Move to Jagran APP

त्वचा का रखें ख्याल, फलों का फेस पैक देगा गर्मियों में राहत

इन दिनों लोग केमिकल्स से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहते हैं, ताकि त्वचा पर कोई प्रभाव न पड़े।

By Sachin MishraEdited By: Published: Wed, 21 Mar 2018 01:59 PM (IST)Updated: Wed, 21 Mar 2018 02:18 PM (IST)
त्वचा का रखें ख्याल, फलों का फेस पैक देगा गर्मियों में राहत
त्वचा का रखें ख्याल, फलों का फेस पैक देगा गर्मियों में राहत

जागरण संवाददाता, रांची। गर्मियों के मौसम में त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है तथा त्वचा की नमी खो जाती है। त्वचा पर उम्र के निशान भी दिखने लगते हैं। इन समस्याओं को रोकने के लिए त्वचा की देखभाल आवश्यक है। इन दिनों लोग केमिकल्स से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहते हैं, ताकि त्वचा पर कोई प्रभाव न पड़े। सीजन वाले फल इनदिनों युवतियों और महिलाओं को खाने के अलावा त्वचा के लिए भी खासे भा रहे हैं। तरबूज़, नीबू, सेब, संतरा, शहद और दही की तासीर न सिर्फ शरीर को बल्कि त्वचा को आराम पहुंचाते हैं।

loksabha election banner

जानें, क्या हैं फायदे:

ये त्वचा के रोम छिद्रों में गहराई तक जाते हैं तथा त्वचा को पोषण प्रदान करते हैं। तापमान बढ़ने के कारण त्वचा को होने वाली समस्याओं जैसे झुर्रियां, मुंहासे तथा अन्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होते हैं। त्वचा को चमकदार बनाते हैं, त्वचा को प्राकृतिक चमक प्रदान करते हैं तथा त्वचा में पसीना आने से भी रोकते हैं।

संतरे का फेस पैक

संतरा विटामिन सी के गुणों से परिपूर्ण फल है। इनके छिलकों को सूखाकर एक अच्छा फेस पैक तैयार किया जा सकता है। इसका पाउडर बनाकर इसको दूध के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं।

केले का फेस पैक

केले को अच्छी तरह से मैश कर लें और उसमें चम्मच शहद के साथ दालचीनी के पाउडर को मिलाकर फेसपैक तैयार कर लें। यह त्वचा में एक अच्छे मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता हैं ।

सेब, नींबू और शहद का फेस पैक

सेब के साथ नींबू के रस का मिश्रण सबसे अच्छा प्राकृतिक टोनर हैं क्योंकि इसमें विटामिन ए, बी, सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक के गुण भरपूर मात्र में पाए जाते हैं जो रोम छिद्र को खोलकर गंदगी निकालते हैं।

खीरा एवं शहद के साथ बना फेस पैक

यदि आपकी त्वचा काफी शुष्क है तो इसमे नमी लाने के लिए खीरे का फेसपैक सबसे अच्छा उपचार है। खीरा को पीसकर बनाया जाने वाला खीरा का फेस पैक त्वचा के पोर्स को खोलता है। यह फेस पैक झुलसी त्वचा की रंगत को निखारता है व चेहरे की चमक को बढ़ाता है।

फलों के पैक से ऐसी कोई परेशानी नहीं होती

फलों से बना पैक चहरे की झुर्रियों को कम करता है। केमिकल वाले प्रोडक्टस चेहरे को कुछ समय के लिए सुंदर जरूर बना देते हैं परंतु बाद में इनके दुष्प्रभाव सामने आते हैं। फलों के पैक से ऐसी कोई परेशानी नहीं होती।

- माधुरी सिन्हा, ब्यूटीशियन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.