Move to Jagran APP

गणतंत्र दिवस पर दुमका में हेमंत सोरेन ने झारखंड की प्राकृतिक सौंदर्य और शिक्षा के बारे में क्या कहा, जानिए

Republic Day Celebration मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर दुमका में झारखंड की प्राकृतिक सौंदर्य एवं खनिज संपदा से सुशोभित वीर सपूतों के संघर्ष एवं बलिदान से सिंचित संताल परगना को याद करते हुए 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई दी।

By Sanjay KumarEdited By: Published: Wed, 26 Jan 2022 01:36 PM (IST)Updated: Thu, 27 Jan 2022 07:16 AM (IST)
गणतंत्र दिवस पर दुमका में हेमंत सोरेन ने झारखंड की प्राकृतिक सौंदर्य और शिक्षा के बारे में क्या कहा, जानिए
Republic Day Celebration : हेमंत सोरेन ने झारखंड की प्राकृतिक सौंदर्य और शिक्षा के बारे में बोले

दुमका, जागरण संवाददाता। Republic Day Celebration : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज गणतंत्र दिवस के अवसर पर दुमका में दिए अपने अभिभाषण में कहा कि प्राकृतिक सौंदर्य एवं खनिज संपदा से सुशोभित, वीर सपूतों के संघर्ष एवं बलिदान से सिंचित संताल परगना की। कहा कि इस सांस्कृतिक, आध्यात्मिक एवं ऐतिहासिक भूमि से मैं समस्त झारखंडवासियों को 73वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक बधाई देता हूं, तथा अभिनंदन करता हूं।

loksabha election banner

इन महापुरुषों को किया याद

उन्होंने कहा कि इस अवसर पर मैं राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, पंडित जवाहरलाल नेहरू, डा. राजेंद्र प्रसाद, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, बाबा साहब डा. भीमराव अंबेदकर, मौलाना अबुल कलाम आजाद, सरदार बल्लभ भाई पटेल सदृश्य राष्ट्र निर्माताओं के साथ-साथ झारखंड के सभी महान विभूतियों भगवान बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, वीर शहीद सिदो-कान्हु, चांद-भैरव, बहन फूलो-झानो, वीर बुधु भगत, जतरा टाना भगत, नीलांबर-पीताम्बर, शेख भिखारी, पाण्डेय गणपत राय एवं शहीद विश्वनाथ शाहदेव को श्रद्धासुमन अर्पित करता हूं।

उन्होंने ये भी कहा कि आज के दिन मैं सेना के सभी जवानों तथा देश की सीमाओं की रक्षा में तैनात अन्य सुरक्षा बलों को भी गणतंत्र दिवस की बहुत-बहुत बधाई देता हूं। यह उनके राष्ट्र के प्रति समर्पण एवं बलिदान का ही प्रतिफल है कि आज हम अमन और चैन की सांस ले पा रहे हैं।

सबों के सहयोग से स्वच्छ, पारदर्शी एवं संवेदनशील प्रशासन प्रदान करने की दिशा में कर रहे हैं कार्य

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार ने अल्प समय में ही झारखंड के कई क्षेत्रों में विकास के लिए गंभीर एवं सार्थक प्रयास किए हैं। सरकार द्वारा झारखंड में बेरोजगारी दूर करने, आर्थिक सबलता प्रदान करने, प्रशासन एवं विकास की प्रक्रिया में आमजनों की सहभागिता सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है। हम आप सबों के सहयोग से स्वच्छ, पारदर्शी एवं संवेदनशील प्रशासन प्रदान करने की दिशा में कार्य कर रहे हैं।

हम शिक्षा के प्रति सजग एवं संवेदनशील हैं

उन्होंने कहा कि शिक्षा विकास का आधार है। मानव विकास एवं समाज में वैज्ञानिक सोच विकसित करने में शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। हम शिक्षा के प्रति सजग एवं संवेदनशील हैं। मुझे आप सबों को यह जानकारी देने में प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार द्वारा जारी किए गये शैक्षणिक सूचकांक में विगत एक वर्ष में झारखंड को 29 अंको का फायदा हुआ है, जो पूरे देश में सर्वाधिक है।

ग्राम पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालयों को विकसित करने का कार्य

उनका कहना था कि झारखंड सरकार द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में एक विशेष पहल की गयी है। इस निमित्त राज्य सरकार द्वारा 80 उत्कृष्ट विद्यालय, 325 प्रखंड स्तरीय लीडर स्कूल तथा 4091 ग्राम पंचायत स्तरीय आदर्श विद्यालयों को विकसित करने का कार्य किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.