Move to Jagran APP

गजब ! मानव रहित क्रॉसिंग पर रेलवे ने सिर्फ चार घंटे में बना दिया पुल, बड़े वाहन भी करने लगे आवाजाही

Indian Railway. रांची रेल डिविजन ने रविवार को हटिया-ओरगा रेलखंड पर मानव रहित क्रॉसिंग को हटाकर वहां सबवे का निर्माण कराया गया है।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sun, 23 Dec 2018 03:54 PM (IST)Updated: Sun, 23 Dec 2018 03:54 PM (IST)
गजब ! मानव रहित क्रॉसिंग पर रेलवे ने सिर्फ चार घंटे में बना दिया पुल, बड़े वाहन भी करने लगे आवाजाही
गजब ! मानव रहित क्रॉसिंग पर रेलवे ने सिर्फ चार घंटे में बना दिया पुल, बड़े वाहन भी करने लगे आवाजाही

रांची, जासं। रांची रेल डिविजन के बानो स्टेशन के निकट सिर्फ चार घंटे का ब्लॉक लेकर लंबा और उंचा पु‍ल बना दिया है। जिस पर बड़े वाहन भी बेधड़क आवाजाही कर रहे हैं। रविवार को रेलवे ने एनएचएस यानी नार्मल हाइट सबवे को यहां पूरे दमखम से बैठाया। इस कार्य मे रेलवे के इंजीनियर ने मिट्टी का कटाव, 25 मीटर तक पटरियों को काटना और इसके बाद सबवे के 10 स्लैब को बारी-बारी से बैठाया। इसके लिए रेलवे ने तीन बड़े क्रेन, छह पोकलेन ओर 200 मज़दूरों की मदद ली। हटिया से ओरगा सेक्शन के बीच  यह तीसरा एनएचएस है। इस सबवे में बड़ी गाड़िया भी आवागमन कर सकती हैं।

loksabha election banner

अब तक लिमिटेड हाइट सबवे होने का कारण छोटी ही गाड़िया क्रॉस कर पाती थी। रांची रेल डिविजन के एडीआरएम अजित सिंह यादव की अगुआई में यहां कार्य संपन्‍न हुआ। एडीआरएम ने बताया कि इस सबवे की ऊंचाई छह मीटर है। मानव रहित फटाक के एवज में इसका निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए सिर्फ डेढ़ घंटे में मिट्टी की कटाई की गई है। साथ ही इतने ही घंटे में रेलवे पटरियो को भी हटा लिया गया। इस दौरान फीडर से भी सबंधित काम किया गया। ट्रैक के दोनों तरफ रोड का निर्माण किया गया। इस सबवे का निर्माण क्रासिंग से 400 मीटर की दूरी पर किया गया है। उलेखनीय है कि चार घंटे ब्लॉक होने के कारण किसी भी ट्रेन का परिचालन इस रेलखंड पर नहीं हुआ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.