Move to Jagran APP

बेतरतीब पार्किग बंद हुआ तो अपर बाजार में तीन की जगह पंद्रह फीट की हुई सड़क

रंगरेज गली अब खचाखच नहीं दिखती न आड़े-तिरछे लगे वाहन न धक्का-मुक्की तीन फीट की सड़क अब पंद्रह फीट की हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Aug 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 19 Aug 2021 06:00 AM (IST)
बेतरतीब पार्किग बंद हुआ तो अपर बाजार में तीन की जगह पंद्रह फीट की हुई सड़क
बेतरतीब पार्किग बंद हुआ तो अपर बाजार में तीन की जगह पंद्रह फीट की हुई सड़क

जासं, रांची : रंगरेज गली अब खचाखच नहीं दिखती। न आड़े-तिरछे लगे वाहन, न धक्का-मुक्की। इंतजार भी नहीं रहा कि सामने से आ रही गाड़ी निकल जाए तो आगे बढ़ें। अब तो यह सड़क पूरी तरह जाम मुक्त है। ट्रैफिक पुलिस की कड़ाई का असर साफ दिख रहा। दरअसल, सड़क पर लगी गाड़ियों का चालान कटने के डर से ट्रैफिक व्यवस्थित हो गया है। बुधवार को अपर बाजार का यह ²श्य दिखा। सड़कों पर बेतरतीब लगी गाड़ियां नदारद थीं। कहीं कोई जाम नहीं। लोग आराम से आते-जाते दिखे। पुस्तक पथ से लेकर महावीर चौक तक सड़कें चौड़ी दिखीं। दुकानों के सामने भी गाड़ियां खड़ी नहीं दिखीं। दुकानदारों की गाड़ियां खाली स्थान पर लगाई गईं थीं।

loksabha election banner

हाईकोर्ट की फटकार के बाद हरकत में आयी पुलिस : हाई कोर्ट ने अपर बाजार इलाके में लग रहे जाम को लेकर आपत्ति जताई थी। इसके बाद पिछले शुक्रवार से ही अपर बाजार में अभियान चलाकर अवैध पार्किंग करने वालों पर नकेल कसा जा रहा है। जिसका परिणाम यह रहा कि करीब एक सप्ताह में अपर बाजार की सड़कें चौड़ी दिख रही हैं, जिससे आने-जाने वाले आम लोगों ने राहत की सांस ली है। दुकानदार बोले-कारोबार पर पड़ा है असर : दुकानदारों का कहना है कि अपर बाजार काफी बड़े इलाके में फैला हुआ है। ऐसे में अगर पार्किंग स्थल अधिकतर जगहों पर नहीं बनाया जाता है तो समस्या खड़ी हो सकती है। अभी बकरी बाजार, महिला थाना परिसर, बाल कृष्णा स्कूल के पास और पुरानी कोतवाली थाना परिसर में पार्किंग की कुछ जगह दी गई है। लेकिन यह बाजार की तुलना में काफी कम है। ऐसे में सभी जरूरतमंद के आने पर उनकी गाड़ियों को पार्क करने की पूरी व्यवस्था नहीं है। हालांकि इसे लेकर नगर निगम ने जयपाल सिंह स्टेडियम के पास पार्किंग स्थल जरूर बनाया है, लेकिन यह स्थल दूर होने की वजह से लोग यहां पार्क कर अपर बाजार जाना पसंद नहीं कर रहे हैं। इससे कारोबार प्रभावित हो रहा है। त्योहार का पीक सीजन अब आ रहा है। अगर ग्राहक नहीं पहुंचेंगे तो कारोबार तो प्रभावित होगा ही। धरातल पर नहीं उतर रहीं योजनाएं :इधर, ट्रैफिक एसपी की ओर से निगम को विभिन्न इलाकों में पार्किग का प्रस्ताव भेजे जाने के बाद इस पर अभी भी मंथन चल रहा है। भेजे गए प्रस्ताव में यह बताया गया है कि अपर बाजार इलाके में पार्किंग स्थल ही नहीं हैं। नगर निगम की ओर से कई बार पार्किंग स्थल निर्माण करने की योजना बनाई गई, मगर अब तक योजनाएं धरातल पर नहीं उतर सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.