Move to Jagran APP

Career in Defence: क्या आप डिफेंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं... रांची की आरपीएफ टीम आपके लिए शुरू करने जा रही ये अनुठी पहल

Career in Defence क्या आप डिफेंस के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो उनके लिए रांची रेल मंडल की आरपीएफ टीम द्वारा एक अनूठी पहल की गई है। आरपीएफ टीम इस दिशा में दो स्तर पर काम कर रही है।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 09:27 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 09:28 AM (IST)
Career in Defence: क्या आप डिफेंस में अपना करियर बनाना चाहते हैं... रांची की आरपीएफ टीम आपके लिए शुरू करने जा रही ये अनुठी पहल
Career in Defence: डिफेंस में करियर बनाने के लिए मदद करेगी आरपीएफ।

रांची, [शक्ति सिंह]। Career in Defence आर्थिक रूप से कमजोर वैसे युवा जो डिफेंस के क्षेत्र में में करियर बनाना चाहते हैं, उनके लिए आरपीएफ द्वारा एक अनूठी पहल की गई है। जो उन्हें उनके मंजिल तक पहुंचाने का काम करेगा। रांची रेल मंडल की आरपीएफ टीम इस दिशा में दो स्तर पर काम कर रही है। पहला- रेलवे लाइन के किनारे रहने वाले लोग, जिनके बच्चे संसाधनों के अभाव में अपनी पढ़ाई पूरी करने में परेशानी, प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी नहीं कर पाते हैं या फिर समय पर उन्हें बहाली की जानकारी नहीं मिल पाती है वैसे लड़कों को चिन्हित कर उनकी तैयारी करने का काम आरपीएफ करेगी।

loksabha election banner

दूसरा- आरपीएफ निजी संस्थान के सहयोग से युवाओं को कुछ दिनों तक हर स्तर प्रशिक्षण देने का काम करेगी। फिलहाल पहले चरण में निजी संस्थान की मदद से 26 लड़कों का चयन कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाएगा। इस स्तर पर तैयारी शुरू हो गयी है। इस दौरान उन्हें लिखित और फिजिकली जानकारी भी दी जाएगी।

हटिया और रांची में कराई जाएगी तैयारी

हटिया और रांची में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए लड़कों रांची लाने की व्यवस्था भी की जाएगी। इसके लिए एक निश्चित तिथि निर्धारित की जाएगी। निर्धारित सारिणी के तहत ही प्रशिक्षण दिया जाएगा। साथ प्रशिक्षण विशेषज्ञ द्वारा दिया जाएगा। लिखित तैयारी के साथ-साथ फील्ड में भी तैयारी की जाएगी। हटिया में फील्ड प्रशिक्षण दिया जाएगा।

आरपीएफ अपने खर्च पर उठाएगा सारा खर्च

आरपीएफ द्वारा पहली बार इस तरह का प्रयास किया जा रहा है जिससे जरूरतमंदों को सुविधा होगी। हर वर्ष के छात्रों को समय पर मदद नहीं मिलने से वह अपनी मंजिल तक नही पहुंच पाते हैं। इस व्यवस्था के लिए कोई जनरेट नहीं किया गया है। बल्कि आरपीएफ द्वरा अपने स्तर खर्च उठाया जाएगा।

रेल लाइन के किनारे रहने वाले परिवार के युवा लड़के को किया जाएगा जागरूक

रांची से लोहरदगा, रांची से रामगढ़, रांची से ओरगा और रांची से मुरी के लाइन के किनारे रहने वालों की मदद की जाएगी। उनके लड़को को जागरूक करने के लिए निकटतम के ओसी प्रभारी को इसकी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। ताकि ऐसे जरूरतमंदों की तलाश कर रांची और हटिया में लाए।

आरपीएफ के सीनियर डीएससी का क्या है कहना...

रांची रेल मंडल के आरपीएफ के सीनियर डीएससी प्रशांत यादव का कहना है कि कई युवा ऐसे हैं जो आर्थिक परेशानी और संसाधनों के अभाव में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी नहीं कर पाते हैं। इसलिए ऐसे विद्यार्थियों की तैयारी कराने की जिम्मेदारी आरपीएफ ने उठाई है। ऐसे विद्यार्थियों की तैयारी विशेषज्ञों की मदद से आरपीएफ रांची और हटिया में कराई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.