Move to Jagran APP

Skin Care TIPS: बेजान त्‍वचा से ऐसे पाएं छुटकारा, स्किन केयर के लिए अपनाएं ये तरीका

Skin Care TIPS सर्दी के मौसम में स्किन ड्राइनेस की समस्या बढ़ जाती है। इससे निजात पाने के लिए स्किन केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है। अपनी स्किन के प्रति अनुशासित रहें। क्रीमी फॉर्मूला अपनाना जरूरी है। सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Wed, 27 Jan 2021 01:25 PM (IST)Updated: Sat, 30 Jan 2021 11:16 PM (IST)
Skin Care TIPS: बेजान त्‍वचा से ऐसे पाएं छुटकारा, स्किन केयर के लिए अपनाएं ये तरीका
Skin Care Tips सर्दी के मौसम में त्‍वचा बेजान हो जाती है।

रांची, जासं। Skin Care TIPS लगातार बढ़ रही ठंड से लोग परेशान हैं। इस ठंड के कारण लोगों की त्वचा पर भी असर पड़ रहा है। यह लोगाें के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। स्किन ड्राइनेस की समस्या तो आम हो चुकी है। हर दूसरा व्यक्ति इससे पीड़ित है। दरअसल सर्दियों में त्वचा में नमी कम होने की वजह से स्किन ड्राई हो जाता है। इस मौसम में चलने वाली शुष्‍क हवा के कारण त्वचा खुश्क हो जाती है। इस कारण स्किन फटने लगती है और अस्वस्थ नजर आती है।

loksabha election banner

ज्यादा दिनों तक ड्राई स्किन की अनदेखी करने से कई बार यह समस्या बढ़ भी सकती है और कई बार तो रूखी त्वचा से खून भी आ सकता है। सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन ज्यादा देखभाल मांगती है। स्किन केयर एक्सपर्ट डॉ. नेहा रानी ने स्किन केयर से जुड़ी काफी अहम जानकारियां दी हैं। इन उपायों को अपनाकर ठंड के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याओं से निजात पा सकते हैं।

अपनी स्किन के प्रति अनुशासित रहें

डॉ. नेहा रानी बताती है कि अक्सर लोग हफ्ते की शुरुआत में तो स्किन केयर रूटीन को फॉलो करते हैं लेकिन वीकेंड आते-आते उनका यह रूटीन भी बिगड़ने लगता है। ड्राई स्किन की समस्या से निजात पाने के लिए हफ्ते की शुरुआत हो या वीकेंड, यानी हर दिन स्किन केयर रूटीन को फॉलो करना जरूरी है। ऐसा करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे और सर्दी के मौसम में भी आपकी त्वचा खिल उठेगी। उन्होंने कहा कि ज्यादा ठंड बढ़ने पर स्किन भी ज्यादा ड्राई होने लगती है। ऐसे में स्किन को स्वस्थ और खूबसूरत बनाए रखने के लिए फेशियल ऑयल काफी जरूरी होते हैं। सर्दी के मौसम में रेग्यूलर तौर पर फेशियल ऑयल का इस्तेमाल करने से स्किन को मॉइश्चराइजर मिलता है और त्वचा की ड्राइनेस भी खत्म होती है।

क्रीमी फॉर्मूला अपनाना बेहद जरूरी

सर्दी के मौसम में स्किन की अतिरिक्त देखभाल करना जरूरी होता है। इस मौसम में कई स्किन को ज्यादा हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इस कारण इस दौरान ज्यादा क्रीमी वाले फॉर्मूला को अपनाना सही रहता है। इसके लिए आप अपनी क्रीम के साथ सीरम और दूसरे स्किन केयर प्रॉडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी रोज की बॉडी लोशन की जगह रिच बॉडी बटर्स का इस्तेमाल करें तो बेहतर परिणाम मिलेंगे।

सही प्रोडक्ट्स का करें चुनाव

ऐसे उत्पादों का इस्तेमाल न करें जिनसे आपकी स्किन को नुकसान पहुंच सकता है। बता दें कि सर्दी के मौसम में फोमिंग फेस वॉश के इस्तेमाल से स्किन ड्राई हो सकती है। इस कारण इस मौसम में नॉन फोमिंग फेस वॉश का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से आप अपनी त्वचा को डिटॉक्सीफाई कर पाएंगे और स्किन को मॉइश्चर भी मिल सकेगा। इसके साथ ही चेहरे को बार-बार ताजे पाने से धोते भी रहें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.