Move to Jagran APP

बाबूलाल ने CM हेमंत को चेताया, आदिवासी हिंदू हैं, हिंदू रहेंगे... न बनें मानव शास्‍त्र का ज्ञाता

Hemant Soren Babulal Marandi Jharkhand News आदिवासियों के धर्म व संस्कृति को लेकर नसीहतों का दौर थम नहीं रह है। इस प्रकरण पर बाबूलाल मरांडी को विधानसभा में मानव शास्त्र का पाठ पढ़ाने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अब बाबूलाल ने अध्ययन करने की नसीहत दी है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 08:14 PM (IST)Updated: Tue, 23 Mar 2021 12:44 AM (IST)
बाबूलाल ने CM हेमंत को चेताया, आदिवासी हिंदू हैं, हिंदू रहेंगे... न बनें मानव शास्‍त्र का ज्ञाता
Hemant Soren, Babulal Marandi, Jharkhand News: आदिवासी हिंदू नहीं के बयान पर झारखंड के मुख्‍यमंत्री और पूर्व मुख्‍यमंत्री आमने-सामने हैं।

रांची, राज्य ब्यूराे। Hemant Soren, Babulal Marandi, Jharkhand News झारखंड के पूर्व मुख्‍यमंत्री, भाजपा विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी ने खुले तौर पर कहा है कि आदिवासी हिंदू हैं, हिंदू रहेंगे। उन्‍होंने सीएम हेमंत सोरेन के आदिवासी हिंदू नहीं के बयान पर तंज कसते हुए कहा कि वे छोटी पार्टी के नेता हैं, मानव शास्‍त्र के ज्ञाता न बनें।

loksabha election banner

आदिवासियों के धर्म व संस्कृति को लेकर नसीहतों का दौर थम नहीं रहा है। इस प्रकरण पर बाबूलाल मरांडी को विधानसभा में मानव शास्त्र का पाठ पढ़ाने वाले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को अब बाबूलाल ने अध्ययन करने की नसीहत दी है। रविवार को मीडिया से बातचीत में बाबूलाल ने कहा, मुख्यमंत्री ने कहा था कि आदिवासी हिंदू नहीं है। शायद मुख्यमंत्री को पता नहीं है इस देश के बारे में।

मुख्यमंत्री एक छोटी सी पार्टी के लीडर हैं, छोटे से हिस्से में रहते हैं। देश के अंदर 600-700 जातियां हैं जो अनुसूचित जनजाति की सूची में सूचीबद्ध हैं। सबकी अलग-अगल धार्मिक मान्यताएं हैं। वे अलग-अलग देवी देवता को मानते हैं। ऐसे में एक आदमी कैसे यह दावा कर सकता है। उन्होंने जम्मू कश्मीर और हिमाचल जैसे राज्यों का हवाला देते हुए कहा कि वहां मुस्लिम और क्षत्रिय लोग भी एसटी की श्रेणी में आते हैं।

झारखंड में 32 जातियां हैं। देश की बड़ी आबादी है ट्रायबल में, जो अपने को हिंदू लिखती है। अब कोई जबर्दस्ती करे तो इसका क्या इलाज है। कहा, उनको (मुख्यमंत्री) को पूरे देश का अध्ययन करना चाहिए। नहीं तो सरकार की एक टीम गठित कर देनी चाहिए। बाबूलाल ने कहा कि झारखंड में देखें तो एक बड़ी आबादी मुंडा, उरांव और संताल है, उनमें से बहुत से इसाई बन गए हैं, तो उसके बारे में क्या कहेंगे हेमंत सोरेन। वे तो मानव शास्त्र के ज्ञाता हैं।

देश में 700 से अधिक आदिवासी जातियां हैं। सिर्फ झारखंड में ही 32 जातियां हैं। सबकी अपनी पूजा पद्धति है। ऐसे में हम किसी धर्म की पूजा पद्धति पर कैसे टिप्पणी कर सकते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री के ज्ञान को सीमित बताया। कहा, बहुत से आदिवासी ईसाई बन गए, अब उन्हें क्या कहेंगे। मुख्यमंत्री पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा मुख्यमंत्री मानव शास्त्र के ज्ञाता हैं लेकिन उन्हें अध्ययन की जरूरत है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.