Move to Jagran APP

Republic Day 2021: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस गश्त तेज, खुफिया विभाग ALERT

Republic Day 2021 गणतंत्र दिवस के पूर्व सभी जिलों को विधि-व्यवस्था दुरुस्त रखने संबंधित दिशा-निर्देश जारी हो गया है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों खासकर नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस गश्त तेज करने का आदेश दिया है। नक्सलियों को लेकर खुफिया विभाग को भी अलर्ट किया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 23 Jan 2021 07:12 AM (IST)Updated: Sat, 23 Jan 2021 07:15 AM (IST)
Republic Day 2021: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में पुलिस गश्त तेज, खुफिया विभाग ALERT
Republic Day 2021: नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस गश्त तेज करने का आदेश दिया गया है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Republic Day 2021 गणतंत्र दिवस के पूर्व सभी जिलों को विधि-व्यवस्था दुरुस्त रखने संबंधित दिशा-निर्देश जारी हो गया है। पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों, खासकर नक्सल प्रभावित जिलों में पुलिस गश्त तेज करने का आदेश दिया है, ताकि इस राष्ट्रीय महापर्व के उल्लास में नक्सली कोई व्यवधान न डाल पाएं। खुफिया विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है। 

loksabha election banner

रांची व दुमका में विशेष चौकसी

पुलिस मुख्यालय ने रांची व दुमका को भी विशेष तौर पर विशेष सावधानी बरतने व चौकस रहने को कहा है। रांची के मोरहाबादी मैदान में राज्यपाल झंडारोहण करेंगी। दुमका में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गणतंत्र दिवस पर झंडारोहण करेंगे। दोनों ही जगहों पर वाहन चेङ्क्षकग के साथ-साथ सभी लॉज व होटलों में भी चेकिंग करने और संदिग्ध व्यक्तियों की तहकीकात करने का आदेश दिया गया है। खुफिया विभाग को भी यह आदेश दिया गया है कि वे गुप्तचरों को अलर्ट कर दें ताकि समय से कार्रवाई हो सके। आदेश दिया गया है कि भीड़भाड़ वाले स्थान पर भी पुलिस सक्रिय रहे। कहीं उपद्रव या विरोध प्रदर्शन का माहौल बन रहा हो तो समय रहते वहां कार्रवाई करें।

झारखंड के पर्यटन स्थल आएंगे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय मानचित्र पर

हेमंत सरकार राज्य के पर्यटन स्थलों के जरिये झारखंड का गौरव संवारेगी। इस प्रयास में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के निर्देश पर राज्य में पहली बार पर्यटन नीति लागू की जा रही है। इसके माध्यम से राज्य के पर्यटन स्थलों के कायाकल्प से लेकर वहां जरूरी आधारभूत सुविधाएं व सुरक्षा उपलब्ध कराने को लेकर कार्ययोजना तैयार की जा रही है। पर्यटन क्षेत्रों में निवेश करनेवाले निजी क्षेत्र को कई प्रकार की रियायतों से लेकर आर्थिक सहयोग देने की भी तैयारी चल रही है। इसके तहत राज्य सरकार झारखंड की ग्रामीण संस्कृति से रूबरू कराने के लिए रूरल टूरिज्म को विकसित करेगी। चिन्हित गांवों को नया रूप देकर विलेज टूरिज्म कमेटी का गठन किया जाएगा। साथ ही नेतरहाट स्थित सिरसी गांव से होम स्टे स्कीम की शुरुआत की जाएगी।

सुरक्षा की भी चिंता

राज्य सरकार का सबसे अधिक जोर पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा को लेकर है। राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए संबंधित क्षेत्रों में पर्यटक टूरिस्ट सिक्योरिटी (टीएसएफ) फोर्स की तैनाती की जाएगी। स्थानीय युवाओं को  टीएसएफ में जगह मिलेगी। इससे झारखंड के 230 से अधिक पर्यटन स्थलों को विकसित कर 10 लाख से अधिक स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। पर्यटन स्थलों पर सुरक्षा को लेकर 24 घंटे टूरिस्ट हेल्पलाइन संचालित किए जाने की भी तैयारी चल रही है।

राज्य सरकार पर्यटन के क्षेत्र में निवेश करने पर निवेश की 30 फीसद राशि सब्सिडी के रूप में देगी। यह  अधिकतम 10 करोड़ रुपये हो सकता है। इतना ही नहीं, अनुसूचित क्षेत्र में निवेश पर निवेशकों को अतिरिक्त पांच फीसद का इंसेंटिव दिया जाएगा। इसी तरह, निवेशकों को बिजली दरों में 30 फीसद तक की छूट मिलेगी। साथ ही निवेशकों को ऋण की दर में 50 फीसद सब्सिडी मिलेगी जो अधिकतम 25 लाख रुपये हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.