Move to Jagran APP

कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए आगे आई विद्या भारती और विकास भारती, रहने-खाने व पढ़ने का करेगी इंतजाम

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऐसे कई परिवार हैं जिसमें पति और पत्नी की मृत्यु हो गई है और उनके बच्चे अनाथ हो गए हैं। कई परिवार तो आर्थिक रूप से सक्षम हैं परंतु कई परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है।

By Vikram GiriEdited By: Published: Tue, 01 Jun 2021 10:25 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jun 2021 09:25 AM (IST)
कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए आगे आई विद्या भारती और विकास भारती, रहने-खाने व पढ़ने का करेगी इंतजाम
कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की मदद के लिए आगे आई विद्या भारती और विकास भारती। जागरण

रांची [संजय कुमार] । कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में ऐसे कई परिवार हैं जिसमें पति और पत्नी की मृत्यु हो गई है और उनके बच्चे अनाथ हो गए हैं। कई परिवार तो आर्थिक रूप से सक्षम हैं परंतु कई परिवार ऐसे हैं जिनकी आर्थिक स्थिति काफी खराब है। वैसे बच्चों की देखभाल के लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध विद्या भारती आगे आई है। वैसे अनाथ बच्चों की 12वीं तक की पढ़ाई की निश्शुल्क व्यवस्था संस्था करेगी। पूरे देश में संचालित विद्या भारती के स्कूलों में ऐसे बच्चों के लिए पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। विद्या भारती के क्षेत्र सचिव मुकेश नंदन ने कहा कि समिति की ओर से जहां छात्रावास संचालित है वहां रहने, खाने व पढऩे की निश्शुल्क व्यवस्था रहेगी।

loksabha election banner

सेवा भारती भी ऐसे बच्चों की मदद करेगी। वनवासी कल्याण केंद्र के महामंत्री योगेश बापट ने कहा कि हमलोग भी ऐसे बच्चों की देखभाल करने पर विचार कर रहे हैं। वहीं झारखंड की सबसे बड़ी स्वयंसेवी संस्था विकास भारती अपने गुमला जिले के बिशुनपुर मुख्यालय पर ग्रामीण इलाकों में कोरोना से अनाथ हुए बच्चों की पूरी व्यवस्था निश्शुल्क करेगी।

बिशुनपुर में वर्षों से अनाथ बच्चों की देखभाल करती आ रही है विकास भारती

विकास भारती के सचिव पद्मश्री अशोक भगत ने कहा कि पिछले 30 वर्षों से बिशुनपुर में ग्रामीण इलाकों में अनाथ हुए बच्चों के रहने, खाने व पढ़ाई की व्यवस्था संस्था करती आ रही है। इस बार कोरोना के कारण ग्रामीण इलाकों में रहने वाले जो बच्चे ऐसे होंगे उनकी पूरी व्यवस्था संस्था करेगी। संस्था की ओर से 10वीं तक संचालित स्कूलों में उनकी पढ़ाई की व्यवस्था की जाएगी। जरूरत के अनुसार उच्च शिक्षा प्राप्त करने तक की पूरी व्यवस्था संस्था करेगी। वहीं सेवा भारती के गुरुशरण प्रसाद ने कहा कि अनगड़ा स्थित आवासीय विद्यालय में कोरोना के कारण अनाथ बच्चों की पूरी व्यवस्था संस्था करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.