Move to Jagran APP

मूसलधार बारिश से नदियां उफनाई, कई घर गिरे

पिछले 24 घटे से खलारी में हो रही मूसलाधार बारिश से पूरा कोयलाचल अस्त-व्यस्त हो गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 31 Jul 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 31 Jul 2021 07:00 AM (IST)
मूसलधार बारिश से नदियां उफनाई, कई घर गिरे
मूसलधार बारिश से नदियां उफनाई, कई घर गिरे

संसू, खलारी-डकरा : पिछले 24 घटे से खलारी में हो रही मूसलाधार बारिश से पूरा कोयलाचल अस्त-व्यस्त हो गया है। गुरुवार शाम से हो रही बारिश से खलारी से गुजरने वाली नदिया सोनाडुबी, सपही, दामोदर सहित बड़े नाले पूरे उफान पर आ गए हैं। चूरी में सपही नदी की धारा क्षतिग्रस्त झूला पुल की ऊंचाई तक बह रही है। सड़कों पर कई जगह नदी की तरह पानी की धारा बह रही है। प्रखंड क्षेत्र में लगभग आधा दर्जन कच्चे घर लगातार पानी से ध्वस्त हो गए हैं। जिन लोगों के घर गिर पड़े हैं, उनमें खलारी बाजारटाड़ के कैलाश सिंह, चानक धौड़ा के लक्ष्मण सिंह, जी टाइप की सलमा परवीन आदि शामिल हैं। खलारी सीमेंट कारखाना की चारदीवारी करीब 60 फीट की दूरी तक गिर पड़ी। चारदीवारी के साथ एक पेड़ भी गिर पड़ा, जिससे थोड़े समय तक सड़क जाम हो गया। इधर, धान रोपने के लिए खेत में पर्याप्त पानी भर जाने से किसान खुश हैं। झाबिविनिलि की बिजली तेज बारिश में भी बहाल है। बारिश का असर खलारी के कोयला उत्पादन और डिस्पैच पर भी पड़ा है। खुली खदानों में पानी भरने से उत्पादन व डिस्पैच पूरी तरह ठप हो गया है। रोहिणी, डकरा, केडीएच तथा पुरनाडीह परियोजना में कोयला उत्पादन लगभग ठप हो गया है। खदानों में मशीनें खड़ी हो गई हैं। बारिश के कारण खदानों की होल रोड सड़कों पर कीचड़ भर गया है। फिसलन के कारण कोई भी मशीन खदान में नहीं जा पा रही हैं।

loksabha election banner

----

रेलवे को 6.5 करोड़ रुपये का नुकसान, राजधर साइडिंग का किनारा कटा

खलारी : भारी बारिश से रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। खलारी प्रखंड के खलारी, राय व मैक्लुस्कीगंज की साइडिंगों में कोयले की कमी के कारण एक भी रैक कोयला डिस्पैच नहीं हो सका। रेल यातायात निरीक्षक संजय कुमार ने बताया कि प्रतिदिन औसत तेरह रैक कोयला इन स्टेशनों से डिस्पैच होता है। रेलवे को तेरह रैक कोयला डिस्पैच यानि लगभग साढ़े छह करोड़ रुपये के मालभाड़े का नुकसान हुआ। वहीं, राजधर साइडिंग के पोल संख्या 12/21 एवं 16/12 के नजदीक ट्रैक के बगल के किनारे बरसात के पानी से मिट्टी कट जाने से ट्रेनों का परिचालन बंद हो गया। शुक्रवार को मरम्मत नहीं हो पाई है।

--

नुकसान का मिलेगा सरकारी मुआवजा : सीओ

खलारी: भारी बारिश से हुए व्यक्तिगत नुकसान की भरपाई के लिए सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा। यह जानकारी खलारी के अंचल अधिकारी शिशुपाल आर्या ने दी है। खलारी सीओ ने कहा है जिन्हें घर, फसल आदि का नुकसान हुआ हो वे नुकसान संबंधी ब्योरा देते हुए अंचल में आवेदन जमा करें। भौतिक सत्यापन के बाद मुआवजा का अनुशसा कर दिया जाएगा।

------

संसू, पिपरवार : सीसीएल पिपरवार कोयलाचल क्षेत्र मे 36 घटे से हो रही झमाझम बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सभी खेत, तालाब, नदी, नाला, पुल, पुलिया में पानी भर आया है। बचरा दामोदर नदी के टेढ़े पुल, बचरा सपही नदी के छलटा पुल और राय छल्का पुल में बाढ़ आने से आवागमन पूरी तरह से बंद हो गया है। बारिश से लोग घरों मे कैद हो चुके हैं। चौक-चौराहों पर सन्नाटा पसरा हुआ है। खराब मौसम के बीच बिजली की आखमिचौली से भी लोग परेशान हैं। तेज और ठंडी हवाओं के बीच लोगों को उमस भरी गर्मी से भी राहत मिली है। इधर, बारिश के कारण कई कच्चे मकानों के गिरने की सूचना है। वहीं, खेतों में अत्यधिक पानी घुस जाने से कई जगहों पर फसल बर्बाद हो गई।

---

सिल्ली में घरों में घुसा पानी

मुरी : बारिश के कारण सिल्ली-मुरी की हर सड़क जलमग्न हो गईं। सिल्ली के नीचे टोला क्षेत्र में कई घरों के अंदर पानी भर गया। मेन रोड के नाले भी उफान पर रहे। इससे लोग परेशान रहे। बारिश के पानी की उचित निकासी नहीं होने के कारण यह दशा हो गई है कि नाले, सड़क सभी एक दूसरे में मिल गए और इनके ऊपर से पानी का बहाव हो रहा है। सिल्ली मेन रोड स्थित विनोद साहू के कपड़े दुकान पर वर्षा के कारण पानी घुस जाने से हजारों का नुकसान हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.