आरपीएफ ने ट्रेन में सेल्‍फी लेने वालों की लगाई क्‍लास, कई युवकों ने पकड़े कान...

RPF News Railway Protection Force रेलवे सुरक्षा बल आरपीएफ ने चलती ट्रेन में सेल्‍फी लेने वाले युवाओं को कानून का पाठ पढ़ाया। उन्‍हें उनकी जान की सुरक्षा के साथ ही रेल परिसंपत्तियों की सुरक्षा के बारे में भी विस्‍तार से बताया।

Alok ShahiPublish: Fri, 27 May 2022 04:21 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 03:07 PM (IST)
आरपीएफ ने ट्रेन में सेल्‍फी लेने वालों की लगाई क्‍लास, कई युवकों ने पकड़े कान...

रांची, जासं। RPF News, Railway Protection Force  रेलवे सुरक्षा बल, आरपीएफ ने चलती ट्रेन में सेल्‍फी लेने वाले युवाओं को शिद्दत से कानून का पाठ पढ़ाया। उन्‍हें उनकी जान की सुरक्षा की फिक्र करने के साथ ही रेल परिसंपत्तियों की सुरक्षा के बारे में भी विस्‍तार से बताया गया। यात्री सुरक्षा सेल, रांची और रेलवे सुरक्षा बल चौकी, मुरी के द्वारा संयुक्त रूप से रेल सुरक्षा तथा अन्य विभिन्न घटनाक्रमों के संबंध में गुरुवार को जागरूकता अभियान चलाया गया।

गोला-हारूबेड़ा रेल खंड स्थित रायपुरा,बरवाटांड़ व रोला बगीचा गांव में उपस्थित ग्रामिणों के बीच उन्हें जागरूक करने का काम किया गया। इस अवसर पर रेल खंडों में ग्रामीणों द्वारा अपने मवेशियों को असावधानीपूर्वक रेल लाइनों के समीप छोड़ने व पार करवाने से मना करते हुए इससे होने वाले जान-माल की हानि तथा वैधानिक प्रावधानों से अवगत कराया गया।

रेलवे सुरक्षा बल ने चलती ट्रेनों पर हो रही पत्थरबाजी एवं युवाओं द्वारा जान जोखिम में डाल कर अपनी सेल्फी लेने की आदत से होने वाले खतरे से सावधान किया। रेल संपत्ति विशेष कर कोयले की चोरी को रोकने के संबंध में लोगों को जागरूक करते हुए रेलवे अधिनियम की विभिन्न धाराओं में दिए जाने वाले दंडों की विस्‍तार से जानकारी दी गयी।

जहरखुरानी की घटनाओं से सतर्क करते हुये, किसी भी अपरिचित या अनजान व्यक्ति द्वारा किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ ग्रहण न करने की बात कही गई। इसके अतिरिक्त कोविड-19 प्रोटोकोल के अनुरूप व्यवहार करने की भी सलाह दी गई। सुरक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी या कठिनाई होने पर रेलवे हेल्पलाइन नंबर 139 का प्रयोग करने के लिए जागरूक किया गया।

आरपीएफ ने लौटाया यात्री का बैग

आरपीएफ को कंट्रोल रूम, हटिया से सूचना मिली कि ट्रेन संख्या 18627 हावड़ा – रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में किसी एक यात्री श्रीपदा महतो, बंगाल ने भूलवश ट्रेन में ही अपना बैग छोड़ दिया था। बैग काे छोड़ झालिदा स्टेशन उतर गए थे। सूचना के आधार पर रांची रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ पोस्ट के एएसआई पीएस होरो व उनके सहयोगियों ने ट्रेन में खोजबीन की , जिसके बाद बैग को बरामद किया। बैग के मालिक रांची पोस्ट पर पहुंचे और कपड़े व जरूरी सामान से भरा बैग कीमत एक हजार रुपये को उचित सत्यापन के बाद उन्हें सौंप दिया गया।

Edited By Alok Shahi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept