Move to Jagran APP

लालू प्रसाद यादव के ब्लड में संक्रमण घटा लेकिन अब भी मानक से ऊपर

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के ब्लड का टोटल काउंट 12600 से घटकर 11800 तक पहुंच गया है।

By Sachin MishraEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 12:41 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 04:03 PM (IST)
लालू प्रसाद यादव के ब्लड में संक्रमण घटा लेकिन अब भी मानक से ऊपर
लालू प्रसाद यादव के ब्लड में संक्रमण घटा लेकिन अब भी मानक से ऊपर

जागरण संवाददाता, रांची। राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) में इलाजरत बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के खून में संक्रमण की मात्रा में कुछ गिरावट आई है। गुरुवार को लालू के ब्लड का टोटल काउंट 12600 से घटकर 11800 तक पहुंच गया है। हालांकि, अब भी ब्लड में संक्रमण का खतरा बना हुआ है, क्योंकि मानक चार हजार से 11 हजार के बीच में होना चाहिए। अगर टोटल काउंट को नियंत्रण नहीं किया गया, तो सेप्टीसीमिया का खतरा भी बढ़ सकता है।

loksabha election banner

इसे देखते हुए चिकित्सकों ने लगातार एंटीबायोटिक दवा चलाई, अब जाकर आंकड़ों में कुछ सुधार देखने को मिला है। लालू के शुगर में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है इसलिए चिकित्सक और डायटीशियन ने खाने में कैलोरी की मात्रा सीमित करने की सलाह दी है, ताकि शुगर कंट्रोल में आ सके।

वहीं, डायबिटीज के कारण अब भी किडनी रोग की समस्या बनी हुई है। यूरिन में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने से खाने में सीमित मात्रा में प्रोटीन के इस्तेमाल की सलाह दी गई है।

लालू के मधुमेह में हुआ सुधार
रिम्स में इलाजरत लालू प्रसाद यादव के मधुमेह और ब्लड प्रेशर में सुधार देखने को मिला है। बीते कुछ दिनों से मधुमेह में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा था। जब चिकित्सक और डाइटीशियन ने लालू को चावल और आलू कम खाने की सलाह दी है। इसके बाद से मधुमेह में सुधार हुआ है। वहीं, उन्हें डाइट चार्ट के अनुसार खाने की सलाह दी गई है। इसके लिए लालू को डाइट चार्ट उपलब्ध करा दिया गया है।

लालू को चिकित्सकों ने खानपान में परहेज की दी सलाह
रिम्स के चिकित्सकों ने लालू प्रसाद को ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए उनके खानपान में सुधार करने की सलाह दी है। उन्हें खान-पान में परहेज की सलाह दी है। चावल और आलू को थोड़ी मात्रा में खाने को कहा है। डाइट भी कम करने को कहा है, ताकि अनियंत्रित शुगर को नियंत्रित किया जा सके, जिससे किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधित समस्या न हो। उन्हें डायट चार्ट के अनुसार ही भोजन करने को कहा गया है। रिम्स की डाइटिशियन मीनाक्षी कुमारी ने सोमवार को उनके खाने पीने की जांच की।

लालू प्रसाद को बताया कि उन्हें दिन में 1400 कैलोरी ही लेनी है। इससे ज्यादा कैलोरी उनके शुगर के लिए ठीक नहीं है। मंगलवार को उनका बल्ड शुगर का लेवल कम होकर 131 पहुंच गया है। बीपी 140-90 है। वहीं, लालू प्रसाद का इलाज कर रहे डॉ. उमेश प्रसाद ने भी उन्हें दिन में टहलने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि लालू प्रसाद किडनी के भी मरीज है। ऐसे में शुगर नियंत्रित नहीं किया गया तो परेशानी बढ़ सकती है।

ये है लालू का डाइट चार्ट : सुबह में दो अंडा, 100 ग्राम दूध, कॉर्न फ्लेक्स या 50 ग्राम कच्चा दलिया या फिर 100 ग्राम पका हुआ दलिया का सेवन करना है। सुबह 11 बजे फल का सेवन करना है इसमें सेब, पपीता, अमरूद और एक ग्लास लस्सी देनी है।दोपहर में दो रोटी, 50 ग्राम चावल, 100 ग्राम दाल, हरी सब्जी और सलाद का सेवन करना है।शाम में स्प्राउट, फल और बिना चीनी का लेमन टी पीना है।रात में तीन रोटी, दाल, हरी सब्जी और सलाद खाना है। इसके अतिरिक्त सेवन करने पर उनका ब्लड शुगर बढ़ सकता है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.