Move to Jagran APP

दिउड़ी मंदिर में ठीक नहीं थी व्यवस्था, इसलिए प्रशासन ने अपने हाथ में लिया : डीसी

उपायुक्त छवि रंजन शिनवार को सपरिवार दिउड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे और कहा की व्यवस्था ठीक नहीं थी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 18 Oct 2020 02:13 AM (IST)Updated: Sun, 18 Oct 2020 05:12 AM (IST)
दिउड़ी मंदिर में ठीक नहीं थी व्यवस्था, इसलिए प्रशासन ने अपने हाथ में लिया : डीसी
दिउड़ी मंदिर में ठीक नहीं थी व्यवस्था, इसलिए प्रशासन ने अपने हाथ में लिया : डीसी

संसू, तमाड़ : उपायुक्त छवि रंजन शिनवार को सपरिवार दिउड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना करने पहुंचे। विधि-विधान से पूजा करने के उपरांत उन्होंने कहा कि मंदिर की व्यवस्था ठीक नहीं थी। कहीं से पारदर्शिता नजर नहीं आ रही थी। इसीलिए प्रशासन ने पूरी व्यवस्था को बदल दिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दुर्गापूजा में अष्टमी के दिन सिर्फ मंदिर कमेटी के बकरे की बलि दी जाएगी। किसी बाहरी बकरे की नहीं। कोरोना संक्रमण के कारण ऐसा निर्णय लिया गया है।

loksabha election banner

उपायुक्त नवरात्रि के पहले दिन शनिवार को अपने माता-पिता के साथ दिउड़ी मंदिर में पूजा-अर्चना

करने के लिए गए हुए थे। इस दौरान उन्होंने मां दिउड़ी से आशीर्वाद मांगा।

मंदिर के मुख्य पुजारी नरसिग पंडा ने उपायुक्त को विधिवत पूजा-अर्चना के

साथ महाआरती भी कराई। शुक्रवार को मंदिर की सभी दानपेटियों में ताला जड़ने और मंदिर की सारी व्यवस्था प्रशासन द्वारा अपने हाथों में लेने से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर उपायुक्त ने बताया कि मैं तो आज मां का आशीर्वाद लेने आया हूं। जहां तक मंदिर की व्यवस्था में बदलाव करने और दानपेटी में ताला जड़ने की बात है तो ऐसा बुंडू एसडीएम के निर्देशानुसार हुआ है। ऐसा इसलिए किया गया कि पहले की व्यवस्था ठीक नहीं थी। अब जो नई व्यवस्था लागू की गई है इससे मंदिर का विकास होगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में मुझे विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। मैं मंदिर से संबंधित जानकारी बुंडू एसडीएम उत्कर्ष गुप्ता से लूंगा। अभी बुंडू एसडीएम ही मंदिर के मामले को देख रहे हैं। उपायुक्त पूजा-अर्चना के बाद आधे घंटे तक मंदिर परिसर में रुके रहे। उन्होंने मंदिर से संबंधित जानकारी मुख्य पुजारी नरसिंह पंडा से ली। उम्मीद की जा रही थी कि मंदिर के संचालन का जिम्मा प्रशासन के अपने हाथ में लेने से यहां हंगामा होगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। वे पूजा करने के बाद आराम से वहां से चले गए।

----

प्रशासन ने प्रसाद की दुकानों को कराया बंद

मंदिर परिसर स्थित प्रसाद दुकानों को प्रशासन ने बंद करा दिया। प्रशासन का कहना है कि यदि प्रसाद की दुकान खुली रहेंगी तो श्रद्धालु थाली में प्रसाद लेकर मंदिर में प्रवेश करेंगे, इससे कोरोना संक्रमण फैल सकता है। इस बार सभी श्रद्धालुओं को हाथ जोड़कर मंदिर से निकल जाना है। मौके पर अंचलाधिकारी कमल किशोर सिंह, बीडीओ राहुल कुमार, थाना प्रभारी चंद्रशेखर आजाद भी उपस्थित थे। देउड़ी मंदिर में बहाल हो पुरानी व्यवस्था : विहिप

जागरण संवाददाता, रांची : तमाड़ स्थित देउड़ी मंदिर में रांची जिला प्रशासन की ओर से कार्रवाई करते हुए प्रबंधन की जिम्मेदारी अपने नियंत्रण में लेने की विश्व हिदू परिषद ने आलोचना की है। शनिवार को मंदिर प्रबंधन महिला समिति के पदाधिकारियों के साथ भारतीय गोवंश रक्षण संवर्धन परिषद के प्रदेश अध्यक्ष सुजीत साहू, विहिप प्रचार-प्रसार विभाग के प्रांत प्रमुख संजय कुमार, विभाग सह गोरक्षा प्रमुख मंटू दुबे ने मंदिर परिसर में पहुंचकर इस संबंध में जानकारी ली। प्रशासन ने दानपेटी पर अपना ताला लगा दिया है तथा अनुमंडल पदाधिकारी ने अपने को मंदिर का अध्यक्ष घोषित किया है। इससे क्षेत्र के लोगों में आक्रोश है। विश्व हिदू परिषद ने मांग की कि मंदिर की परंपरागत व्यवस्था बहाल हो। अगर प्रशासन को नई समिति बनानी भी है तो स्थानीय लोगों को ही मंदिर की जिम्मेदारी सौंपी जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.