जाने दिया गया, इससे भीड़ काफी बढ़ गयी है। 200 के आसपास छात्र कॉलेज में वोट डालने के लिए लाइन में लगे हुए हैं। डोरंडा कॉलेज में 10 फीसद भी मतदान नहीं हुआ। 16 हज़ार वोटरों में सिर्फ 1515 वोटरों ने मतदान किया। यहां सुबह 10.30 बजे वोट डालने का काम शुरू हुआ। दोपहर तीन बजे के बाद बूथ खाली नजर आए।

रांची विश्वविद्यालय के बीएस कॉलेज लोहरदगा में चुनाव रद

रांची विश्वविद्यालय के बीएस कॉलेज लोहरदगा में चुनाव रद हो गया है। कॉलेज के प्राचार्य सह रिटर्निग आफिसर ने विवि प्रशासन को लिखकर दे दिया कि एक भी नामांकन पत्र वैद्य नहीं है। इस तरह अब केवल पीजी सहित 15 कॉलेजों में छात्र संघ चुनाव गुरुवार 19 सितंबर को 10:30 से 4:30 बजे तक होगा। चुनाव मैदान में प्रत्याशियों की संख्या व वोटर भी कम हो गए। अब 257 प्रत्याशी मैदान में रह गए हैं जिनके भाग्य का फैसला 99877 मतदाता करेंगे। कुल 90 प्रत्याशी जीतकर छात्रों का प्रतिनिधित्व करेंगे। 23 प्रत्याशियों का निर्विरोध चयन हो गया है। इनकी सिर्फ औपचारिक घोषणा होनी है। दरअसल इनके विरोध में एक भी प्रत्याशी मैदान में नहीं हैं।

पीजी विभाग में 17 बूथ

चुनाव के लिए पीजी विभागों में 17 बूथ बनाए गए हैं। इसी तरह मारवाड़ी कॉलेज में 14, डोरंडा कॉलेज में 20, वीमेंस कॉलेज में 10 बूथ बनाए गए हैं। रविवार को चुनाव की तैयारी में डॉ. प्रभात सिंह,. डॉ. प्रकाश झा, डॉ. उदय आदि लगे रहे। रिप्रजेंटेटिव बनने के लिए पहुंचे नौ बजे प्रत्याशी का रिप्रजेंटेटिव बनने के लिए गुरुवार को सुबह नौ बजे तक मतदान केंद्र पर पहुंचकर प्रजाइडिंग आफिसर को अपना फोटो देना है। इन्हें पहचान पत्र का प्रपत्र दिया गया है। रिप्रजेंटेटिव का आई-कार्ड बना दिया जाएगा। ऐसे रिप्रजेंटेटिव ही बूथ के बाहर रहने के लिए अधिकृत होंगे। मतदाता के पास परिचय पत्र नहीं है तो वे फोटोयुक्त अन्य मान्य पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकते हैं।

आज कक्षाएं रहेंगी स्थगित

रांची विवि के पीजी विभागों व कॉलेजों में बुधवार को सभी कक्षाएं स्थगित कर दी गई है। रजिस्ट्रार डॉ. अमर कुमार चौधरी ने अधिसूचना जारी कर कहा है कि 19 सितंबर को छात्र संघ चुनाव को लेकर कक्षाएं स्थगित रहेंगी। कोई भी वेलिड फोटो आइ कार्ड चलेगा डीएसडब्ल्यू डॉ. पीके वर्मा ने नोटिस जारी कर कहा है कि वोटर अपने साथ संस्थान (पीजी विभाग व कॉलेज) द्वारा जारी किए गए आइ कार्ड के साथ वोटिंग कर सकेंगे। परिचयपत्र नहीं रहने की स्थिति में कोई भी फोटोयुक्त प्रमाणपत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस दिखाकर भी वोट कर सकते हैं। वोटिंग करने के लिए ब्लैक या ब्लू पेन का इस्तेमाल होगा। यह मतदान केंद्र पर उपलब्ध रहेगा।

चुनाव से एक दिन पहले नामांकन रद

बीएस कॉलेज लोहरदगा के रिटर्निग आफिसर सह प्राचार्य ने मंगलवार को विवि प्रशासन को लिखकर दिया कि एक भी नामांकन पत्र वैद्य नहीं है। गौरतलब है कि लोहरदगा में 24 नामांकनपत्र दाखिल हुए थे। नाम वापसी व स्क्रूटनी के बाद 16 सितंबर को जो फाइनल सूची जारी की गई थी उसमें 10 प्रत्याशी मैदान में थे। इसके बाद 17 सितंबर का रिटर्निग आफिसर ने बताया कि सभी का नामांकन अवैद्य है।

किसी की उपस्थिति कम है तो किसी ने शपथ पत्र नहीं दिया था। इधर पीजी विभाग में भी उप सचिव पद की छात्रा प्रतिमा कुजूर का भी नामांकन रद कर दिया गया। इसकी उपस्थिति 36 प्रतिशत ही थी। जेएन कॉलेज धुर्वा में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी अभय कुमार का नामांकन रद कर दिया गया। कारण, निर्धारित से अधिक उम्र बताया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.