Move to Jagran APP

जल्द ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने पर ही बुक होंगे टिकट

रेलवे के टिकट बुक करने के लिए आपको वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र अपने पास रखना होगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 08:44 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 08:44 AM (IST)
जल्द ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने पर ही बुक होंगे टिकट
जल्द ही वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट दिखाने पर ही बुक होंगे टिकट

मुजतबा हैदर रिजवी, रांची : रेलवे के टिकट बुक करने के लिए आपको वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र अपलोड करना पड़ेगा। काउंटर पर भी अगर आप टिकट बुक करा रहे हैं तो वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र दिखाना होगा। इस संबंध में रेलवे विचार कर रहा है। अधिकारी इस बात पर मंथन कर रहे हैं की यह नई व्यवस्था कब से लागू की जाए। इसका मकसद रेल यात्रियों को सुरक्षित सफर कराने के साथ वैक्सीनेशन को भी बढ़ावा देना है। ट्रेनों में वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट लेकर सफर करने का फैसला होने के बाद सभी को वैक्सीनेशन कराना होगा। तभी वह रेल के जरिए सफर कर सकेंगे। गौरतलब है कि प्रदेश में अभी कोवैक्सीन और कोविशील्ड का टीका लोगों को लगाया जा रहा है। वैक्सीनेशन की गति धीमी है। इसे बढ़ाने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए जा रहे हैं। इसके अलावा, ट्रेनों में सुरक्षित सफर को सुनिश्चित करने के लिए रेलवे वैक्सीनेशन प्रमाण पत्र लागू करने पर विचार कर रहा है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड की तरफ से दक्षिण-पूर्व रेलवे जोन समेत सभी जोन के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है। इनसे मंतव्य मांगा जा रहा है कि वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र कब से अनिवार्य किया जाए। माना जा रहा है कि जुलाई तक इसे अनिवार्य किया जा सकता है। जून के अंतिम सप्ताह तक इस पर तस्वीर साफ हो जाएगी। कुछ रेल अधिकारियों का कहना है कि अगर अभी इसे लागू कर दिया गया तो रेलवे को भी नुकसान उठाना पड़ सकता है। क्योंकि कोरोना के टीके की कमी की वजह से बड़ी आबादी ने टीकाकरण नहीं कराया है।

loksabha election banner

इसलिए इसे तब लागू किया जाए जब झारखंड समेत सभी प्रदेशों में कोरोना का टीका पर्याप्त उपलब्ध हो। अधिकारियों का कहना है कि अभी कई राज्यों में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी है। झारखंड में ही कई केंद्रों पर टीका उपलब्ध नहीं है। जिन लोगों ने पहला टीका लगा लिया है। उन्हें दूसरा टीका नहीं मिल रहा है। इसलिए अधिकारियों का कहना है कि यह व्यवस्था तब लागू की जाए जब राज्यों के पास वैक्सीन का भंडार हो और केंद्रों पर वैक्सीनेशन लेने वालों की भीड़ उमड़े तो किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हो। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि सभी जोन से फीडबैक जाने के बाद ही टिकट बुक करने के समय वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट अपलोड करने की अनिवार्यता का निर्णय किया जाएगा।

--------

वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में नाम गलत हुआ तो दिक्कत

अधिकारियों का कहना है कि वैक्सीनेशन कराने के बाद मिलने वाले प्रमाण पत्र में अगर नाम गलत है तो उसे रेल टिकट बुक कराने या विदेश यात्रा करने में दिक्कत आ सकती है। इसलिए वैक्सीनेशन कराने के लिए साइट पर रजिस्ट्रेशन कराते समय काफी संभलकर अपना नाम लिखें और इसे जांच लें। वरना, एक बार प्रमाण पत्र निकलने के बाद इसके करेक्शन में झंझट है। वेबसाइट पर अभी करेक्शन का कोई ऑप्शन नहीं दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इस दिक्कत से सरकार को अवगत कराया जाएगा और वह साइट पर करेक्शन का ऑप्शन देगी।

----

प्रमाण पत्र में नाम गलत हुआ तो हज यात्रा से हो सकते हैं महरूम

सऊदी अरब ने कोविशील्ड वैक्सीनेशन को ही मान्यता दी है। इसलिए हज पर वही जा सकते हैं। जिन्होंने कोविशील्ड का टीका लगवाया है। इसके साथ ही उन्हें अपने पास कोविशील्ड वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र भी लेना जरूरी कर दिया है। राज्य हज कमेटी के अधिकारियों का कहना है कि अगर प्रमाण पत्र में आजमीन ए हज का नाम या उनकी नाम की स्पेलिग गलत हुई तो उनकी हज यात्रा में दिक्कतें आएंगी। उनकी यात्रा रद हो सकती है। इसलिए अपने नाम की स्पेलिग चेक करने के बाद ही रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.