Move to Jagran APP

Jharkhand News: एकलव्‍य स्‍कूलों में 3500 शिक्षकों की बंपर वेकैंसी... 30 अप्रैल तक करें अप्‍लाई

Teacher Recruitment 2021 देशभर के एकलव्‍य विद्यालयों में हजारों शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 3479 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों से 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है। जानें विस्‍तार से...nta.ac.in

By Alok ShahiEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 07:45 PM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 07:22 PM (IST)
Jharkhand News: एकलव्‍य स्‍कूलों में 3500 शिक्षकों की बंपर वेकैंसी... 30 अप्रैल तक करें अप्‍लाई
Teacher Recruitment 2021: देशभर के एकलव्‍य विद्यालयों में हजारों शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। nta.ac.in

रांची, जेएनएन। Teacher Recruitment 2021, nta.ac.in देशभर के एकलव्‍य विद्यालयों में हजारों शिक्षकों की बहाली की प्रक्रिया शुरू हो गई है। 3479 शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इच्‍छुक और योग्‍य उम्‍मीदवारों से 30 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन मांगा है। भारत सरकार का जनजातीय कार्य मंत्रालय कुल 17 राज्यों के एकलव्य मॉडल आवासीय स्कूलों के लिए 3479 शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है।

loksabha election banner

जिन मॉडल स्‍कूलों में शिक्षक नियुक्ति हो रही है, उनमें झारखंड के आठ एकलव्य विद्यालय भी शामिल हैं। इन स्‍कूलों में प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल और शिक्षकों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन निकाला गया है। इच्‍छुक और योग्‍य अभ्यर्थी इसके लिए 30 अप्रैल तक अपना आवेदन ऑनलाइन जमा कर सकेंगे। राष्ट्रीय आदिवासी छात्र शिक्षा समिति शिक्षकों का चयन एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय शिक्षण कर्मचारी चयन परीक्षा के आधार पर करेगी। अभ्यर्थी की योग्‍यता के बारे में कहा गया है कि आवेदक जिस राज्य के निवासी होंगे वे उसी राज्य के खाली पदों के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

योग्‍य अभ्यर्थी शिक्षक भर्ती के लिए 30 अप्रैल तक रात 11.50 बजे तक अपना आवेदन और परीक्षा शुल्‍क का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। अभ्यर्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की वेबसाइट nta.ac.in से शिक्षक बहाली के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। झारखंड के आठ एकलव्य विद्यालयों की बात करें तो यहां आठ प्रिंसिपल और 8 वाइस प्रिंसिपल के साथ ही 132 पोस्ट ग्रेजुएट टीचर PGT और 60 ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर TGT की नियुक्ति की जा रही है।

शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया के बारे में बात करें तो योग्‍य अभ्‍यर्थी इसके लिए पहले ऑनलाइन आवेदन करें। इसके बाद सभी अभ्यर्थियों का सामूहिक तौर पर कंप्यूटर बेस्ड इलिजिबलिटी टेस्ट लिया जाएगा। लिखित परीक्षा में सफल होने वाले उम्‍मीदवारों का इंटरव्यू के आधार पर अंतिम रूप से शिक्षक के लिए एकलव्‍य विद्यालयाें में चयन हो जा जाएगा। वर्तमान में एकलव्य विद्यालय के छात्र-छात्राओं को एडहॉक पर रखे गए शिक्षक पढ़ा रहे हैं।

शिक्षक बहाली की खास बातें

  1. 17 राज्यों में टीजीटी, पीजीटी, उप-प्राचार्य और प्राचार्य के 3479 पदों पर भर्ती
  2. केंद्र सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय की ओर से शिक्षक नियुक्ति की जा रही है।
  3. शिक्षक भर्ती परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए की ओर से आयोजित की जाएगी।
  4. प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी और टीजीटी के पदों के लिए अधिसूचना जारी, आवेदन प्रक्रिया शुरू।
  5. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार 30 अप्रैल तक आवेदन जमा कर सकते हैं।
  6. अभी देशभर में 288 एकलव्य मॉडलआवासीय स्कूल चल रहे हैं।
  7. केंद्र सरकार ने देश में कुल 740 एकलव्‍य विद्यालय खोलने की घोषणा की है।
  8. तमाम राज्‍यों में 452 नए एकलव्य विद्यालय खोले जाने की प्रक्रिया चल रही है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.