Move to Jagran APP

Sarkari Job: नौकरी-रोजगार के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...

Sarkari Job अवर शिक्षा सेवा प्लस टू शिक्षकों माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षकों को बहाल करने की तैयारियां की जा रही हैं। इसके अलावा व्यापक पैमाने पर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे और ऋण एवं अनुदान का प्रावधान सभी विभागों में होगा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 03 Mar 2021 09:00 PM (IST)Updated: Thu, 04 Mar 2021 06:38 PM (IST)
Sarkari Job: नौकरी-रोजगार के बारे में यह खबर आप भी जानिए, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला...
Sarkari Job: अवर शिक्षा सेवा, प्लस टू शिक्षकों, माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षकों को बहाल करने की तैयारियां चल रही हैं।

रांची, राज्‍य ब्‍यूरो। Sarkari Job, Sarkari Naukri 2021, Jharkhand News झारखंड में बीते दिन बजट पेश होने के साथ ही नौकरियों की बहार आ गई है। नौकरी-रोजगार के लिए सरकार ने वर्ष 2021 को नियुक्तियों का साल घोषित किया है। बीते दिन झारखंड विधानसभा में पेश किए गए वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में सरकार ने इस साल एक लाख से अधिक नौकरियां और रोजगार देने का वादा किया है।

loksabha election banner

राज्य सरकार युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के प्रति गंभीर है और विभिन्न माध्यमों से युवाओं को शिक्षित और प्रशिक्षित कर स्वरोजगार को बढ़ावा देने की योजनाएं बनाई गई हैं। सीधी बहालियां तो जारी रहेंगी ही लेकिन युवाओं को वैकल्पिक उपाय भी बताए जाएंगे। बजट के दौरान की गई घोषणाओं के अनुसार अवर शिक्षा सेवा, प्लस टू शिक्षकों, माध्यमिक और प्रारंभिक शिक्षकों को बहाल करने की तैयारियां की जा रही हैं। इसके अलावा व्यापक पैमाने पर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाए जाएंगे और ऋण एवं अनुदान का प्रावधान सभी विभागों में होगा।

इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट द्वारा वित्त पोषित झारखंड आदिवासी सशक्तीकरण एवं आजीविका परियोजना का कार्यान्वयन 15 अनुसूचित जिलों के 32 प्रखंडों के 169 पंचायतों से जुड़े 1779 गांवों में किया जा रहा है। इससे इन जिलों के पिछड़े आदिवासी परिवारों को रोजगार के माध्यम से जोड़ा जा सकेगा।

इसके अलावा स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक, पिछड़ा वर्ग एवं दिव्यांगजनों के लिए सस्ती दर पर ऋण सह अनुदान देने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना कार्यान्वित की जा रही है। इस योजना से अनुदान को 25 फीसद से बढ़ाकर 40 फीसद किया गया। इसी प्रकार अधिकतम 2.5 लाख अनुदान देने के प्रविधान को बढ़ाकर 5 लाख कर दिया गया है। ऐसा होने से युवाओं को स्वरोजगार अपनाने में आर्थिक मदद हो सकेगी।

आजीविका मिशन अधिक कारगर

राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 3000 शहरी गरीबों से सूक्ष्म उद्यम स्थापित करने में बैंक सहायता उपलब्ध कराई जाएगी।

पलाश ब्रांड बन रहा सहारा

सरकार की कोशिशों का नतीजा यह है कि राज्य के अपने पलाश ब्रांड ने एक वर्ष में लगभग एक करोड़ रुपये का कारोबार किया है।

पुरानी योजनाओं से अल्पसंख्यक युवा भी जुड़े

युवाओं को शिक्षा से जोड़ने के लिए पूर्व से संचालित योजनाओं में अब अल्पसंख्यक छात्रों को भी जोड़ा गया है। अल्पसंख्यक समुदाय के छात्र-छात्राओं के लिए कोचिंग एंड एलाइड योजना के तहत 50 लाख का प्रबंध किया गया है। इससे छात्रों को मुफ्त में कोचिंग देकर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए तैयार किया जाएगा। 

वोकेशनल ट्रेनिंग से कम होगा ड्राप आउट

उच्च माध्यमिक शिक्षा में ड्रापआउट कम करने के उद्देश्य से भारत सरकार के पास कौशल विद्या अकादमी की स्वीकृति का प्रस्ताव राज्य सरकार ने भेजा है। यह वोकेशनल ट्रेनिंग व शिक्षण के क्षेत्र में महत्वपूर्ण कदम होगा। इसके साथ ही युवाओं के लिए लातेहार एवं जामताड़ा में नर्सिंग एवं कौशल कॉलेज का शीघ्र ही उद्घाटन किया जाएगा।

मछली उत्पादन से जुड़ेंगे युवा

मछली उत्पादन को बढ़ावा देने की योजना के तहत राज्य में युवाओं को इससे जोड़ने की कवायद की जा रही है। चालू वित्तीय वर्ष में विभन्न स्रोतो से 2.4 लाख टन मछली उत्पादन के लक्ष्य के विरुद्ध जनवरी 2021 तक 1.9 लाख टन मछली का उत्पादन झारखंड में किया गया है। इस वित्तीय वर्ष में लक्ष्य बढ़ाकर 2.65 लाख टन कर दिया गया है। इसी प्रकार 11 सौ करोड़ मछली बीज तैयार करने का भी लख्य निर्धारित किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.