Move to Jagran APP

UPSC Civil Services Result 2018: रांची के तनय शंकर को यूपीएससी में 136वां रैंक

UPSC Civil Services Result 2018. तनय ने रांची के सुरेंद्रनाथ स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की। उसने बिट्स पिलानी से बीटेक व आइआइएम इंदौर से एमबीए कर सिविल सर्विस की तैयारी की।

By Alok ShahiEdited By: Published: Sat, 06 Apr 2019 10:01 AM (IST)Updated: Sat, 06 Apr 2019 10:01 AM (IST)
UPSC Civil Services Result 2018: रांची के तनय शंकर को यूपीएससी में 136वां रैंक
UPSC Civil Services Result 2018: रांची के तनय शंकर को यूपीएससी में 136वां रैंक

रांची, जासं। UPSC Civil Services Result 2018 - यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में अंतिम रूप से सफलता प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों के परिवारों में खुशियां बरस रहीं हैं। परिवार के साथ-साथ दोस्त एवं रिश्तेदार भी खुश दिखे। शुक्रवार की शाम जैसे ही रिजल्ट का पता चला लोग अपनी खुशियां अखबारों से भी बांटने लगे। इनमें ही एक हैं दीपाटोली के तनय शंकर। उन्होंने पहली बार में ही यूपीएससी की परीक्षा में देश भर में 136वां स्थान प्राप्त करने में सफलता प्राप्त की। उन्होंने रांची में रहकर ही परीक्षा की तैयारी की। वे दिल्ली महज दस दिनों के लिए मॉक टेस्ट देने गए थे।

loksabha election banner

उनका मानना है कि बिना बाहर गए भी लगन के साथ पढ़ाई करने के बाद यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण हुआ जा सकता है। तनय के पिता डा. प्रवीण शंकर मोरहाबादी में प्राइवेट प्रैक्टिशनर हैं, मां डा. सुप्रिया श्रीवास्तव वीमेंस कॉलेज में बायोटेक की अध्यापिका हैं। तनय बताते हैं कि उन्हें इंडियन फॉरेन सर्विसेज में जाना हैं। उनका रैंक इसके लिए उपयुक्त है।

तनय ने दसवीं और 12वीं सुरेंद्रनाथ सेंटेनरी स्कूल से की, फिर बीटेक के लिए बिट्स पिलानी गए। हैदराबाद जा कर एक साल नौकरी की और आइआइएम इंदौर से एमबीए। एमबीए के दूसरे साल में जब इंटर्नशिप में प्लेसमेंट की स्थिति से वाकिफ हुए तभी तनय ने सिविल सर्विसेज की परीक्षा का मन बना लिया। दूसरे वर्ष में ही तैयारी शुरू कर दी, एक साल घर में पढ़े, परिणाम आया तो मां-पापा की खुशी का ठिकाना नहीं रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.