Move to Jagran APP

Sarkari Job: पारा शिक्षकों को सरकारी नौकरी में 50% आरक्षण, BRP-CRP की भी चांदी...

Sarkari Job Jharkhand Government Jobs प्राथमिक शिक्षकों की होनेवाली नियुक्ति में पारा शिक्षकों को मिलनेवाले 50 फीसद आरक्षण का लाभ प्रखंड व संकुल साधन सेवियों (बीआरपी सीआरपी) को भी मिलेगा। शिक्षा विभाग में अनुदेशक तथा तृतीय श्रेणी नियुक्ति में आरक्षण तथा आयु सीमा में छूट देने का प्रस्ताव है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 16 Mar 2021 11:24 PM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 08:55 AM (IST)
Sarkari Job: पारा शिक्षकों को सरकारी नौकरी में 50% आरक्षण, BRP-CRP की भी चांदी...
Sarkari Job, Jharkhand Government Jobs: प्राथमिक शिक्षकों की नियुक्ति में पारा शिक्षकों को 50 फीसद आरक्षण का लाभ मिलेगा।

रांची, राज्य ब्यूरो। Sarkari Job, Jharkhand Government Jobs प्राथमिक शिक्षकों की होनेवाली नियुक्ति में पारा शिक्षकों को मिलनेवाले 50 फीसद आरक्षण का लाभ प्रखंड व संकुल साधन सेवियों (बीआरपी, सीआरपी) को भी मिलेगा। शिक्षा सचिव राहुल शर्मा के साथ बीआरपी-सीआरपी महासंघ के प्रतिनिधिमंडल के साथ हुई वार्ता में सचिव ने आश्वासन दिया कि समग्र शिक्षा अभियान की राज्य कार्यकारिणी की 55वीं बैठक के अनुसार प्रस्ताव कैबिनेट को भेजा जाएगा।

loksabha election banner

उन्हें बताया गया कि राज्य कार्यकारणी की 56वीं बैठक में बीआरपी-सीआरपी को पांच फीसद अलग से आरक्षण का निर्णय ले लिया गया है जो गलत है। इसपर उन्हें 55वीं बैठक के निर्णय के अनुसार ही आरक्षण का लाभ देने का आश्वासन दिया गया।

महासंघ के अध्यक्ष पंकल शुक्ला के अनुसार, वार्ता में शिक्षा सचिव ने शिक्षा विभाग में अनुदेशक तथा तृतीय श्रेणी के अन्य पदों पर होनेवाली नियुक्ति में आरक्षण तथा आयु सीमा में छूट देने का प्रस्ताव राज्य सरकार को भेजने का भी आश्वासन दिया गया है। बता दें कि प्राथमिक शिक्षक नियुक्ति में पारा शिक्षकों को 50 फीसद आरक्षण प्राप्त है। इधर, वार्ता के बाद बीआरपी-सीआरपी ने अपना आंदोलन वापस ले लिया है। हालांकि उनका घेराव कार्यक्रम एक दिन का ही था।

पारा शिक्षकों के साथ बीआरपी-सीआरपी ने भी किया विधानसभा का घेराव

पारा शिक्षकों के साथ-साथ समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत प्रखंड साधन सेवियों तथा संकुल साधन सेवियों ने भी मंगलवार को विधानसभा का घेराव किया। स्थायीकरण तथा वेतनमान की मांग को लेकर प्रखंड साधन सेवी तथा संकुल साधन सेवी धुर्वा के जगन्नाथपुर मंदिर के पास जमा होकर विधानसभा का जुलुस के शक्ल में विधानसभा की ओर बढ़ रहे थे लेकिन पुलिस ने उन्हें रोककर साई मंदिर के पास निर्धारित धरना स्थल की ओर रवाना किया। वहां सभा को संबोधित करते हुए साधन सेवियों ने कहा कि सरकार उनकी मांगों को लेकर गंभीर नहीं दिख रही है।

इधर, पारा शिक्षकों का घेराव कार्यक्रम लगातार दूसरे दिन भी जारी रहा। दूसरे दिन चतरा, गोड्डा, गढ़वा, पश्चिमी सिंहभूम एवं सिमडेगा जिले के पारा शिक्षक इसमें शामिल हुए। इनका घेराव कार्यक्रम 19 मार्च तक चलेगा। पारा शिक्षकों ने 19 मार्च तक मांगों पर कार्रवाई नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है। इधर, झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद ने सभी जिलों से अनधिकृत रूप से अनुपस्थित पारा शिक्षकों तथा बीआरपी-सीआरपी की जानकारी मांगी है।

बता दें कि राज्य परियोजना निदेशक ने घेराव कार्यक्रम में शामिल होनेवाले पारा शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई के आदेश दिए हैं। बीआरपी-सीआरपी के घेराव कार्यक्रम का नेतृत्व पंकज शुक्ला, विनय हलधर, अमर खत्री आदि ने किया। साधन सेवी पारा शिक्षकों की तरह शिक्षक नियुक्ति में 50 फीसद आरक्षण की भी मांग कर रहे हैंं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.