Move to Jagran APP

CBSE Art Exhibition को 20 तक रजिस्ट्रेशन, भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंगों को जान सकेंगे बच्चे

Jharkhand. सीबीएसई आर्ट एग्जीबिशन में कक्षा चार से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैैं। हर स्कूल को रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर 1000 रुपये देने होंगे।

By Sujeet Kumar SumanEdited By: Published: Sun, 05 Jan 2020 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 01:15 PM (IST)
CBSE Art Exhibition को 20 तक रजिस्ट्रेशन, भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंगों को जान सकेंगे बच्चे
CBSE Art Exhibition को 20 तक रजिस्ट्रेशन, भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंगों को जान सकेंगे बच्चे

रांची, जासं। भारतीय संस्कृति के विभिन्न रंगों को जानने-समझने के लिए सीबीएसई आर्ट एग्जीबिशन का आयोजन कर रहा है। इसका थीम वेरियस कलर आफ इंडियन कल्चर है। इसमें कक्षा चार से 12वीं तक के विद्यार्थी भाग ले सकते हैं। एग्जीबिशन में भाग लेने के लिए स्कूल को 20 जनवरी तक रजिस्टे्रशन कराना होगा। हर स्कूल को रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर 1000 रुपये देने होंगे। प्रत्येक कैटेगरी से एक स्कूल से अधिकतम एक एंट्री होगी। एक एंट्री में एक या दो स्टूडेंट्स हो सकते हैं। इसके अलावा इनकी सहायता के लिए मेंटर के तौर पर एक आर्ट शिक्षक शामिल होंगे।

loksabha election banner

एग्जीबिशन 22 व 23 जनवरी को

रिजनल लेवल आर्ट एग्जीबिशन 22 व 23 जनवरी 2020 को होगी इसके बाद राष्ट्रीय स्तर का एग्जीबिशन 4 व 5 फरवरी 2020 को होगा। प्रतियोगिता चार कैटेगरी में होगी। प्राइमरी कैटेगरी में कक्षा चार व पांच, मिडिल में कक्षा छह से आठ, सेकेंडरी में कक्षा नौ एवं दस तथा सीनियर सेकेंडरी में कक्षा 11वीं व 12वीं के छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। रजिस्ट्रेशन के समय पार्टिसिपेट करने वाले विद्यार्थी व मेंटर का नाम रजिस्टर्ड हो जाने के बाद एग्जीबिशन के किसी स्टेज में इसमें बदलाव संभव नहीं होगा। साथ ही जो टीम रिजनल लेवल में भाग लेगी वही  नेशनल लेवल में भी होगा।

इको-फ्रेंडली मैटेरियल्स का करें प्रयोग

एग्जीबिशन के लिए बनाए जाने वाले मॉडल में इको-फ्रेंडली मैटेरियल्स का ही प्रयोग करना आवश्यक है। इसमें थर्मोकॉल, प्लास्टिक, पॉलीथिन सहित किसी भी प्रकार का नन-इको-फ्रेंडली आइटम का प्रयोग नहीं होगा। एक्सपर्ट टीम क्रिएटिविटी व प्रीपरेशन पर 20-20 प्रतिशत तथा ऑरिजनिलिटी व टेक्निकल स्किल, वर्कमैनशिप व क्राफ्ट्समैनशिप पर 30-30 प्रतिशत अंक देंगे।

रिजनल लेवल पर प्रत्येक कैटेगरी से तीन बेस्ट प्रतिभागियों को अवार्ड आफ सर्टिफिकेट आफ मेरिट दिया जाएगा। सेकेंडरी एवं सीनियर सेकेंडरी लेवल के बेस्ट इंट्री को नेशनल लेवल के एग्जीबिशन में शामिल किया जाएगा। इसके बाद नेशनल लेवल पर हर कैटेगरी से थ्री बेस्ट इंट्री को मेडल व सर्टिफिकेट देकर पुरस्कृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.