हर चौक-चौराहे पर बनना शुरू हो गया तिलकुट

तिलकूट की सोंधी खुशबू अब शहर में फैलने लगी है।

JagranPublish: Tue, 07 Dec 2021 07:00 AM (IST)Updated: Tue, 07 Dec 2021 07:00 AM (IST)
हर चौक-चौराहे पर बनना शुरू हो गया तिलकुट

जासं, रांची: तिलकूट की सोंधी खुशबू अब शहर में फैलने लगी है। ठंड का मौसम आते ही शहर के अपर बाजार, कोकर, मेन रोड, कचहरी रोड समेत अन्य जगहों पर तिलकुट की दुकानें सजने लगी हैं। अपर बाजार में तिलकुट की दुकान चला रहे प्रेमनाग ने बताया कि तिलकुट बनाने के लिए बिहार के गया जिले से कारीगर को बुलाया जाता है। यह सिलसिला जनवरी माह के अंत तक चलता है। वहीं दूसरी ओर अपर बाजार के ही दुकानदार दिलीप कुमार ने बताया कि इस मौसम में तिलकुट की डिमांड काफी बढ़ जाती है। खासकर गुड़ से बने तिलकुट की मांग अधिक रहती है। बता दें कि यहां कारीगरों के द्वारा बनाए जानेवाला खोवे का तिलकुट दूसरे राज्यों में भी भेजा जाता है। लोग यहां खोवे से बने तिलकुट खरीदने लगातार पहुंच रहे हैं। तरह-तरह के हैं तिलकुट : शहर के बाजार में तरह-तरह के तिलकुट उपलब्ध हैृृृृृृृृृृ। इसमें खोवा, पिस्ता, बादाम, केशर युक्त तिलकुट भी बिक रहे हैं। गया और नवादा के दर्जनों कारीगर तिलकुट बना रहे हैं। मौसम में कनकनी बढ़ने के साथ तिलकुट की बिक्री में भी हर दिन इजाफा हो रहा है। तिलकुट से करें मेहमानों का स्वागत : दुकानदार अशोक यादव ने बताया कि बिहार के कई जिलों में जैसे कि कोसी और मिथिलांचल में आज भी मकर संक्राति के अवसर पर बनने वाले पकवान को अपने रिश्तेदारों के यहां भेजने के साथ उनके आने पर स्वागत के लिए इसकी परंपरा कायम है। खोवा लाई मिठाई की हो रही बिक्री : तिलकूट के साथ साथ खोवे से बनी लाई मिठाई जो कि बिहार के गया व बाढ़ जिले की मशहूर मिठाई है, की डिमांड यहां अधिक है। यह फिलहाल 280 रुपये किलो की दर से उपलब्ध है। जबकि तिलकुट 280-300 रुपये, खोवा तिलकूट 500 रुपये किलो, तिल पापड़ी 280 रुपये, बादाम पट्टी 240 रुपये, मूढ़ी और चूड़ा लड्डू प्रति पैकेट 20 रुपये, अनरसा 280 रुपये किलो की दर से बाजार में उपलब्ध हैं।

-----कोट----

अभी बिक्री ठीक-ठाक है। ठंड के साथ साथ तिलकुट और लाई की बिक्री अधिक होती है। हमारे यहां तिलकुट बनाने के लिए गांव से कारीगर को बुलाते हैं। उम्मीद है कि दिसंबर के अंत तक बिक्री में तेजी आएगी।

-दिलीप कुमार, दुकानदार, अपर बाजार

-------------------------------

तिलकुट की वेराइटी

तिलकुट रेट (रुपये प्रति किलो में)

सामान्य तिलकुट 280-300

खोवा तिलकुट 500

केसर तिलकुट 450-500

बादाम तिलकुट 450-500

---------------------

सर्दियों में बिकने वाली अन्य मिठाइयां (रुपये प्रति किलो)

खोवा लाई मिठाई 380

तिल पापड़ी 280

बादाम पट्टी 240

अनरसा 280

---------------

इनकी भी खूब है मांग (प्रति पैकेट रुपये में)

चूड़ा लड्डू 20

मूढ़ी लड्डू 20

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept