Move to Jagran APP

RSS प्रमुख मोहन भागवत की दो टूक, अपेक्षा लेकर आनेवालों के लिए संघ में कोई जगह नहीं

संघ प्रमुख ने रांची में लगाई पाठशाला कहा- आरएसएस को ऐसे स्वयंसेवकों की जरूरत जो समर्पित होकर सेवाभावना से काम करें। आत्मप्रचार से बचने की सलाह फोटो खिंचाने की होड़ से रहें अलग।

By Alok ShahiEdited By: Published: Wed, 31 Jul 2019 07:37 AM (IST)Updated: Wed, 31 Jul 2019 04:43 PM (IST)
RSS प्रमुख मोहन भागवत की दो टूक, अपेक्षा लेकर आनेवालों के लिए संघ में कोई जगह नहीं
RSS प्रमुख मोहन भागवत की दो टूक, अपेक्षा लेकर आनेवालों के लिए संघ में कोई जगह नहीं

रांची, जासं। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने कहा है कि अपेक्षा लेकर आनेवालों के लिए संघ में जगह नहीं है। सेवा और समर्पण का भाव लेकर आनेवाले ही यहां टिकते हैं। इसलिए अपेक्षा लेकर आनेवालों से हमें बचने की जरूरत है। अपने झारखंड दौरे के पहले दिन मंगलवार को संघ प्रमुख रांची महानगर के संघ पदाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक के दौरान संघ प्रमुख ने संगठन की मजबूती पर जोर दिया और कहा कि शाखाओं का विस्तार करें।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि संघ को ऐसे स्वयंसेवकों की जरूरत है, जो तन-मन-धन से समर्पित होकर सेवाभावना के साथ संघ के कार्यों में अपनी पूरी ऊर्जा लगा देते हैं। संघ में खुद को तपाना पड़ता है। यह एक साधना की तरह है। 

संघ सूत्रों के अनुसार इस दौरान संघ प्रमुख ने स्वयंसेवकों को आत्मप्रचार से बचने, कार्यक्रमों के दौरान अधिकारियों के साथ फोटो खिंचाने की होड़ में शामिल होने से बचने समेत कई सलाह भी दी। उन्होंने संघ के पदाधिकारियों को इस बात की भी नसीहत दी कि नए स्वयंसेवकों को संघ में कोई दायित्व देने से पहले उनके आचार-विचार-व्यवहार और पृष्ठभूमि के बारे में पूरी तरह जांच-पड़ताल कर लें।

स्वयंसेवकों का उत्साह बढ़ाते हुए संघ प्रमुख ने कहा कि हमेशा राष्ट्रनिर्माण और समाज निर्माण का ध्येय लेकर चलें। संघ के पदाधिकारियों से बात करने में झिझक न हो, खुलकर अपनी बात रखें। राजनीति में कदम रख चुके स्वयंसेवकों से उन्होंने कहा कि निरंतर अपने क्षेत्र में आगे बढ़ते रहें। ऐसा काम करें कि समाज उससे लाभान्वित हो। साथ ही काम की वजह से आपका देश और विश्व में नाम हो।

एक घंटे तक चली इस बैठक में और भी कई विषयों पर चर्चा हुई। बैठक में क्षेत्र संघ चालक सिद्धिनाथ सिंह, क्षेत्र प्रचारक बामदत्त चक्रधर, प्रांत प्रचारक रविशंकर, प्रांत सह प्रचारक दिलीप कुमार, प्रांत सह कार्यवाह राकेश लाल, प्रांत सह संघ चालक अशोक श्रीवास्तव, महानगर कार्यवाह धनंजय सिंह, प्रांत संपर्क प्रमुख राजीव कमल बिट्टू समेत संघ के कई पदाधिकारी मौजूद थे। संघ प्रमुख बुधवार को सिमडेगा के रामरेखाधाम में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद रांची में रात्रि विश्राम करेंगे।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.