Move to Jagran APP

बिना नक्शा पास कराए भवन बनाने वाले अपर बाजार के 314 भवन मालिकों को नोटिस Ranchi News

भवन मालिकों को नगर निगम द्वारा भेजे गए नोटिस में कहा गया कि सर्वे के दौरान जब उनके भवन का स्वीकृत नक्शा मांगा गया तो उन्होंने नक्शा...

By Vikram GiriEdited By: Published: Wed, 09 Sep 2020 10:18 PM (IST)Updated: Wed, 09 Sep 2020 10:18 PM (IST)
बिना नक्शा पास कराए भवन बनाने वाले अपर बाजार के 314 भवन मालिकों को नोटिस Ranchi News
बिना नक्शा पास कराए भवन बनाने वाले अपर बाजार के 314 भवन मालिकों को नोटिस Ranchi News

रांची (जागरण संवाददाता) । रांची नगर निगम ने अपर बाजार में 314 भवन मालिकों को नोटिस भेजा है। इनसे एक सप्ताह के अंदर स्वीकृत नक्शा दिखाने को कहा है। स्वीकृत नक्शा नहीं दिखाने वाले भवन मालिकों पर निगम अवैध निर्माण का एफआइआर दर्ज करेगा। इनमें से अधिकतर भवन मालिक अपर बाजार के रंगरेज गली, सोनार पट्टी और सूरज बाबू स्ट्रीट के रहने वाले हैं। भवन मालिकों को नगर निगम द्वारा भेजे गए नोटिस में कहा गया कि सर्वे के दौरान जब उनके भवन का स्वीकृत नक्शा मांगा गया तो उन्होंने नक्शा नहीं दिखाया। ऐसे भवन मालिकों को चिन्हित किया गया है जिनके पास नक्शा नहीं है।

loksabha election banner

इनको हफ्ते भर में नगर निगम में पेश होने के बाद नक्शा दिखाने के लिए कहा गया है। गाैरतलब है कि नगर निगम ने इससे पहले अपर बाजार के 85 भवन मालिकों को नोटिस जारी की थी। इस तरह अब अपर बाजार के 399 भवन नगर निगम के रडार पर हैं। इन भवन मालिकों के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है। गौरतलब है कि इससे पहले भी अपर बाजार में नगर निगम ने बिना नक्शा पास कराए बनाए गए भवनों पर शिकंजा कसा था मगर, अब तक इन भवनों पर कार्रवाई नहीं हो सकी है। नगर निगम की कार्रवाई बस नोटिस जारी होने तक ही सिमट कर रह जाती है।

हाईकोर्ट के आदेश पर निगम कर रहा है कार्रवाई

झारखंड हाईकोर्ट ने अपर बाजार स्थित सभी भवन की वस्तु स्थिति नक्शा, सड़क की चौड़ाई, फायर बिग्रेड वाहन के बाजार में इमारत तक जाने की स्थिति पर रिपोर्ट नगर निगम से मांगी है। इसे देखते हुए निगम 15 जुलाई से अपने इंजीनियरों की टीम भेजकर अपर बाजार के दुकानों और भवनों की जांच करानी शुरू कर दी। जांच के आधार पर निगम अब कार्रवाई कर रहा है।

25 कारोबारियों ने दाखिल किया है अपना जवाब

जैसे-जैसे निगम की टीम सर्वे रिपोर्ट सौंप रही है। वैसे-वैसे नगर निगम बिना स्वीकृत नक्शा वाले भवन मालिकों की सूची तैयार कर रहा है। निगम का कहना है कि 314 के अलावा पहले 85 भवन मालिकों को नोटिस भेजा गया है। उनमें से करीब 25 ने निगम में अपना जवाब भी दायर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.