Move to Jagran APP

आकांक्षा के तहत मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे होनहारों को मिलेगा टैब Jharkhand News

राज्य सरकार आकांक्षा कार्यक्रम के तहत मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे गरीब होनहारों को टैब देने की तैयारी कर रही है। कोरोना के कारण ये ऑनलाइन क्लास कर सकें इस सोच के साथ यह निर्णय लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी की...

By Vikram GiriEdited By: Published: Fri, 25 Sep 2020 10:58 AM (IST)Updated: Fri, 25 Sep 2020 10:58 AM (IST)
आकांक्षा के तहत मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे होनहारों को मिलेगा टैब Jharkhand News
आकांक्षा के तहत मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे होनहारों को दिया जाएगा टैब। प्रतीकात्मक तस्वीर। जागरण

रांची (राज्य ब्यूरो) । राज्य सरकार आकांक्षा कार्यक्रम के तहत मेडिकल-इंजीनियरिंग की तैयारी कर रहे गरीब होनहारों को टैब देने की तैयारी कर रही है। कोरोना के कारण ये ऑनलाइन क्लास कर सकें, इस सोच के साथ यह निर्णय लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक जटाशंकर चौधरी की अध्यक्षता में आकांक्षा कार्यक्रम की राज्य स्तरीय समिति की हुई बैठक में इस बाबत फैसला हुआ।राज्य स्तरीय समिति की पिछले दिनों हुई बैठक में कहा गया कि कोरेाना के कारण सत्र 2020-22 में इस कार्यक्रम के तहत चयनित छात्र-छात्राओं की ऑफलाइन कक्षाएं तत्काल नहीं होने की संभावना है। ऐसी परिस्थिति में चयनित छात्र-छात्राओं के लिए ऑनलाइन क्लास ही एकमात्र विकल्प है। बैठक में इन छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन क्लास हेतु टैब देने का निर्णय लिया गया।

prime article banner

हालांकि यह भी कहा गया कि सत्र समाप्त होने के बाद विद्यार्थियों से टैब वापस ले लिए जाएंगे। बैठक में इस सत्र के लिए 60 विद्यार्थियों के चयन पर भी सहमति बनी। बैठक में इसपर भी निर्णय लिया गया कि आगामी सत्र के लिए मेडिकल तैयारी हेतु नीट से संबंधित जन्म तिथि की गाइडलाइन के आधार पर ही छात्र-छात्राओं का चयन इस कार्यक्रम के तहत किया जाएगा। साथ ही कार्यक्रम में ऑनलाइन क्लास का मूल्यांकन राज्य स्तरीय समिति द्वारा समय-समय पर किया जाएगा। बता दें कि राज्य सरकार इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़नेवाले गरीब होनहार छात्र-छात्राओं का चयन कर उनकी मेडिकल तथा इंजीनियरिंग की निश्शुल्क तैयारी की जाती है।

छात्र-छात्राओं को नामांकन के समय देना होगा स्वास्थ्य प्रमाणपत्र

बैठक में इसपर भी निर्णय लिया गया है कि 2020-22 हेतु नामांकन के समय सभी चयनित विद्यार्थियों से अनिवार्य रूप से स्वास्थ्य प्रमाणपत्र लिया जाएगा। स्वास्थ्य प्रमाणपत्र सिविल सर्जन द्वारा निर्गत होगा।

अब जिला स्कूल परिसर स्थित नए भवन में संचालित होंगी कक्षाएं

आकांक्षा कार्यक्रम अब जिला स्कूल परिसर में बनकर तैयार नए भवन में संचालित होगा। बैठक में इसपर भी सहमति बनी। वर्तमान में यह आवासीय कार्यक्रम बरियातू स्थित राजकीय महिला शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय में संचालित होता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.