Move to Jagran APP

Kota-Ranchi Special Train: रांची पहुंची कोटा स्‍पेशल ट्रेन, झारखंड के 970 छात्रों की घर वापसी Indian Railways

Kota-Ranchi Special Train कोटा से हटिया आने वाली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंच गई है। इस ट्रेन में 970 छात्र हैं। इसमें रांची के ढाई सौ छात्र शामिल हैं।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sat, 02 May 2020 04:43 PM (IST)Updated: Sat, 02 May 2020 11:18 PM (IST)
Kota-Ranchi Special Train: रांची पहुंची कोटा स्‍पेशल ट्रेन, झारखंड के 970 छात्रों की घर वापसी Indian Railways
Kota-Ranchi Special Train: रांची पहुंची कोटा स्‍पेशल ट्रेन, झारखंड के 970 छात्रों की घर वापसी Indian Railways

रांची, जेएनएन। Kota-Ranchi Special Train कोटा से हटिया आने वाली ट्रेन प्लेटफार्म नंबर एक पर पहुंच गई है। इस ट्रेन में 970 छात्र हैं। इसमें रांची के ढ़ाई सौ छात्र शामिल हैं। यहां पहुंचने पर छात्रों का जिला प्रशासन की ओर से स्‍वागत किया गया। घर पहुंचकर सभी छात्रों के चेहरे खिले-खिले नजर आए। राजस्‍थान के कोटा में पढ़ाई कर रहे झारखंड के बच्‍चों को लेकर विशेष ट्रेन रवाना हो चुकी है। इस ट्रेन के आज शाम सात बजे तक रांची पहुंचने की संभावना है। रांची आगमन के क्रम में ट्रेन बिलासपुर पहुंची। यहां स्‍टेशन में बच्‍चों को नाश्ता व भोजन का पैकेट दिया गया। इसके बाद ट्रेन रांची के लिए रवाना हो गई। ट्रेन में बच्चों की संख्या अधिक है। कुछ बोगियों में मजदूर भी बैठे हैं। कोटा से 1188 छात्रों को लेकर स्पेशल ट्रेन रवाना की गई है। बिलासपुर में दो मिनट के ठहराव के दौरान आइआरसीटीसी ने बच्‍चों को भोजन का पैकेट दिया।

loksabha election banner

कोटा से हटिया जा रही चलती ट्रेन से युवक कूदा

राजस्थान के कोटा से छात्रों को लेकर  झारखंड के हटिया के लिए निकली स्पेशल ट्रेन से बंडामुंडा के पास एक युवक कूद गया जिससे वह जख्मी हो गया। झारखंड का पता बताकर राजगांगपुर के युवक ने कोटा में फर्जी पंजीकरण कराया और ट्रेन में बैठा था। मेडिकल जांच के बाद रेलवे व प्रशासनिक अधिकारियों ने इसकी जांच करने के बाद कोरेंटाइन में भेजा।

राजगांगपुर के युवक ने झारखंड का पता देकर कराया था पंजीकरण

राजगांगपुर लिपलोइ निवासी 40 वर्षीय सुकुरु गौड़ ओसीएल के एक अधिकारी को लेकर मार्च महीने में कोटा गया था। वहां से लौटने से पहले ही लॉकडाउन लग गया जिससे वह वहां फंस गया। वह अधिकारी के घर में ही रुका था पर जब उसे पता चला कि कोटा से स्पेशल ट्रेन हटिया रांची के लिए जा रही है तो उसने फर्जी पता देकर पंजीकरण करा लिया। ट्रेन को राउरकेला में रुकना था पर समय अधिक होने के कारण यहां नहीं रुकी इससे सुकरु घबरा गया। शाम करीब साढ़े चार बजे ट्रेन बंडामुंडा ए केबिन के पास से गुजर रही थी तब वह कूद गया जिससे उसे चेहरे व हाथ में चोट लगी। गेटमेन निर्मला विशोई की नजर पड़ने पर इसकी सूचना रेलवे अधिकारियों को दी। एआरएम एस सामंत के साथ आरपीएफ व जीआरपी के अधिकारी वहां पहुंचे और युवक का मेडिकल जांच कराया। इसकी सूचना राउरकेला एडीएम को भी दी गयी। प्राथमिक चिकित्सा के बाद उसे कोरेंटाइन सेंटर में भेजा गया।

रेलवे अफसरों की निगरानी में आइआरसीटीसी ने दिया भोजन का पैकेट

राजस्थान के कोटा में फंसे रांची के 1188 छात्रों को लेकर स्पेशल ट्रेन रवाना हुई। आगमन के क्रम में बिलासपुर रेलवे स्टेशन में दो मिनट के लिए ट्रेन का ठहराव हुआ। इस दौरान आइआरसीटीसी व रेलवे अफसरों की निगरानी में बच्चों को भोजन के पैकेट का वितरण किया गया। इस दौरान शारीरिक दूरी का भी पालन किया गया। सभी बच्चे कोचिंग के लिए कोटा गए थे। लॉकडाउन के कारण वे वहां फंस गए थे। सभी को सुरक्षित घर पहुंचाने के लिए कोटा से 24 कोच की एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई। बिलासपुर में इस ट्रेन में भोजन देने की पूर्व से ही सूचना थी। इस स्पेशल ट्रेन के एक- दो बोगी में मजदूर भी सवार थे।

ट्रेन छूटते ही प्लेटफार्म की धुलाई की गई

स्पेशल ट्रेन बिलासपुर जोनल स्टेशन के प्लेटफार्म एक पर आकर खड़ी हुई। ट्रेन के रवाना होते ही प्लेटफार्म को  सैनिटाइज किया गया। ट्रेन में बच्चों की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के आठ जवानों को तैनात किया गया था। बिलासपुर पहुंचने के बाद सभी जवान उतर गए। यहां से फिर आठ जवान ट्रेन में सवार हुए। ये जवान झारसुगुड़ा से निगरानी करते हुए जाएंगे। इसके बाद वहां फिर दूसरे जवानों की ड्यूटी लगाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.